WordPress Core – The Internal Working

WordPress in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance WordPress in Hindi | Page: 835 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

WordPress Core – इस बात को समझे बिना कि WordPress Internally किस प्रकार से काम करता है और इसे किस प्रकार से Develop किया गया है, हम WordPress को Best तरीके से Extend नहीं कर सकते। इसलिए सबसे पहले हमें WordPress की Internal Working को समझना होगा।

हम WordPress Core को जितना बेहतर तरीके से समझते हैं, Theme व Plugin Development करना उतना ही आसान हो जाता है। क्योंकि हमें पता होता है कि WordPress में किन-किन जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के कौन-कौन से Functions बना, जा चुके हैं और हम किस Function को कब और कैसे Use कर सकते हैं।

WordPress की Internal Working को समझने का सबसे अच्छा Resource स्वयं WordPress की Core Files ही हैं, क्योंकि WordPress एक Open Source Software है, इसलिए इसके विभिन्न Source Codes को देखकर हम इसके Flow को आसानी से समझ सकते हैं।

What is the WordPress Core

WordPress Core कुछ ऐसी Files का समूह है जो WordPress के उस तरह से काम करने के लिए जरूरी हैं, जिस तरह से WordPress काम करता है और सामान्‍यत: इन्हें केवल WordPress को नए Version से Upgrade करते समय ही Upgrading Process द्वारा ही Change किया जाता है।

क्योंकि यदि हम WordPress Core में किसी तरह का परिवर्तन करके WordPress को अपनी किसी Requirement को पूरा करने के लिए Special तरीके से Extend करना चाहते हैं, तो WordPress हमें वास्तव Theme व Plugin के रूप में Alternative Ways Provide करता है।

यानी WordPress को Special Type से Extend करने के लिए हमें WordPress के Core को Modify करने की जरूरत नहीं है बल्कि हम Modified Theme या Special Plugin Create करके भी अपनी किसी Requirement को पूरा करने के लिए Use कर सकते हैं।

WordPress की मूल Files वास्तव में PHP Files होती हैं, लेकिन इनके अलावा CSS, JavaScript, XML, HTMLImage Files भी WordPress Core का हिस्सा होती हैं, जिनकी जरूरत WordPress Admin व Content Page Generate करने, Configured Theme व Plugins को Load करने व विभिन्न प्रकार की Settings के Options को Load करने के लिए पडती है।

सरल शब्दों में कहें, तो WordPress Core पूरे WordPress Software का आधार होता है, जिसमें कई प्रकार की कई Files Participate करती हैं। जैसे:

  • Posts and Pages : हमारी Site या Blog के ज्यादातर Contents को Create, Store, RetrieveInteract करे के लिए हम WordPress में Page व Post Create करते हैं।
  • Metadata: Tags, Categories आदि User Created Taxonomies को WordPress में Metadata के नाम से जाना जाता है, क्योंकि ये ऐसे Data होते हैं, जो किसी दूसरे Data को Describe करते हैं।
  • Themes: WordPress Platform के लिए किसी Special Type की Requirement को पूरा करने के लिए Theme Create किया जाता है और WordPress हमें Theme में विभिन्न प्रकार की Functionalities प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के Functions Provide करता है।
  • Actions, Filters and Plugins: WordPress Platform हमें विभिन्न प्रकार की Extra Ordinary Requirements को पूरा करने के लिए Actions, Filters व Plug-in जैसी Functionalities Provide करता है, जिनके माध्‍यम से हम अपने WordPress Platform को Extend कर सकते हैं।
  • Users and Authors: WordPress Platform हमें अपनी Site को Control करने के लिए विभिन्न प्रकार के User Roles Create करने की सुविधा Provide करता है, जिनके आधार पर हम हमारी Site की Securities को Controls कर सकते हैं।
  • Feeds, Formatting and Comments: WordPress Platform को जब हम Blog की तरह Use करते हैं, तो WordPress हमें Feeds, Formatting व Comments को Handle करने के लिए भी Built-In Functionalities Provide करता है।
wp-content - Important Directories
WordPress Core as Reference

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

WordPress in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance WordPress in Hindi | Page: 835 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।