What is HTTP Protocol – HTTP Basics

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

What is HTTP Protocol - HTTP Basics - Hindi

What is HTTP Protocol – HTTP Basics – Hindi

What is HTTP Protocol – HTTP Basics – PHP को मूल रूप से Web Scripting Language के रूप में ही Design किया गया था, हालांकि अभी तक हमने इसे Command Line Scripting Language की तरह ही Use किया है और हम इसका प्रयोग Command Line CUI व GTK जैसी किसी GUI Building Package के साथ Use करते हुए Desktop GUI Applications Develop करने के लिए भी कर सकते हैं।

किसी Dynamic Web Site में Forms, Sessions, Redirection, File Uploading जैसी कई जरूरतें होती हैं, जिन्हें PHP का प्रयोग करके काफी आसानी से Handle किया जा सकता है। लेकिन PHP को हम इस प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए Use करें, इससे पहले हमें Web के कुछ Basic Concepts को समझना जरूरी है।

Web HTTP Protocol पर Run होता है। ये Protocol इस बात का ध्यान रखता है कि कोई Web Browser किस तरह से किसी Resource को Web Server से प्राप्त करने के लिए Request Send कर सकता है और Web Server किस तरह से Web Browser से आने वाली Request को पूरा करते हुए Requested Resource को फिर से Web Browser को Send करता है।

किसी भी तरह के Document, Image, Audio, Video आदि प्रकार की File को सामान्यतः एक शब्द में Resource कहा जाता है। जब कोई Web Browser किसी Resource के लिए Web Server से Request करता है, तो Request के रूप में Web Browser एक HTTP Request Message Create करता है और इस Request Message को Web Server पर Send करता है।

इस Request Message में हमेंशा कुछ Header Information होती हैं और कई बार इस Request Message की एक Body भी होती है। Web Server इस Request Message को Accept करता है और फिर से एक Reply Message Create करके Web Browser को Return करते हुए Web Browser की Request को पूरा करता है।

इस Reply Message में हमेंशा एक Header होता है और Request Message की तरह अक्सर इस Reply Message में भी कई बार Extra Information के लिए Body भी होता है। HTTP Request Message की First Line सामान्यतः निम्नानुसार होती हैः

GET /index.html HTTP/1.1

ये Line एक HTTP Command Specify करता है जिसे Method कहते हैं। इस Method में उस Document का Address व Use होने वाले HTTP Protocol के Version की जानकारी होती है, जिसे Use करते हुए Request Send हो रहा है।

हमारे इस उदाहरण में GET Method Use हो रहा है और index.html Document की Request की जा रही है। इस Request को Perform करने के लिए HTTP 1.1 Protocol Use किया जा रहा है।

इस Initial Line के बाद Request Message में Optional Header Information होती हैं, जो Server को Request से संबंधित Additional Details Provide करती हैं। उदाहरण के लिए अन्य Information के रूप में निम्नानुसार Details हो सकती हैं:

User-Agent: Mozilla/5.0 (Windows 2000; U) Opera 6.0 [en]
Accept: image/gif, image/jpeg, text/*, */*

User-Agent Header Request करने वाले Web Browser से सम्बंधित जानकारियां देता है, जबकि Accept Header उन MIME Types को Specify कर रहा है, जिन्हें Request करने वाला Web Browser Accept कर सकता है।

किसी भी Header Information के बाद Request Message में एक Blank Line होती है, जो उस Header Section के अन्त को Represent करती है। Request में Additional Data भी हो सकता है, जो कि पूरी तरह से Use किए जाने वाले Method पर निर्भर करता है। यदि Request में कोई Additional Data न हो, तो Request का End एक Blank Line से हो जाता है।

Web Server इस Request Message को प्राप्त करता है, Process करता है और Generated Results को Output के रूप में फिर से Web Browser को भेज देता है। HTTP Response Message कुछ निम्नानुसार होता हैः

HTTP/1.1 200 OK

ये Response Message Line Protocol Version, Status Code व Code की Description को Specify करता है। हमारे उदाहरण में Status Code “200” है, जिसका मतलब ये है कि Request ठीक तरीके से Successfully Perform हो गई है। परिणामस्वरूप हमें Description के रूप में “OK” Message प्राप्त हो रहा है।

इस Response Line के बाद Response Header में Additional Information होती हैं, जो Client को Web Server के विषय में Extra Details Provide करती हैं। ये Additional Information निम्नानुसार हो सकती हैं:

Date: Sat, 22 Jan 2012 20:25:12 GMT
Server: Apache 1.3.33 (Unix) mod_perl/1.26 PHP/5.3.4
Content-Type: text/html
Content-Length: 141

Server Header उस स्थिति में Web Server Software की जानकारी भी Response Header देता है, जब Content-Type Header में MIME Type को Specify किया गया होता है। यदि Request Successful होती है तो Response Header की Information के बाद Response में एक Blank Line होती है, जिसके बाद वह Requested Data होता है, जिसके लिए Web Browser ने Request Message Send किया था।

Web पर GETPOST दो सबसे ज्यादा उपयोग में लिए जाने वाले Methods हैं। GET Method को Document, Image, Server पर Trigger होने वाली Database Queries से Generate होने वाले Results को Retrieve करने के लिए Design किया गया है।

जबकि POST Method को Secure Information जैसे कि Secure Database Queries द्वारा किसी Credit Card Numbers या किसी अन्य तरह की Information को Web Server के Database अथवा File System में File के रूप में Store करने जैसे कामों को करने के लिए Design किया गया है।

जब कोई User किसी Web Browser में किसी URL को Specify करता है अथवा Web Page पर स्थित किसी Link को Click करता है, तब Web Browser GET Method को Use करते हुए Web Server पर Request Message को Send करता है।

जबकि किसी Form के Data को हम GET या POST किसी भी Method का प्रयोग करके Web Server पर Send कर सकते हैं। हमें जिस Method को Use करना होता है, HTML Document के Form के action Attribute में हमें उस Method को Specify करना होता है।

PHP try catch - Exception Handling
Super Global Variables in PHP

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।