.NET and ASP.NET both are very different than each other.

.NET  और ASP.NET दो एकदम अलग Subjects हैं। .NET वास्‍तव में Microsoft Technology का एक नया अनुप्रयोग है, जो कि वास्‍वत में CLR Classes (Common Language Runtime) का एक समूह है, जिसमें Desktop Application व Web Application दोनों तरह के Applications Develop करने से संबंधित Classes हैं।

जब हम Desktop Applications Develop करना चाहते हैं, तब हमें .NET की उन CLR Classes को उपयोग में लेना होता है, जिन्‍हें Desktop Applications Develop करने के लिए Design किया गया है। जैसेकि Windows, Forms आदि जबकि जब हम कोई ऐसा Application Create करते हैं, जो कि Web या Internet, Intranet के लिए बनाया जाना होता है, तब हम .NET Framework के Web Application Development से संबंधित CLR Classes को उपयोग में लेते हैं।

चूंकि Web Applications अलग तरह के Applications होते हैं, जो कि सामान्‍य Desktop Application की तरह किसी Single Computer पर Run नहीं होते, बल्कि Network पर Run हेाते हैं, इसलिए इन Software को Develop करने के लिए अलग तरह के Development Design व Pattern को Use करना जरूरी होता है। इसलिए Web Applications की अलग तरह की Requirements को पूरा करने के लिए जिन Classes को Web Application आधारित रखा गया है, उन Classes के समूह को ASP.NET कहा जा सकता है।

मूल रूप से .NET Framework को तीन हिस्‍सों में विभाजित किया जा सकता है, जिनसे तीन अलग तरह के Software Develop किए जाते हैं:

  • Windows Forms (For Desktop Applications)
  • Web (For Web Applications)
  • Console ( For Console Mode Desktop and Web Applications)

ASP.NET को हम .NET Framework के Web Part से संबंधित मान सकते हैं। या यदि दूसरे शब्‍दों में कहें तो .NET Framework के Web Part को हम ASP.NET नाम से Identify कर सकते हैं।

 

How ASP.NET is related with VB.NET or C#.NET

जैसाकि हमने पिछले Section में बताया कि ASP.NET और कुछ नहीं बल्कि .NET Framework के एक हिस्‍से का नाम है, जो कि वास्‍तव में Web Application Develop करने से संबंधित CLR Classes का एक समूह है, जिसका Directly VB.NET या C#.NET से कोई संबंध नहीं है। लेकिन VB.NET व C#.NET और ऐसी ही कई और .NET Framework Supported Programming Languages हैं, जिनके द्वारा हम .NET Framework की CLR Classes को Use करते हुए हम विभिन्‍न प्रकार के Desktop या Web Based Applications Create कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए यदि आप C++ जानते हैं, तो C++ Coding Syntax का प्रयोग करते हुए आप .NET Framework की CLR Classes को Use करके भी अपना Application Create कर सकते हैं जबकि यदि अब C# या VB Language जानते हैं तो आप C# या VB के Coding Syntax का प्रयोग करते हुए भी .NET Framework की CLR Classes का प्रयोग करके अपना Application Create कर सकते हैं। यानी .NET Framework को Use करने के लिए आपको अलग से कोई नई Programming Language सीखना जरूरी नहीं है।

यानी .NET Framework के किसी भी हिस्‍से (Windows Forms, Web or Console) का किसी Programming Language से Direct कोर्इ Relation नहीं है। लेकिन Microsoft के .NET Framework की CLR Classes को हम कई अलग-अलग तरह की Programming Language जैसे कि VB.NET, C#.NET, Java.NET, Fortran.NET, PHP.NET आदि का प्रयोग करते हुए उपयोग में ले सकते हैं। हालांकि Microsoft ने .NET Framework को 20 से ज्‍यादा Programming Languages Supported बनाया है, फिर भी VB.NETC#.NET, .NET Framework की FavoriteBest Suitable Programming Languages हैं।

यानी Microsoft ने .NET Framework के साथ “One Language for All” Concept को Implement करने की कोशिश की है। जिसका मतलब ये है कि आप कोई भी Famous Programming Language का ज्ञान रखते हों, आप बिना किसी परेशानी के उसी Programming Language के Coding Syntax का प्रयोग करते हुए .NET Framework को उपयोग में ले सकते हैं और .NET Framework पर आधारित Application Program Create कर सकते हैं।

Prototype Meaning in C/C++
Compile and Run Java Programs just with 1 Click

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।