WordPress Template Tag

WordPress in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance WordPress in Hindi | Page: 835 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

WordPress Template Tag – Template Tags वे WordPress API Functions हैं, जिन्हें हम किसी WordPress Theme की विभिन्न Template Files में विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए Use करते हैं। ये Template Tags हमारे WordPress Powered Site/Blog पर Dynamic तरीके से Information को Display करने का काम करते हैं और हम इन Template Tags का प्रयोग Normal PHP Functions Calls की तरह करते हैं।

परिणामस्वरूप हमें WordPress में अपने Content को विभिन्न तरीकों से Display करने के लिए किसी Extra Tagging Language को सीखने की जरूरत नहीं होती। बल्कि हम Pure PHP Functions Calls को ही Template Tags की तरह विभिन्न Template Files में Use करते हैं, जिससे हमारा WordPress Development Easy व Fast हो जाता है।

What is Template Tag?

Template Tag एक ऐसा Function Call होता है, जिसे हम हमारी WordPress Theme के किसी Template Page में Use कर सकते हैं और ये Template Tags जो WordPress को कुछ Specific Output Generate करने का Instruction देता है।

उदाहरण के लिए यदि हम हमारी Site के नाम को Access करना चाहें, तो WordPress हमें निम्नानुसार Blog Information प्राप्त करने से सम्बंधित bloginfo() नाम का एक Template Tag Provide करता है:

        <?php bloginfo(‘name‘); ?>

इस API Function को हम हमारे WordPress Theme की किसी भी Template File में जहां पर भी Specify कर देंगे, वहीं पर हमारी WordPress Powered Site/Blog का नाम Render हो जाएगा।

चूंकि, किसी भी PHP Function में Arguments Pass किए जा सकते हैं, इसलिए यदि कोई Template Tag किसी भी तरह का Argument Accept करता हो, तो हम उस Template Tag में भी ठीक उसी तरह से Parameters Pass कर सकते है, जिस तरह से किसी Normal PHP Function में Pass करते हैं।

Template Tags Files

WordPress में जितने भी Template Tags Define किए गए हैं, उन सभी को अलग-अलग File के रूप में /wp-includes/ Folder में Stored रखा गया है जो कि विभिन्न Template Files से सम्बंधित API Functions का Collection हैं। WordPress में कुल 9 Template Files हैं, जिनमें Template Tag API Functions को Define किया गया है:

wp-includes/general-template.php
wp-includes/author-template.php
wp-includes/bookmark-template.php
wp-includes/category-template.php
wp-includes/comment-template.php
wp-includes/link-template.php
wp-includes/post-template.php
wp-includes/post-thumbnail-template.php
wp-includes/nav-menu-template.php

जैसाकि हम विभिन्न Template Files के नाम से ही समझ सकते हैं कि post-template.php File में जिन API Functions को Define किया गया है, वे Post का Content Create करने से सम्बंधित API Functions हैं, जबकि comment-template.php File में Defined सभी API Functions, Comment Handle करने से सम्बंधित API Functions का Collection हैं।

हम इन विभिन्न Files में Defined विभिन्न API Functions के बारे में Detail से जानेंगे, लेकिन सबसे पहले हमें Conditional Template Tags के बारे में जानना होगा, ताकि हम विभिन्न प्रकार के अन्‍य Template Tags को उपयुक्त तरीके से विभिन्न WordPress Theme Templates में Use कर सकें।

Conditional Template Tags अलग प्रकार के Template Tags नहीं हैं, बल्कि उपरोक्त 9 Files में ही इन्हें भी Define किया गया है। लेकिन ये Template Tags Conditionally किसी Code के Execution को Control करने का काम करते हैं। यानी इन Template Tags का प्रयोग करके हम ये तय करने की क्षमता प्राप्त कर लेते हैं कि कोई Code किसी Particular Template में किस स्थिति में Execute होगा और किस स्थिति में नहीं।

wp_head and wp_footer - The Compulsory Hooks of Theme
Conditional Template Tags

WordPress in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance WordPress in Hindi | Page: 835 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।