What is Inheritance in OOPS

CPP Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C++ Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C++ Programming Language in Hindi | Page: 666 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Inheritance

What is Inheritance in OOPSजिस प्रकार से हम वास्तविक जीवन में विभिन्न Classes को Subclasses में विभाजित करते हैं, ठीक उसी प्रकार से हम “C++” में भी Classes को विभिन्न Subclasses में विभाजित कर सकते हैं।

जैसे जानवरों के समूह को हम पानी में रहने वाले जानवरों, वायु में उडने वाले जानवरों व धरती पर चलने वाले जानवरों में बांट सकते हैं। फिर हरेक जानवर को उसकी विशेषताओं के आधार पर और भागों में विभाजित कर सकते हैं। ठीक इसी प्रकार से हम “C++” में भी Classes का विभाजन कर सकते हैं, जो कि पिछली Classes की विशेषताओं के साथ अपनी भी कुछ अन्य विशेषताओं को उपयोग में लेता हैं। ये प्रक्रिया OOPS में Inheritance कहलाती है।

OOPS में जो मुख्‍य Class होती है, उसे Base Class कहते हैं और इसकी अपनी विशेषताएं होती हैं। इस Class के अन्दर और विभाजन किया जाए तो वह विभाजित Class Derived Class कहलाती है, जिसमें उसकी Base Class के गुण तो होते ही हैं, साथ ही इसके अपने भी कुछ अलग गुण होते हैं, जो कि Base Class में नहीं होते।

Inheritance एक ऐसा तरीका है जिससे एक Class के Objects किसी दूसरी Class के गुणों को प्राप्त कर लेते हैं। ये Hierarchical Classification को Support करता है। OOPS में Inheritance का ये Concept, Reusability का Idea Provide करता है। इस Concept के आधार पर एक पहले से बनी हुई Class के गुणों को Derive करके नई Class बनाई जाती है।

Reusability

What is Inheritance in OOPSएक बार एक Class लिख कर तैयार कर लेने के बाद हम उसी Class को कई अन्य प्रोग्रामों में आवश्‍यकतानुसार उसी प्रकार से Use कर सकते हैं, जिस प्रकार से Procedural Languages में Library Functions को Use करते हैं।

Inheritance की विशेषता को Use करते हुए हम ऐसा भी कर सकते हैं कि किसी पहले से बनाई गई Class में परिवर्तन किये बिना ही हम उसमें एक Derived Class बनाकर Base Class के गुण भी Use कर लें और अपनी Derived Class के गुण भी उसमें जोड सकते हैं।

जैसे कि माना आपने एक Class बनाया जो कि Menu बनाने का काम करता है। आप इस Class में परिवर्तन करना नहीं चाहते हैं, लेकिन आप चाहते हैं कि उसमें Animation की Capability भी आ जाए। ऐसे में आप एक नई Class बना सकते हैं, जिसमें Base Class के सारे गुण तो होंगे ही साथ में आप Animation का गुण भी उसमें जोड सकते हैं।

इस तरह से OOPS की वजह से आप किसी Class को बार-बार लिखने से बच जाते हैं और एक ही Class को कई जगह Use कर सकते हैं। ये भी OOPS की एक खास विशेषता है।

Creating New Data Types

OOPS की एक विशेषता ये भी है कि ये Programmers को आवश्‍यकतानुसार नए Data Types बनाने की भी सुविधा प्रदान करता है। एक Programmer जो भी Class Create करता है, वह Class Computer में एक नए प्रकार के Data Type को Represent करता है और Class किसी Real World Object की विशेषताओं और क्षमताओं का Description या Specification होता है कि उस Class का Object किस तरह का है और क्या-क्या कर सकता है। (What is Inheritance in OOPS)

Abstraction Meaning in Hindi
Polymorphism and Overloading

CPP Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C++ Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C++ Programming Language in Hindi | Page: 666 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।