Problem = Doing Something

What is Problem Solving in Computers: Computer द्वारा हम हमेंशा किसी ना किसी प्रकार की समस्या का समाधान प्राप्त करने के लिए ही विभिन्न प्रकार के Programs लिखते हैं। इसलिए सबसे पहले हमें यही तय करना होगा कि आखिर हम Computer के संदर्भ में किस बात को एक समस्या के रूप में देख सकते हैं?

यदि बिल्कुल ही सरल शब्दों में किसी समस्या को परिभाषित करें, तो Computer पर हम जिस किसी भी Operation को Perform करके किसी प्रकार का कोई Processed Data यानी Result प्राप्त करना चाहते हैं, हम हर उस काम को समस्या यानी Problem के रूप में देख सकते हैं। उदाहरण के लिए:

  • दो संख्‍याओं का योग करना एक समस्‍या है।
  • किसी परिणाम को Computer के Monitor पर Display करना एक समस्‍या है।
  • किसी भी प्रकार की कोई Calculation या Comparison करना एक समस्‍या है।
  • किसी Data की List की Sorting करना एक समस्‍या है।
  • किसी Data की List में से किसी Particular Data की Searching एक समस्‍या है।

यानी जब भी कभी हमें Computer के माध्‍यम से किसी Operation को Perform करते हुए कोई उपयुक्‍त Output या Processed Data Generate करना होता है, तो हम हर उस Operation को एक समस्या के रूप में देख सकते हैं।

सरल शब्‍दों में कहें तो हम एक Computer Program के माध्‍यम से जो कुछ भी Achieve करना चाहते हैं, वह सबकुछ Computer के सन्‍दर्भ में एक समस्या यानी Problem ही है, जिसे हमें Computer द्वारा Solve करना होता है। इसीलिए जब भी कभी हम कोई Programming Language सीखते हैं, तो हम वास्‍तव में विभिन्‍न प्रकार की छोटी-छोटी समस्‍याओं को Solve करने के लिए Computer Program बनाते हुए ही उस Programming Language को सीखते हैं।

Computer द्वारा किसी भी Problem को Solve करने के लिए हमें सबसे पहले इस बात का पता लगाना होता है कि हम क्‍या Output प्राप्‍त करना चाहते हैं और फिर उस Output को प्राप्‍त करने के लिए हम Algorithm Flowchart Create करते हैं। Algorithm Flowchart वास्‍तव में उस Problem को Solve करने के लिए सरल भाषा में लिखे गए Steps का एक Sequence होते हैं, जिन्‍हें Follow करने पर हमें हमारी समस्‍या का एक उपयुक्‍त समाधान प्राप्‍त हो सकता है।

इस तरह से अब जब भी कभी आपको Problem शब्‍द सुनाई या दिखाई दे, आप समझ लीजिएगा कि आपको कुछ करना है। क्‍योंकि Doing SomethingProblem, दोनों एक ही चीज के दो नाम हैं।

Computer Programs द्वारा हम हमेंशा किसी न किसी तरह की समस्‍या ही Solve कर रहे होते हैं इसलिए एक अच्‍छे Programmer के रूप में हमें न केवल अपने Programming Concepts को अच्‍छी तरह से Clear करना होता है, बल्कि हमें विभिन्‍न प्रकार की समस्‍याओं को समझना होता है और फिर उन समस्‍याओं को Computer Program के रूप में Convert करना होता है। इसलिए इस जरूरत को पूरा करने में C Programming Language in Hindi पुस्‍तक काफी उपयोगी साबित हो सकती है क्‍योंकि इस पुस्‍तक में जिन Example Programs को Discuss किया गया है उन्‍हें Real Life Examples को ध्‍यान में रखते हुए ही Program के रूप में Convert किया गया है। (What is Problem Solving in Computers)

7 Easy Steps to create a Computer Program
Algorithm and Flowchart

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All EBooks

सभी हिन्दी EBooks के DEMO DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।