Why choose Java Programming Language

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Why Choose Java Programming Languageआज हम देख सकते हैं Internet व Mobiles का कितना विस्तार हो चुका है। आज Internet इतना बढ चुका है कि दुनिया की जो भी जानकारी चाहिए, Internet पर उस जानकारी को प्राप्त किया जा सकता है। आज इस Internet की वजह से दुनिया बिल्कुल छोटी सी हो गई है। हम जब चाहें जिससे चाहें बात कर सकते हैं या Online Meeting कर सकते हैं। दुनिया की लगभग सारी चीजें आज Internet से जुडी हुई हैं। Internet पर आज हम केवल Texts ही नहीं पूरे Multimedia को देखते हैं, जिसमें Sound, Video, Animation, Graphics आदि जो कुछ भी हो सकता है, सब है।

लेकिन आज हम जिस तरह का Internet देख पा रहे हैं, कुछ समय पहले तक Internet ऐसा नहीं था। Multimedia की विभिन्न चीजों को Internet पर सम्भव बनाने में Java का बहुत बडा सहयोग रहा है। वास्तव में Java का विकास केवल Internet के लिए किया गया था, लेकिन आज इसका प्रयोग केवल Internet के WebPages बनाने के लिए ही नहीं होता है, बल्कि आज ये बडे-बडे Standalone Application SoftwareDistributed Application Develop करने की सबसे आसान व उपयोगी भाषा है। जितनी आसानी से हम Java का प्रयोग करके एक Distributed System Create कर सकते हैं, उतनी आसानी से किसी भी भाषा का प्रयोग करके हम Internet के लिए बडे Software Develop नहीं कर सकते हैं।

आपने भी लोगों को ये कहते सुना होगा कि Computer Programming काफी कठिन काम है। ये हर किसी के बस की बात नहीं है। Computer Programmer बनने के लिए MCA, B-Level जैसे Degree Level Courses और हजारों रूपए के Hardware व Software की जरूरत होती है। साथ ही वही Programmer बन सकता है जिसका दिमाग Computer की तरह काम करता हो यानी बहुत तेज हो। जो घण्टों किसी समस्या का समाधान प्राप्त करने के लिए धैर्यपूर्वक बैठ सकता हो। आदि-आदि।

एक अच्छा Programmer बनने के लिए ये सभी बातें जरूरी होती थीं लेकिन तब, जब Programmer किसी Assembly Language, “C” Language’ “C++” या Cobol, Pascal आदि जैसी किसी Languages में Programming करना सीखता था। Java के साथ इससे बिल्कुल उल्टा है। Java में Programming सीखना जितना आसान है, उनता शायद ही किसी Language को सीखना हो। इसमें बस कुछ Basic Concepts ध्यान हों, तो बहुत ही आसानी से कोई भी आवश्‍यकतानुसार Program बना सकता है और उसे Use कर सकता है।

साथ ही वह अपने Application को Internet पर भी उतनी ही आसानी से चला सकता है जितना अपने स्वयं के Computer पर। हम Programming को इतना Hard इसलिए मानते हैं क्योंकि ऐसा हमें अन्य Programmers ने कहा है। ये Programmers की Monopoly है ताकि उन्हें अच्छी Payment प्राप्त हो सके। यदि सभी लोग ऐसा कहने लगें, कि Programming बहुत ही सरल काम है, तो क्या Programmers को किसी Program के लिए उतने पैसे मिलेंगे जितने आज मिल रहे हैं। शायद नहीं, इसीलिए सभी Programmers कहते हैं कि Programming सबसे कठिन काम है।

हमारे देश में लोग Computer Programming को इसलिए कठिन समझते हैं, क्योंकि उन्हें उनकी भाषा में लिखे हुए Matter प्राप्त नहीं होते। दूसरी बात ये कि Computer को ठीक से तभी समझा जा सकता है, जब English पर अच्छी पकड हो। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। Computer Programmer बनने के लिए अच्छी English उतनी जरूरी नहीं है जितनी तथ्यों को समझने व समझाने की योग्यता की जरूरत है।

Programming सीखने के लिए सबसे पहली चीज ये तय करनी होती है कि आखिर किस Language से Programming की शुरूआत की जाए। हालांकि सभी Languages में लगभग कुछ तथ्य समान ही होते हैं। जैसे Data Types, Operators, Conditional and Looping Statements आदि, लगभग सभी Languages में थोडे बहुत अन्तर के अलावा समान ही होते हैं और उन्हें Use करने का तरीका कभी काफी हद तक सभी Languages में समान होता है।

यदि Fastly कोई GUI Application Software Develop करना हो, तो Microsoft Company का Visual Basic सबसे सरल Programming Language है। इसमें आज हजारों Software बन चुके हैं जिनका प्रयोग Personnel Use व Business Use दोनों स्थानों पर बहुत होता है। लेकिन Visual Basic Programs की कमी ये है कि इनकी Speed किसी अन्य Languages जैसे कि Borland C++ या Visual C++ में लिखे गए Programs की तुलना में कम होती है। इस Speed की कमी को तब महसूस किया जा सकता है, जब Program में बहुत सारे Graphics का प्रयोग किया गया हो। जैसे कि यदि Visual Basic में Screen Saver या कोई Game Develop किया जाए तो इनकी Speed काफी कम होती है। इसलिए जो Professional Programmers होते हैं वे कभी भी Graphics Programming के लिए Visual Basic का प्रयोग नहीं करते हैं।

हालांकि Java को Visual Basic की तुलना में सीखना काफी कठिन है, लेकिन फिर भी Java को सीखना कई मायनों में काफी उपयोगी साबित होता है। Java की सबसे बडी विशेषता तो यही है, कि इसमें Develop किए गए Programs को हम World Wide Web पर Use कर सकते हैं। यदि आपने Internet Surfing की है तो आपने विभिन्न Websites पर कई Animations, Sounds आदि देखें व सुने होंगे। ये सभी काम Java में काफी आसानी से किए जा सकते हैं। यानी यदि आप कोई ऐसा Program बनाना चाहते हैं जिसको Internet पर भी चलाया जा सकता है, जैसे कि Online Games, तो आपको Java की जरूरत होगी।

Java की दूसरी विशेषता ये है कि Java का Program एक विशेष तरीके से लिखा जाता है जिसमें हमें Java के सभी नियमों का पूरी तरह से पालन करना पडता है। यदि हम Java के किसी छोटे से नियम को भी Neglect करते हैं, तो एक छोटे से “Hello World” Program को Create करके Compile करने में भी हमें काफी परेशानियों व Errors का सामना करना पड सकता है।

Java को ऐसा इसलिए बनाया गया है ताकि जितनी भी Errors व परेशानियां आनी हैं, वे Program के Creation के समय ही आ जाएं, ताकि जब Program पूरी तरह से तैयार हो जाए, तब किसी प्रकार की परेशानी ना आए और Program Reliable, UsefulError Free हो। और वास्तव में जावा के Programs अन्य Languages की तुलना में काफी ज्यादा Reliable होते हैं। कई अन्य Languages जैसे कि Visual Basic आदि में Program शुरू से अन्त तक कोई Error नहीं देता लेकिन किसी ना किसी जगह पर एसी Error Generate करता है, जिसका Solution करने में हमें उतना समय लग जाता है जितना उस Program को Create करने में नहीं लगता। (Why Choose Java Programming Language)

History of Java Programming Language
Features of Java Language

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।