WordPress Tools – Menu Options

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

WordPress Tools – Menu Options – सामान्‍यत: लोग अपना पहला Blog पहले Blogger.com जैसी Free Services पर बनाते हैं और जब उन्हें Blogger की कमियों का पता चलता है, तब वे Paid Hosting के साथ Self Hosted WordPress System पर Switch करते हैं। इस स्थिति में उनके Blogger पर Published सभी Articles को WordPress पर Move करने के लिए WordPress जो सुविधा Provide करता है, वह सुविधा इसी Tools Panel द्वारा प्राप्त होती है।

साथ ही कई और तरह की Standard Services प्राप्त करने के लिए भी WordPress हमें कुछ Standard Plugins Install करने की सुविधा भी इसी Panel द्वारा Provide करता है, जिनका प्रयोग मूल रूप से WordPress पर Switch करने या किसी Specific प्रकार का Conversion करने से सम्बंधित होता है।

जब हम WordPress के Tools Panel पर Click करते हैं, तब हम निम्न चित्रानुसार Available Tools नाम के Menu Page पर पहुंचते हैं:

WordPress Tools - Menu Options - Hindi

WordPress Tools – Menu Options – Hindi

इस चित्र में दर्शाए Red Color Box में दिखाई देने वाले “Categories and Tags Converter” Hyperlink पर Click करने पर हम इसी “Tools” Panel के “Import” Menu Option Page पर पहुंच जाते हैं, जो कि निम्नानुसार दिखाई देता है:

WordPress Tools - Menu Options - Hindi

WordPress Tools – Menu Options – Hindi

यानी वास्तव में ये Page हमें विभिन्न तरीकों से WordPress System में विभिन्न प्रकार के Contents को Import करने की सुविधा देता है, लेकिन ये सुविधाऐं हमें WordPress Core द्वारा प्राप्त नहीं होतीं बल्कि इन जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें उन Plugins को Install करना होता है, जिन्हें इस Page पर Specify किया गया है।

उदाहरण के लिए यदि हम Blogger Blog पर Published अपने Articles को अपने Self Hosted WordPress Blog पर Import करना हो, तो इस Page पर दिखाई देने वाले पहले Hyperlink “Blogger” को Click करके हमें उस Plugin को Install करना पडता है, जिसके माध्‍यम से Blogger के Articles को हम हमारे WordPress Blog पर Import कर सकते हैं।

इसी प्रकार से यदि हमें WordPress.com Blog पर Published अपने Articles को अपने Self Hosted WordPress Blog पर Import करना हो, तो इस Page पर दिखाई देने वाले अन्तिम Hyperlink “WordPress” को Click करके हमें उस Plugin को Install करना पडता है, जिसके माध्‍यम से WordPress.com के Articles को हम हमारे WordPress Blog पर Import कर सकते हैं।

यही नहीं, जब भी कभी हम हमारे Self Hosted WordPress Blog का Backup लेते हैं, तो उसे फिर से Restore करने का काम भी इसी Plugin द्वारा Fulfill किया जाता है और जब एक बार हम इस Plugin को Install कर लेते हैं, उसके बाद दुबारा जब इसी WordPress Hyperlink को Click करते हैं, तो हमारे सामने निम्न चित्रानुसार Page Display होता है, जिस पर दिखाई देने वाले “Browse…” Button को Click करके हम हमारे WordPress की Backup File को Select करके अपने Self Hosted WordPress Blog को फिर से Restore कर सकते हैं:

WordPress Tools - Menu Options - Hindi

WordPress Tools – Menu Options – Hindi

इसी प्रकार से Moveable TypeTypePad के Articles को अपने Self Hosted WordPress Blog पर Import करना हो, तो इस Page पर दिखाई देने वाले पहले Hyperlink “Movable Type and TypePad” को Click करके हमें उस Plugin को Install करना पडता है, जिसके माध्‍यम से Moveable Type या TypePad के Articles को हम हमारे WordPress Blog पर Import कर सकते हैं।

जबकि यदि हम किसी RSS Feed के रूप में Exist Articles को अपने Self Hosted WordPress Blog पर Import करना हो, तो इस Page पर दिखाई देने वाले पहले Hyperlink “RSS” को Click करके हमें उस Plugin को Install करना पडता है, जिसके माध्‍यम से RSS Feed के Articles को हम हमारे WordPress Blog पर Import कर सकते हैं।

इतना ही नहीं कई बार हमें हमारे WordPress Blog के Tags को Categories में अथवा Categories को Tags में Convert करने की भी जरूरत पडती है। इस जरूरत को पूरा करने के लिए हमें जिस Plugin की जरूरत होती है, वह Plugin अपने WordPress System में Install करने के लिए हमें इसी Page पर दिखाई देने वाले “Categories and Tags Converter” Plugin को Install करना होता है।यं

Tools Panel का तीसरा Menu Option Export होता है, जिसे Click करते ही हमारे सामने निम्न चित्रानुसार Page Display होता है:

WordPress Tools - Menu Options - Hindi

WordPress Tools – Menu Options – Hindi

इस Page पर हमें कुल तीन Radio Buttons दिखाई देते हैं। यदि हम हमारे Current WordPress System के सभी Pages व Posts को उनकी विभिन्न Categories, Tags Comments, Custom Fields आदि के साथ Export करना चाहते हैं, ताकि हम हमारे पूरे WordPress System के सभी Contents का एक Backup अपने Local Computer पर Save करके रख सकें, तो इस जरूरत को पूरा करने के लिए हमें “All content” Radio Button को Selected रखते हुए “Download Export File” Button को Click करना होता है।

जबकि यदि हम हमारे Current WordPress System के केवल Posts या केवल Pages का ही Backup Download करना चाहते हैं, तो उस स्थिति में हमें केवल “Posts” या “Pages” Radio Button को Select करके “Download Export File” Button पर Click करना होता है।

जैसे ही हम अपने वांछित Option को Select करके इस Button पर Click करते हैं, एक .xml File के रूप में हमारे WordPress System का Selected Content Backup के रूप में हमारे Local Computer पर Download हो जाता है और इसी Backup File को हम Tools Panel के Import Section में दिखाई देने वाले WordPress Hyperlink को Click करके फिर से Upload करते हुए अपने WordPress System को फिर से जरूरत होने पर Restore कर सकते हैं।

इस प्रकार से WordPress को हमारी Current Website/Blog को Manage करने के लिए किस प्रकार से बेहतर तरीके से उपयोग में लिया जा सकता है, इस विषय में हमने इस Chapter में काफी विस्तार से Discuss करने की कोशिश की है ताकि आपको छोटी से छोटी बात भी समझ में आ सके।

WordPress Plugins Management
WordPress Custom Post Type, Post and Page

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।