What is Network Computing Architecture?

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

What is Network Computing ArchitectureOracle के Multi-User Architecture को ही   Network Computer Architecture (NCA) भी कहा जाता है। इस Architecture में Multi-Tier Architecture के सभी Features शामिल होते हैं। फिर भी NCA में Client की तुलना में मुख्‍य महत्व Middle Tier व Back-End Tiers का ही होता है। NCA में Multi-Tier Architecture के तीनों Layers या तीन से अधिक Layers हो सकते हैं।

Clients

तीनों ही Tiers को निम्नानुसार तीन Categories में Describe किया गया है, जिसे हम Thin Client कह सकते हैं। इस Architecture में Client एक Universal Thin Client होता है, जो निम्न में से कोई भी हो सकता हैः

  • A Traditional Web Browser
  • A Java-Based Client
  • A Network Computer

Thin Client बनाने का मुख्‍य Purpose ये हैं कि कोई भी Application किसी भी User तक पहुंच सके, फिर वह User चाहे जो Operating Software Use करता हो या चाहे जिस Software के Through वह इस Application को Use करे।

Application Server

Application Server एक Special प्रकार का Software Piece होता है, जो कि Middle Tier को Efficient व Scalable बनाने के लिए Develop किया जाता है। किसी भी Middle Tier Software को Develop करने का एक मकसद ये भी होता है कि Server से आने वाली किसी भी Request को पूरा करने के लिए ये Middle Tier अपने किसी भी Code, Object या Component को Server के लिए Available करे।

Application Server एक Flexible Design होता है, जिसे Oracle में Cartridges कहा जाता है। Cartridges वे Products होते हैं जो Server Software के Top पर उसी तरह से Run हो सकते हैं, जिस तरह से हमारे Web Browser में Plug-Ins Run होते हैं। Cartridge का प्रयोग करके हम मुख्‍यतः Base Application Software को ही अपने स्वयं के Code Statements द्वारा Extend करते हैं। Cartridge की एक सबसे बडी विशेषता ये है कि हमारे Cartridge Code में यदि कोई Error हो तो हमारा Application Server काम करना बन्द नहीं करता है।

Universal Data Server

Data Server Layer को Design Philosophy के कारण अक्सर Universal Data Server के नाम से भी पुकारा जाता है क्योंकि एसे Data Server किसी भी प्रकार के Data को Handle करने में सक्षम होते हैं। Oracle 8 में हम 4 GB तक का Data Handle कर सकते हैं। Oracle की इस विशेषता के कारण हम Graphics व Video की Information को Oracle के Database में Store कर सकते हैं। (What is Network Computing Architecture)

What is Multi-Tire Architecture of DBMS?
Relational Data Model Concepts and Set Theory. You can't be DBA without working with properly?

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।