What is Client Server Architecture

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

What is Client-Server Architecture: जब किसी Database को बहुत सारे Users Use करते हैं और Database में बहुत सारा Data Store करना होता है, तब हम File-Based Approach को Use नहीं कर सकते हैं, क्योंकि उस स्थिति में File Based System की Performance काफी कम हो जाती है। एक File-Based System से Performance प्राप्त करने के लिए हमारे पास एक बहुत ही ज्यादा Speed वाला Computer होना चाहिए और एक बहुत ही तेज Speed का Network होना चाहिए। जबकि हमेंशा ऐसा सम्भव नहीं होता है।

आज भी Network की Speed बहुत ज्यादा तेज नहीं है और ज्यादा तेज Speed वाले Networks के लिए बहुत ज्यादा खर्चा करना पडता है। इसलिए इस समस्या का दूसरा समाधान Client/Server Architecture में है और यही वह स्थिति भी है, जहां Oracle महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एक Client/Server Architecture में Client व Server दोनों होते हैं। Client Computers ज्यादा Powerful नहीं होते हैं और इन पर Visual Basic जैसा कोई Client Application Stored होता है। Server एक ज्यादा Powerful Computer होता है, जिस पर Database Server को Store किया जाता है साथ ही System से सम्बंधित सभी महंगे Equipment को इस Server के साथ ही Attach किया जाता है।

हम हमारे Client Software को Visual Basic में Develop करेंगे, हालांकि Clients को विभिन्न प्रकार की Programming Languages में, विभिन्न Hardware Platform तथा Operating Systems के लिए Develop किया जा सकता है। इसी तरह से हम हमारे Server Software को Oracle में Develop करेंगे, जिसे लगभग सभी प्रकार के Operating Systems व Hardware पर Place किया जा सकता है।

Client/Server Architecture द्वारा प्राप्त होने वाली ज्यादातर Advantages Server में ही Exist होती हैं, जो Server को Data पर विभिन्न प्रकार की Processing को Apply करने की Capabilities Provide करती हैं। आज के PC इतने Powerful हैं जो Data को विभिन्न तरीकों से Process करके उन्हें विभिन्न प्रकार की Graphical Form में Display कर सकते हैं।

Client/Server Architecture में किसी Database Application को दो हिस्सों में Develop किया जाता है। Server Part Data पर विभिन्न प्रकार की Processing करने व विभिन्न प्रकार की Information Generate करने का काम करता है जबकि Client Part Server से Generate होने वाले विभिन्न प्रकार की Information को विभिन्न प्रकार के Format में Display करने व Output Generate करने का काम करता है। दोनों ही Part एक दूसरे से स्वतंत्र रूप से काम करते हैं। (What is Client Server Architecture)

What is Relational Database? Isn't it different than File Based System?
What is Multi-Tire Architecture of DBMS?

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।