Web for Developers: What it should do?

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Web for Developers: एक Web User के नजरिए से देखें, तो 2000 के आसपास जब Internet व Web नया-नया विकसित हो रहा था, तब एक Web Developer के रूप में Basically हम हमारे Desktop Applications को Web के माध्‍यम से User तक आसानी व तेजी से Deploy करना चाहते थे।

उसके बाद वही User उसी Web पर Rich Application चाहने लगा, जो कि Use करने में ज्यादा Quicker व Smoother हो और इस जरूरत को पूरा करने के लिए एक Developer के रूप में हमने अपने Web Applications के साथ AJAX Capabilities को Add किया, ताकि हम Web Users को ज्यादा बेहतर User Experience Provide कर सकें।

लेकिन एक Web Developer के रूप में हमारे लिए महत्वपूर्ण सवाल ये है कि हम हमारे User को किस प्रकार का Web Application Serve करना चाहते हैं, क्योंकि अभी भी एक Developer के लिहाज से हमारे लिए Web Applications Develop करने हेतु Standard Toolset, Development ModelProgramming Language उपलब्ध नहीं है, जो Web Development के हमारे काम को Simple, Easy, Quick Productive यानी एक शब्द में कहें तो Effective बना सके। इसलिए एक Web Developer के रूप में तो हम अभी भी एक Perfect Framework की तलाश में हैं।

अत: एक Web Developer के रूप में हम सभी एक Perfect Web Development Framework की तलाश में हैं। जिसके माध्‍यम से हम ऐसा User Interface बनाना चाहते हैं, जिसे Web के माध्‍यम से Web Users द्वारा Web Browser में Use किया जा सके। साथ ही इस प्रकार का Framework कई Common प्रकार की Development Related Requirements को पूरा करने में भी समर्थ होना चाहिए,जिसमें निम्नानुसार कुछ Capabilities का होना Expected है:

  • User Interface Dynamic हो जो User के Interaction के अनुसार स्वयं को Adjust कर सके। उदाहरण के लिए Show/Hide होने वाले Panels इस प्रकार के User Interface Elements हो सकते हैं, जो User के Mouse Interaction के Response में Show या Hide होते हैं।
  • User Interface पूरी तरह से Responsive होना चाहिए तथा Display होने वाले Data को तेजी से Cross-Check कर सकने में सक्षम होना चाहिए। साथ ही जब भी जरूरत हो, इसमें Remote Validation Perform करने की क्षमता भी होनी चाहिए।
  • इसमें किसी Remote Operation को Start करने की तथा Current View को Update करने की भी क्षमता होनी चाहिए, जिसके लिए यदि जरूरी हो, तो नया User Interface भी Create किया जा सकता है।
  • इसमें Existing Pages के Top पर Dialog Boxes को Display करने की भी क्षमता होनी चाहिए।
  • जरूरत के अनुसार Remote Application-Specific Data की Request करना भी इसके माध्‍यम से सम्भव होना चाहिए।

उपरोक्तानुसार Specified कुछ Basic Features के आधार पर हम समझ सकते हैं कि हमें एक Rich Client Infrastructure की जरूरत है, एक Simple Controller Component की जरूरत है, जो HTTP Requests को Parse कर सके व Commands को Backend पर Dispatch कर सके तथा हमें एक Layered Architecture की भी जरूरत है, जो Business Tasks व Rules को Web Application के Presentation Layer व Data Access Layer से Separate रख सके, ताकि Separation of Concerns (SoC) Exist रहे, जो कि Web Application को बेहतर तरीके से Manage, Maintain व Extend करने में महत्वपूर्ण Role Play करता है।

लेकिन एक Developer के रूप में हमें अभी तक कोई Perfect Web Development Framework प्राप्त नहीं हुआ है और सम्भवतया एक Perfect Framework प्राप्त करने में हमें अभी कुछ और समय का इन्तजार करना होगा। लेकिन फिर भी कुछ Tools को Combined रूप से Use करते हुए हम हमारे वांछित Framework के कुछ Features को जरूर प्राप्त कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए jQuery Library जिसके अन्तर्गत jQuery UI Library व अन्‍य Plugins Included हैं, Dynamic User Interface Develop करने के लिए काफी Mature व Stable है। उसी तरह से ASP.NET MVC Framework का प्रयोग करते हुए हम Abstract Form में Separation of Concerns (SoC) को Apply करते हुए Web Development कर सकते हैं, जो कि हमें ज्यादा Productive बनने में मदद करता है।

इस प्रकार से वर्तमान समय के RIA Applications Develop करने के लिए हम jQuery व ASP.NET MVC Framework को Combined रूप से Use करते हुए काफी तेज गति से व आसानी से Manage, Maintain व Extend किए जा सकने वाले Web Applications Develop कर सकते हैं, जब तक कि हम Web Developers के लिए एक Perfect Web Development Framework उपलब्ध नहीं हो जाता।

Add Data to Data Model - The ASP.NET WebForms
AJAX is the Built-in Feature of Web

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।