What is Character Literal?

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

What is Character Literal: कई बार हमें कुछ ऐसे Data को Computer में Store करना होता है, जो एक या एक से अधिक Alphanumeric Character के होते हैं। इस प्रकार के Constant मान को Character Constant कहा जाता हैं। C Language में Character Constant भी तीन तरह के होते हैं:

Single Character Constant

जब कभी हमें Computer में ऐसे सवालों का जवाब Store करना होता है, जो केवल True/False या Yes/No के रूप में होते हैं, तब हम इस प्रकार के सवालों के जवाब को Represent करने के लिए एक Single Character का प्रयोग करते हैं। इस प्रकार के Constant को Single Character Constant कहा जाता है। इसे हमेशा Single Quote द्वारा Represent करते हैं।

उदाहरण के लिए मानलो कि हमें किसी Character Identifier में एक Character को Store करना है। इस काम को करने के लिए हमें निम्नानुसार Statement लिखना होगाः

char isTrue = ‘y’;

इस Statement में ‘y’ एक Character Literal है, जिसे Single Quote में Specify किया गया है।

String Constant

जब हमें Computer में कुछ Characters के एक समूह को Store करना होता है, जो कि एक स्थिर मान को Represent करता है, तो उस स्थिति में हम Alphanumerical Characters के एक समूह को Computer में Store करते हैं। इस Characters के समूह को String Constant कहा जाता है। String को हमेंशा Double Quotes के बीच में लिखते हैं। इस प्रकार का Identifier Declare करने के लिए हमें निम्नानुसार एक One-Dimensional Array बनाना होता है, क्योंकि C Language में String Constant को Hold करने के लिए किसी प्रकार का कोई Standard Data Type नहीं हैः

const char firstDayOfWeek [ ]“MONDAY”;
const char 
firstMonthOfYear [ ] = “January”;
const char 
independenceDayOfIndia [ ] = “15-Aug-1947”;

इन तीनों Statements में “MONDAY”, “January” व “15-Aug-1947” String Literals हैं।

Backslash Character Constant

जब हम कोई Program Develop करते हैं, तब उसका Output अच्छे Format में दिखाने के लिए हम कुछ विशेष प्रकार के Character Constants का प्रयोग कर सकते हैं, जिन्हें Back Slash के साथ उपयोग में लिया जाता है। इस प्रकार के Character Constants को Backslash Character Constant कहा जाता है। C Language में Support किए जाने वाले विभिन्न Backslash Character Constants निम्नानुसार हैं:

‘\a’ Bell ‘\b’ Back Slash
‘\f’ Form Feed ‘\n’ New Line
‘\r’ Carriage Return ‘\t’ Horizontal Tab
‘\v’ Vertical Tab ‘\’’ Single Quote
‘\”’ Double Quote ‘\?’ Question Mark
‘\\’ Back Slash ‘\0’ NULL Character

Rules for Representing Character Constants in a PROGRAM

किसी Program में जब भी हम किसी Character Constant मान को Represent करते हैं, तब हमें कुछ नियमों का ध्यान रखना होता है। किसी Character Constant को Represent करने के नियम निम्नानुसार हैं:

  • किसी भी Character Constant में अधिकतम एक ही Character को Represent किया जा सकता है।
  • किसी Character Constant में Represent किए जाने वाले Character को हमेंशा एक Opening Single Quote के बीच ही लिखा जाता है। Character Constant के दोनों तरफ प्रयोग किया जाने वाला ये Quote हमेंशा Opening Quote ही होना चाहिए।
  • Character Constant के रूप में “C” Characterset के किसी भी Character को Represent किया जा सकता है।

इन नियमों को ध्यान में रखते हुए ही हमें हमारे Program में किसी Character Constant को Represent करना होता है। इनमें से किसी भी नियम को Avoid करने पर “C” का Compiler Compile Time Error Generate करता है।

हम जिस किसी भी रूप में जो भी स्थिर Character मान Represent करते हैं, वह मान Character Literal या Character Constant कहलाता है। उदाहरण के लिए आगे दिए जा रहे सभी मान Character Constant मान हैं:

‘A’, ‘2’, ‘\0’, ‘t’, ‘y’, ‘n’, ‘$’, ‘#’, ‘-‘, ‘=’

विभिन्न प्रकार के Backslash Character Constants का प्रयोग सामान्यतया printf() जैसे Output Functions में किया जाता है। इनका प्रयोग करने से हमें Output Screen पर दिखाई देने वाले Output को कुछ हद तक Format करने की सुविधा प्राप्त होती है। विभिन्न प्रकार के Backslash Character Constants का प्रयोग विभिन्न प्रकार की स्थितियों में किया जाता है।

उदाहरण के लिए यदि Output Screen पर New Line की जरूरत हो, तो हम ‘\n’ Character Constant को Use करते हैं। यदि हमें किसी Error को High Light करना हो, तो हम ‘\a’ Character Constant का प्रयोग कर सकते हैं। इसी तरह से यदि हमें Output Screen पर Horizontal Tab की जरूरत हो, तो हम ‘\t’ Character Constant को Use कर सकते हैं। (What is Character Literal)

What is Floating Point Literal?
What are Operators?

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।