Basic Structure of Web Browser and Elements Functionalities

HTML5 with CSS3 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook HTML5 with CSS3 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

HTML5 with CSS3 in Hindi | Page: 481 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Basic Structure and Function of Web Browser: Web Browsers की Functionality को समझे बिना हम Web Development को ठीक से नहीं समझ सकते। इसलिए हम सबसे पहले Web Browsers व उनकी Fundamental Functionality को ठीक से समझेंगे। वर्तमान समय में पांच Web Browsers मुख्‍य हैं जो सबसे ज्यादा उपयोग में लिए जाते हैं:

  • Internet Explorer
  • Mozilla FireFox
  • Apple Safari
  • Google Chrome
  • Opera

Web Browser का मुख्‍य काम HTML Files को HTML CSS Specifications के आधार पर Display करना होता है। HTML Files को सामान्यतया Web Pages कहा जाता है तथा Web Pages को Web Browser में Display होने की प्रक्रिया को Web Page का Render होना कहते हैं।

कोई Web Page किसी Web Browser में किस तरह से Render होना चाहिए, ताकि वह Web Page विभिन्न Devices जैसे कि Mobile Phones, Desktop Computers, Laptops Notebooks, iPad, Tablet आदि में एक समान दिखाई दे, इस बात को तय करने के लिए W3C (World Wide Web Consortium) नाम की एक Organization Web के लिए विभिन्न प्रकार के Specifications तैयार करती है और विभिन्न Web Browsers बनाने वाली Companies, W3C द्वारा तय किए गए इन Standards के आधार पर अपने Web Browsers बनाती है।

W3C Organization वास्तव में बहुत सारी बडी कम्पनियों जैसे कि Microsoft, Google, Apple, Dell, AT&T आदि का एक समूह है, जो आपस में मिलकर ये तय करते हैं कि Web किस तरह से Develop हो, ताकि इन सभी Companies के Software व Hardware आपस में एक दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा Compatible रहें और Web Developers को विभिन्न प्रकार की Devices व Softwares के लिए अलग-अलग तरह के Codes न लिखने पडें।

सभी Web Browsers का User Interface लगभग एक समान ही होता है जिसमें :

  • URL Insert करने के लिए एक Address Bar होता है।
  • अगले व पिछले पेज पर जाने के लिए एक Back व Forward Button होता है।
  • किसी पेज को Bookmark करने के लिए Bookmark Option होता है।
  • एक Refresh व Stop Button होता है, जो Web Page को Web Browser में फिर से Load होने के लिए Refresh व Web Page को Web Browser में Load होने से रोकने के लिए Stop करता है।
  • Home Button, जो कि Web Site के Home Page पर पहुंचने के लिए होता है।

High Level Structure of Web Browser

किसी भी Web Browser के निम्न Components होते हैं :

User Interface

Web Browser का वह हिस्सा जहां पर Page दिखाई देता है, के अलावा Home Button, Back Button, Forward Button, Address Bar, Bookmarking Option आदि User Interface के अन्तर्गत आते हैं।

Browser Engine

ये हिस्सा Rendering Engine व User Interface Layer के बीच होता है और दोनों के बीच आपस में Communication स्थापित करवाता है।

Rendering Engine

User द्वारा Request किए गए Web Page को Web Browser में Render करने के लिए ये हिस्सा जिम्मेदार होता है। इसी हिस्से को पता होता है कि विभिन्न HTML Markup Elements व CSS Rules का क्या मतलब है। किसी <h1> Heading या <p> Paragraph को किस तरह से Web Browser के Document Area में Render करना है और विभिन्न Elements पर किसी CSS Style को किस तरह से Apply करना है।

Networking

ये हिस्सा Network Calls जैसे कि HTTP Request से संबंधित होता है। ये Platform Independent Interface होता है।

User Interface Backend

HTML Page पर दिखाई देने वाले विभिन्न User Interface Elements जैसे कि Text Box, List Box, Window आदि को Web Browser का ये हिस्सा Handle करता है। विभिन्न Form Level Elements को Handle करने के लिए ये हिस्सा Operating System के User Interface Methods को उपयोग में लेता है।

JavaScript Interpreter

Web Browser का ये हिस्सा JavaScript Codes को Parse व Execute करने का काम करता है।

Data Storage

ये हिस्सा Web Page के विभिन्न जरूरी Data जैसे कि Cookies, Browser History आदि को Device की Storage जैसे कि Hard Disk या Memory Card में Store करता है। HTML5 Specification में Local Database के Concept को Specify किया गया है, जिसमें Web Browser के साथ Local Device (Computer/Mobile आदि) पर Database Storage होना चाहिए, ताकि HTML5 का प्रयोग Local Applications Create करने के लिए भी किया जा सके।

Web Browser Structure - HTML5 in Hindi

Web Browser Structure – HTML5 in Hindi

Google Chrome एक ऐसा Web Browser है, जिसमें हर Tab के लिए एक अलग Rendering Engine होता है जबकि अन्य Web Browsers में सभी Tabs के लिए केवल एक ही Rendering Engine होता है। (Basic Structure and Function of Web Browser)

Web Development Fundamentals. How we develop web applications?
Web Browser Working. How actually they works?

HTML5 with CSS3 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook HTML5 with CSS3 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

HTML5 with CSS3 in Hindi | Page: 481 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।