What is WordPress?

WordPress in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance WordPress in Hindi | Page: 835 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

What is WordPress – कुछ समय पहले तक यदि आप पूछते कि WordPress क्‍या है तो आपको जरूर यही जवाब मिलता कि WordPress एक Best Blogging Platform है। लेकिन अब यदि आप यही सवाल करें और आपको यदि यही जवाब मिले, तो आपको मिलने वाला ये जवाब आज की परिस्थितियों में अधूरा है। क्योंकि अब WordPress केवल एक Blogging Platform ही नहीं बल्कि एक Content Management System भी है।

चलिए] जानने की कोशिश करते हैं, कि क्‍या है WordPress, कैसे विकसित किया गया इसे और किन जरूरतों को पूरा किया जा सकता है इससे। किस प्रकार की समस्याओं का समाधान प्रदान करता है WordPress और किस तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए हम इसे अपनी सुविधानुसार Modify कर सकते हैं।

सरल शब्दों में कहें, तो WordPress एक ऐसा Blogging Platform है, जिसे दुनियां में सबसे ज्यादा लोग Use करते हैं, सबसे ज्यादा Communities Support करती हैं, सबसे ज्यादा Plug-in व Themes WordPress के लिए ही Available है और किसी भी अन्‍य Blogging या CMS Software की तुलना में WordPress समझने, उपयोग में लेने व Modify करने में बहुत ज्यादा सरल है।

WordPress को Use करने के लिए किसी भी Programming Language जैसे कि HTML, CSS, JavaScript, jQuery, PHP, MySQL आदि की जानकारी होना जरूरी नहीं है। यानी एक सामान्‍य सा व्‍यक्ति जिसे Computer का केवल Basic Knowledge हो, बडी ही आसानी से विभिन्न प्रकार के Already Freely Available Themes, Plug-in व Templates का प्रयोग करके बडी ही तेजी से स्वयं का Best Configured, Website या Blog Setup कर सकता है।

जबकि एक Professional Developer, जिसे HTML, CSS, JavaScript, jQuery, PHP, MySQL व ऐसी ही अन्‍य Technologies का अच्छा ज्ञान हो, बडी ही आसानी से WordPress को अपनी जरूरत के अनुसार Modify कर सकता है और अपनी किसी Specific Type की Requirement को पूरा करने के लिए बडी ही आसानी से नए ThemePlug-in Create कर सकता है।

इतना ही नहीं, बल्कि वह अपने Newly Created Theme व Plug-in को चाहे तो लोगों के लिए Free Available करवा सकता है अथवा उन्हें Sale करके Earning भी कर सकता है।

यानी एक Developer को सामान्‍य प्रकार की Websites Create करने के लिए किसी प्रकार की Special Coding करने की जरूरत नहीं है। बल्कि WordPress Software का प्रयोग करके वह बडी ही तेजी से Simple WebsitesBlogs Create कर सकता है और अपने Client को Sale कर सकता है। जबकि यही काम यदि वह Core PHP व अन्‍य Languages को Use करके करे, तो उसे काफी EnergyTime Invest करना पडता है।

जैसाकि हम निम्न Google Trends चित्र में देख सकते हैं, कि जब से WordPress Launch हुआ है, तभी से ये Continuously Popular होता चला गया है और अपने साथ के सबसे ज्यादा Use किए जाने वाले DrupalJoomla जैसे CMS (Content Management Systems) को पीछे छोडते हुए इनसे कई गुना आगे निकल गया है और इसका मुख्‍य कारण WordPress की सरलता है।

What is WordPress

What is WordPress

यानी वर्तमान समय में  JoomlaDrupal दोनों मिलकर भी उतना Use नहीं होते, जितना अकेला WordPress Use होता है। यहां तक कि JoomlaDrupal Use करने वाले Developers भी अपनी Web Sites में WordPress को अक्सर Blogging Platform के रूप में Use करते हैं, क्योंकि WordPress दुनियां का Best Self Hosted SEO ( Search Engine Optimized) Friendly Blogging Software है।

WordPress के इतना Popular व उपयोगी होने की एक वजह ये भी है कि ये एक Open Source Software हैं। यानी कोई भी User इसके Source Codes को देख सकता है और अपनी जरूरत के अनुसार इसमें परिवर्तन कर सकता है।

इसके अलावा ये PHP Server Side Scripting Language व MySQL Database Software पर आधारित है और दोनों ही Freely Available हैं साथ ही PHP लगभग पूरी तरह से “C” Language पर आधारित है।

जबकि Object Oriented PHP के Syntax लगभग “C++” व “Java” पर आधारित हैं और लगभग सभी Programmers व Developers इन तीनों Languages को Fundamental Languages की तरह जरूर सीखते हैं।

परिणामस्वरूप PHP को सीखना काफी आसान हो जाता है और PHP को सीखने के बाद WordPress जैसे CMS या Blogging Platform को अपनी जरूरत के अनुसार Modify करना काफी आसान हो जाता हैं।

सबसे पहले WordPress को 2003 में Launch किया गया था। जबकि WordPress को एक ऐसे Software Package के रूप में Develop किया गया था, जिसे कोई भी Non-Technical व्‍यक्ति भी आसानी से Use कर सके और Internet पर अपनी Existence दिखा सके।

WordPress को इस तरह से Design किया गया था कि केवल 5 Minute में कोई भी Non-Technical व्‍यक्ति इसे Install करके Configure कर सकता था और अपना First Post Upload कर सकता था। WordPress की ये सरलता ही इसके सबसे ज्यादा Popular होने का मुख्‍य कारण है।

क्योंकि Web पर आने वाले सभी User, Programmers व Developers नहीं होते लेकिन ज्यादातर User अपनी स्वयं की Web Site या Blog जरूर बनाना चाहते हैं और इसी जरूरत को WordPress Developers ने पहचाना तथा WordPress जैसा एक Software Package बनाने की शुरूआत की।

WordPress इसलिए भी काफी सरल है क्योंकि ये कोई Special Software Design Pattern Use नहीं करता, जैसाकि Drupal, Joomla आदि करते हैं बल्कि WordPress पूरी तरह से Core PHP के Programming Patterns को ही Use करता है।

इसीलिए यदि आप Core PHP Codes समझते हैं, तो आप बडी ही आसानी से स्वयं के WordPress Theme व Plug-in Create कर सकते हैं। जबकि Joomla, Drupal जैसे Software को Use करने पर आपको इनके Template Tags को अलग से समझना जरूरी हो जाता है क्योंकि इन्हें Special Software Design Patterns के आधार पर Develop किया गया है।

वर्तमान समय में WordPress को केवल सामान्‍य User या Developers ही Use नहीं करते बल्कि इसके Flexibility Design के कारण कई बडी व High Traffic Websites, Blogs व News Sites ने भी WordPress को अपने Platform के रूप में Use किया है।

WordPress Use करने वाली विभिन्न Web Sites की जानकारी आप http://wordpress.org/showcase/ पर प्राप्त कर सकते हैं, जहां हर उस Good Traffic Website की Information है, जिसने अपने Software Platform के रूप में WordPress को Use किया है।

इनके अलावा wordpress.com, EBay, Yahoo, Digg, Ford, Wall Street Journal, Sony, People Magazine, Samsung, Play Station , NYTimes Blogs, Wired, Mozilla Firefox, Giga OM, CNN, Network Solutions, Flickr, Download.com, Ben & Jerry, cPanel, General Electronic (GE), Rackspace, tutsplus.com कुछ ऐसी High Traffic Websites, BlogsNews Sites के उदाहरण हैं जिन्हें WordPress में Develop किया गया है, जो इसी बात का Indication है कि WordPress इतना Flexible है कि हम इसे जिस तरह से चाहें, उस तरह से Modify करके अपनी किसी Specific Requirement को पूरा कर सकते हैं।

तो यदि हम सरल शब्दों में कहें, तो WordPress एक ऐसा Flexible Framework है, जिसे अपनी जरूरत के अनुसार Modify करके Web Site, Blog, CMS, News Site आदि रूपों में इसे उपयोग में लिया जा सकता है।

WordPress Query Database - The WP_Query Class Explained.
WordPress Blog V/s WordPress CMS

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

WordPress in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance WordPress in Hindi | Page: 835 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।