WordPress Single Page Template

WordPress in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance WordPress in Hindi | Page: 835 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

WordPress Single Page Template – पिछले Section में हमने Single Post Template Selection के विषय में विस्तार से जाना। जिस तरह से जब हम WordPress को Blogging Platform की तरह Use करते हैं, तब Single Post के Content को Render करने के लिए WordPress पिछले Section में Discuss किए अनुसार Steps को Follow करते हुए किसी Single Post या Article के लिए विभिन्न Templates में से Best Template Select करते हुए Output Generate करता है।

ठीक इसी तरह से जब हम WordPress को Website Platform की तरह Use करते हैं, तब भी WordPress किसी Webpage को Render करने से पहले विभिन्न प्रकार के Templates को उनकी Existence के लिए Check करता है और Most Appropriate Template को Use करते हुए किसी Webpage को Render करता है।

जैसाकि Custom Post Type Section में हमने बताया था कि Webpage भी एक प्रकार का Post ही होता है। अन्तर केवल इतना होता है कि Webpage का post_typepage” होता है और सामान्‍यत: Webpage तब Create किया जाता है जब हमें ऐसा Content लिखना हो, जो कि Time Dependent न हो और ऐसा तभी होता है, जब हम WordPress Platform को Blog Create करने के लिए नहीं बल्कि Website Create करने के लिए Use कर रहे हों।

जब हम WordPress को Website Platform की तरह Use करते हैं, तब हम अपने हर Content के लिए एक Page Create करते हैं और अपनी इच्छानुसार किसी Specific Template को हर Create होने वाले Webpage के लिए Set कर सकते हैं।

WordPress किसी Page को Render करने के लिए Currently Activated Theme में हमेंशा निम्न क्रम में किसी Specific Template को Search करता है:

  • यदि हमने WordPress Pages को Render करने के लिए किसी Specific Template को Define नहीं किया है, तो WordPress Default रूप से php नाम की File को Use करते हुए ही ठीक उसी तरह से Web Pages को भी Render करता है, जिस प्रकार से Web Posts व अन्‍य प्रकार के Contents को Render करता है।
  • जबकि यदि हम Currently Activated Theme में php नाम का Template Create करते हैं, तो WordPress किसी Page को Render करने के लिए इस page.php Template को ही Use करता है, न कि index.php को।
  • यदि हम Currently Activated Theme में page-$id.php नाम का Template Create करते हैं, जहां $id किसी Webpage के ID को Represent करता है, तो WordPress उस Page को Render करने के लिए इस page-$id.php Template को ही Use करता है, जिसका ID Template के नाम में Specify किया गया होता है।

यानी यदि किसी Page का ID 10 हो और हमें केवल इसी Page के लिए एक अलग Template Set करना हो, तो हम page-10.php नाम का एक Template Create कर सकते हैं।

जब हम इस प्रकार से Particular Page ID 10 के लिए page-10.php Template Create करते हैं, तो केवल इसी Page पर page-10.php Template तब Apply होता है, जब User ID 10 वाले Webpage को Web Browser में Load करता है।

  • इसी तरह से यदि हम Currently Activated Theme में page-$slug.php नाम का Template Create करते हैं, जहां $slug किसी Webpage के SLUG को Represent करता है, तो WordPress उस Page को Render करने के लिए इस page-$slug.php Template को ही Use करता है, जिसका SLUG Template के नाम में Specify किया गया होता है।

यानी यदि किसी Page का ID “hello-world” हो और हमें केवल इसी Page के लिए एक अलग Template Set करना हो, तो हम page-hello-world.php नाम का एक Template Create कर सकते हैं।

जब हम इस प्रकार से Particular Page Slug “hello-world” के लिए page-hello-world.php Template Create करते हैं, तो केवल इसी Page पर page-hello-world.php Template तब Apply होता है, जब User, Slug “hello-world” वाले Webpage को Web Browser में Load करता है।

  • जबकि यदि हम चाहें तो Custom Page Template Create करके नया Page Create करते समय ही किसी Specific Custom Page Template को उस Page के साथ Attach कर सकते हैं, जिस पर हम किसी Specify Custom Page Template को Apply करना चाहते हैं।
Attachment Template - Selection
WordPress Custom Page Template

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

WordPress in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance WordPress in Hindi | Page: 835 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।