Website vs Blog? There is only one difference between them.

Web को सामान्‍यत: अन्‍य शब्दों में WWW यानी World Wide Web भी कहा जाता है और हम इसे दुनियां की एक सबसे बडी Library की तरह मान सकते हैं, जिसमें हर Website/Blog एक Book के समान होती है और इस Book में विभिन्न प्रकार की जानकारियों से युक्त बहुत सारे Pages होते हैं, जिन्हें Web Page के नाम से जाना जाता हैं।

लेकिन Website/Blog के Web Pages हमारी Physical Books की तरह Static नहीं होते, जिन्हें पढने के अलावा हमारे पास और कुछ भी करने के लिए नहीं होता, बल्कि ये Interactive होते हैं, जिसकी वजह से अलग-अलग तरह के Inputs के लिए Dynamically अलग-अलग तरह के Outputs Generate करते हैं।

Web Sites के Pages में हमें जो Content दिखाई देते हैं, वे वास्तव में Electronic Content होते हैं, जो कि आपस में किसी अन्‍य Document या Resource जैसे कि Text File, Image File, Video File आदि के साथ Linked रहते हैं। इस प्रकार के Electronic Texts जो कि आपस में किसी अन्‍य Electronic Text के साथ Linked रहते हैं, को Web की भाषा में Hypertext के नाम से जाना जाता है, जिन पर Click करके हम एक Electronic Document यानी Web Page से किसी दूसरे Web Page पर Navigate कर सकते हैं।

WebsiteBlog के रूप में हम किसी Websites को भी हम दो भागों में बांट कर देख सकते हैं। जहां Website ऐसे Static Content को Represent करता है, जो कि बहुत कम Change होते हैं, जबकि Blog ऐसे Dynamic Content को Represent करता है, जिसके Content बहुत ज्याादा और जल्दी-जल्दी Change होते हैं।

उदाहरण के लिए किसी Author के Bio-Data को Represent करने के लिए हमें Webpage Create करना होता है, क्‍योंकि किसी Author का Bio-Data बहुत कम Change होता है। लेकिन किसी News Related Content को एक Blog के रूप में Specify करना ज्यादा बेहतर रहता ह, क्‍योंकि जैसे ही नई News आती है, पुरानी News Change का कोई विशेष महत्व नहीं रह जाता।

WordPress जैसे CMS (Content Management System) में Blog Post व Website Page को ज्‍यादा बेहतर तरीके से Describe किया गया है। जहां Page ऐसे Content को Represent करते हैं, जो बहुत कम Change होते हैं क्‍योंकि ये Time Dependent नहीं होते या कम होते हैं, जबकि Post के रूप में उन Contents को Create किया जाता ह, जो बहुत ज्‍यादा तेजी से Change होने वाले व पूरी तरह से Time Dependent होते हैं।

यानी सरल शब्दों में कहें तो Website Page, Time Dependent नहीं होते, जबकि Blog Posts, Time Dependent होते हैं।

हालांकि तकनीकी रूप से देखा जाए तो Webpage व Blog Posts दोनों को HTML, CSS, JavaScript, jQueryPHP जैसी समान Technologies Use करते हुए ही Create किया जाता है, इसलिए एक प्रकार से Blog व Website दोनों एक ही चीज के दो अलग नाम हैं, जो दो अलग तरह के Content को Represent करते हैं।

Web Developer Vs Web Designer. There is very little difference between them.

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Comments

  1. sarfraz says:

    hello sir please bataye jaroor perfect web developper banane ke lye kaun si ebook kharidna jaroori hai
    jisse main khud ki template bana sakun aur use online sell kar sakun

    • There are so many technologies you must have to learn but HTML, CSS, JavaScript, jQuery are must for Client Side, SQL is for Database and PHP for Server Side while if you are interested in Java Technologies, you need to learn JSP+Servlet or if you are interested in .NET Technologies, you need to learn C# and ASP.NET.

  2. Anuj Mishra says:

    Sir mai bhi ek apana blog creat karana chahta hu, kya bloger.com par free create karane ke bad mai khud ka domain le sakata hu

    • बाद में Domain खरीदने का क्‍या मतलब है?

      यदि आप अपने Domain Name के लिए मात्र 700 रूपए सालाना जैसा मामूली Amount भी खर्च करना नहीं चाहते, तो फिर मुझे नहीं लगता कि आप Blogging कर पाऐंगे।

      बिना अपने Domain Name के Blogging शुरू नहीं करनी चाहिए और यदि वास्‍तव में Blogging करते हुए कुछ Online Earning करनी है, तो हमेंशा WordPress Software का प्रयोग करते हुए अपना Self Hosted Blog ही बनाना चाहिए। Blogger.com केवल उनके लिए है जिन्‍हें भरोसा नहीं है कि वे Blogging कर सकेंगे।

      अापका Blog एक प्रकार से आपका Online Shop होता है और Shop में कुछ सामान रखने के लिए थोडा तो Invest करना पडेगा। यदि आप Domain+Hosting के लिए भी Invest करना नहीं चाहते, तो इसका सीधा सा मतलब यही है कि आप अपने Online Business के प्रति Serious नहीं हैं।

  3. Arun Kumar says:

    Nice place to learn a lot.
    Thanks for it.

Leave a Comment

*

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।