What is the meaning of Identifiers in C Language

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

What is the Meaning of Identifiers in Cजब हम Program Develop करते हैं, तब हमें विभिन्न प्रकार के Data को Computer की Memory में Input करके उस पर विभिन्न प्रकार की Processing करनी होती है। Computer में Data के साथ हम चाहे किसी भी प्रकार की प्रक्रिया करना चाहें, हमें हर Data को सबसे पहले Computer की Memory में Store करना जरूरी होता है। Computer की Memory में किसी Data को Store किए बिना हम उस Data के साथ किसी प्रकार की कोई प्रक्रिया नहीं कर सकते हैं।

Computer में Memory के हर Location का एक Unique Address होता है। जब हम Computer में किसी Data को Process करने के लिए Input करते हैं, तब वह Data Memory के किसी ना किसी Location पर जाकर Store हो जाता है। लेकिन हमें कभी भी सामान्य तरीके से ये पता नहीं चल सकता है कि हमारे द्वारा Input किया गया Data, Computer की किस Memory Location पर Store हुआ है और ना ही हम स्वयं कभी ये तय कर सकते हैं कि हमारा Data किस Memory Location पर Store होगा, क्योंकि Data को Memory Allocate करने का काम अपनी सुविधानुसार हमारा Operating System स्वयं करता है।

जिस समय हमारे Data को Store करने के लिए Compiler Memory Reserve करता है, उसी समय हम उस Reserve होने वाली Memory Location का एक नाम Assign कर देते हैं। इस नाम के द्वारा ही हम हमारे Data को Computer की Memory में Identify कर सकते हैं। हमारे द्वारा किसी Data की Memory Location को दिए जाने वाले इस नाम को ही Identifier कहते हैं।

हम किसी Memory Location का जो नाम Assign करते हैं, उन नामों को कुछ नियमों को ध्यान में रख कर परिभाषित करना होता हैं, क्योंकि C Compiler उन विशेष प्रकार के नियमों के आधार पर परिभाषित किये गए नामों के साथ ही विभिन्न प्रकार की प्रक्रियाएं करता है। किसी Identifier को नाम देने के लिए हमें निम्न नियमों को Follow करना होता है, जिन्हें Identifier Naming Convention कहा जाता हैः

  • किसी भी Identifier के नाम में किसी भी Upper Case व Lower Case Character का प्रयोग किया जा सकता है।
  • किसी भी Identifier के नाम में Underscore का भी प्रयोग किया जा सकता है।
  • किसी भी Identifier के नाम में यदि हम अंकों का प्रयोग करना चाहें, तो अंकों का प्रयोग करने से पहले कम से कम एक Character या Underscore का होना जरूरी होता है।
  • इसके अलावा Identifier के नाम में किसी भी प्रकार के Special Symbol जैसे कि Period, Comma, Blank Space आदि का प्रयोग नहीं किया जा सकता है। साथ ही हम Identifier के नाम में किसी Reserve Word या किसी Built-In Function के नाम का प्रयोग भी नहीं कर सकते हैं।
  • किसी भी नाम की शुरूआत किसी अंक से नहीं हो सकती है।

”सी” एक Case Sensitive Language है, इसलिये इस भाषा में Capital Letters व Small Letters के नाम अलग-अलग माने जाते हैं। जैसे int Sum व int sum दो अलग-अलग Variable Name या Identifies होंगे ना कि समान।

किसी Variable Identifier या Constant Identifier का हम निम्न तरीके का कोई भी नाम रख सकते हैं, जो कि “C” के Naming Rules का पूरी तरह से पालन करते हैं:

number
number2
amount_of_sale
_amount
salary
daysOfWeek
monthsOfYear

लेकिन आगे दिए जा रहे नाम गलत हैं और हम इन तरीकों के नाम किसी Variable या Constant Identifier को Assign नहीं कर सकते हैं, क्योंकि ये नाम “C” Language के Naming Rules का पूरी तरह से पालन नहीं करते हैं:

number# /* illegal use of Special Symbol # */
number2* /* illegal use of Special Symbol * */
1amount_of_sale /* Name could not start with a Digit */
&$amount /* illegal use of Special Symbol & and $ */
days Of Week /* illegal use of Special Symbol Blank Space */
months OfYear10 /* illegal use of Special Symbol Blank Space */

Identifiers, C Programming Language के Basic Programming Elements का एक हिस्‍सा है जबकि Variables, Constants, Literals आदि अन्‍य Basic Elements / Sub-Elements हैं, जिनके बारे में अच्‍छी तरह से समझे बिना न तो C Language को ही ठीक से समझा जा सकता है न ही किसी अन्‍य Programming Language को, क्‍योंकि ये Basic Elements न केवल C Language बल्कि किसी भी अन्‍य Programming Language में समान रूप से Exist होते हैं।

इसलिए एक अच्‍छा C Programmer बनने के लिए इन Programming Elements को बेहतर तरीके से समझने के लिए C Programming Language in Hindi पुस्‍तक को उपयोग में लिया जा सकता है, जो कि काफी सरल भाषा में व विभिन्‍न प्रकार के Real Life Example Programs को Discuss करते हुए विभिन्‍न प्रकार के Programming Concepts को समझाते हुए लिखी गई है और नए Programmers के लिए तो निश्चित रूप से ये पुस्‍तक काफी ज्‍यादा उपयोगी है। (What is the Meaning of Identifiers in C )

What is Function and How they works?
Integer Data Type in C Language

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।