What is Control String in C?

What is Control String in C : जिस तरह से हम C Language में विभिन्न प्रकार के Data को Store करने के लिए अलग-अलग Keywords का प्रयोग करके अलग-अलग Limit की Memory Location को Reserve किया जाता है, ठीक इसी तरह से अलग-अलग प्रकार के मानों को Access करने के लिए भी हमें अलग-अलग तरह के Control Strings का प्रयोग करना होता है। Control String कुछ ऐसे Characters होते हैं, जिन्हें % के साथ Use किया जाता है।

उदाहरण के लिए यदि हम किसी Integer संख्‍या को Memory में Store करते हैं, तो उस Integer संख्‍या को Screen पर Display करने के लिए हमें %d Control String का प्रयोग करना होता है। इसी तरह से यदि हम Character प्रकार के किसी Data को Screen पर Print करना चाहें, तो हमें %c Control String का प्रयोग करना होता है। विभिन्न प्रकार के Data Type के Data को Screen पर Display करने के लिए printf() Function के साथ Use किए जाने वाले Control String को हम निम्न सारणी द्वारा समझ सकते हैं:
%dInteger Data Type के मान को Display करने के लिए।
%cCharacter Data Type के मान को Display करने के लिए।
%fReal Number Data Type के मान को Display करने के लिए।
%gFloating Point Real Data Type के मान को दसमलव के बाद केवल एक Digit तक के Round Off Form में Display करने के लिए
%iSigned Decimal Integer Data Type के मान को Display करने के लिए।
%uUnsigned Decimal Integer Data Type के मान को Display करने के लिए।
%oOctal Integer Data Type के मान को Display करने के लिए।
%sString Data Type के मान को Display करने के लिए।
%xHexadecimal Data Type के मान को Display करने के लिए।
%eReal Number Data Type के मान को Display करने के लिए जबकि संख्‍या का मान घातांक रूप में हो
विभिन्न प्रकार के Data Type के मानों को Access करने के लिए हमें विभिन्न प्रकार के Control Strings का प्रयोग करना पडता है। किस प्रकार के Identifier को Access करने के लिए किस Control String को Use करना चाहिए, इस बात की जानकारी निम्न सारणी द्वारा प्राप्त की जा सकती हैः
Data TypeControl String
signed char|unsigned char%c
short signed int|signed int%d
short unsigned int|unsigned int%u
long signed int%ld
long unsigned int %lu
float %f  / %e
double      %lf / %le
long double %Lf / %Le
float, double या long double Type के मानों को यदि Normal Form में Display करना हो, तो क्रमश: %f, %lf %Lf Control Strings का प्रयोग करते हैं, जबकि यदि इनके मानों को घातांक रूप में Display करना हो, तो इनके लिए हमें क्रमश: %e, %le %Le Control Strings का प्रयोग करना होता है।

Control Strings के माध्‍यम से C Programming के अन्‍तर्गत विभिन्‍न प्रकार के Data Types के Variable / Constants को Uniquely Identify किया जाता है। इतना ही नहीं, बल्कि PHP काफी हद तक C पर ही आधारित है, इसलिए PHP में भी Control Strings के Concepts को ज्‍यों का त्‍यों उपयोग में लिया जाता है।

इसलिए Control Strings एक काफी महत्‍वपूर्ण Concept है, जिसे समझना न केवल एक C Programmer के लिए जरूरी है बल्कि यदि आप PHP Programmer बनना चाहते हैं, तब भी Control Strings के बारे में अच्‍छी तरह से जानना आपके लिए जरूरी है और इस जरूरत को पूरा करने के लिए आप हमारी पुस्‍तक C Programming Language in Hindi पढ सकते हैं, जिसमें Control String के Concept को विभिन्‍न प्रकार के Example Programs के माध्‍यम से काफी Detail से समझाया गया है। (What is Control String in C )

The difference between float and double Datatype
When Use Preprocessor Directives?

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All EBooks

सभी हिन्दी EBooks के DEMO DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।