wp_register_style – Managing Stylesheets in WordPress

WordPress in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance WordPress in Hindi | Page: 835 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

wp_register_style – जिस तरह से WordPress System में Scripts को Add व Manage करने के लिए कुल पांच API Functions Define किए गए है, उसी तरह से Styles को Add व Manage करने के लिए भी कुल पांच API Functions Define किए गए हैं और इन पांचों API Functions की मुख्‍य विशेषता भी यही है कि ये पांचों API Functions लगभग उसी प्रकार से Stylesheets के लिए काम करते हैं, जिस प्रकार से Script Related पांचों Functions Scripts के लिए काम करते हैं।

wp_enqueue_style( $handle, $src, $dependency, $ver, $media ) API Function

ये API Function Exactly wp_enqueue_script() API Function के समान ही काम करता है। अन्तर केवल इतना है कि पांचवें Parameter के रूप में इस API Function में हमें उस $media को Specify करना होता है, जिसके लिए Current Stylesheet को Use किया जाना चाहिए।

सामान्‍य रूप से इस Parameter में “all”, “screen”, “handheld”, “print” में से किसी  मान को Specify किया जा सकता है जबकि Default रूप से इसमें “all” मान Specified रहता है, जो इस बात को Represent करता है कि किसी भी प्रकार के Device के लिए Enqueued Stylesheet ही Page के Layout व Styling के लिए Use होगा।

add_action( 'admin_enqueue_scripts', 'add_custom_styles' );

// Add custom JavaScript 
function add_custom_styles() {
	wp_enqueue_style( 'ordernow', 'http://www.bccfalna.com/ordernow.css' );
}

wp_enqueue_script() API Function की तरह ही हम इस API Function को भी तीन अलग Action Hooks के माध्‍यम से तीन अलग तरीकों से उपयोग में ले सकते हैं। हालांकि Scripts व Styles दोनों को ही समान Action Hooks द्वारा Enqueued या Register किया जाता है।

उदाहरण के लिए यदि किसी Stylesheet को Admin Pages के लिए Use करना हो, तो हमें admin_enqueue_scripts Hook को Use करना होता है। इसी तरह से यदि किसी Stylesheet को Frontend Pages के लिए Use करना हो, तो हमें wp_enqueue_scripts Hook को Use करना होता है। जबकि यदि किसी Stylesheet को Login Page के लिए Use करना हो, तो हमें login_enqueue_scripts Hook को Use करना होता है।

WordPress System के साथ Registered विभिन्न Stylesheets की Information प्राप्त करने के लिए हम $wp_styles Global Variable को Use कर सकते हैं, जो कि WP_Styles Type का एक Object Return करता है।

अन्‍य Parameters जैसे कि $src, $dependency $ver के लिए ये API Function ठीक उसी तरह से Stylesheets के लिए काम करता है, जिस तरह से wp_enqueue_script() API Function Scripts के लिए करता है। इसलिए इनके बारे में फिर से अलग से Discuss करने की जरूरत नहीं है।

wp_dequeue_style ( $handle ) API Function

इस API Function को हम ठीक उसी तरह से Use करते हुए किसी Stylesheet को WordPress System से Unregistered कर सकते हैं, जिस तरह से wp_dequeue_script() API Function का प्रयोग करते हुए किसी Un-Required Script को Un-Register किया था।

चूंकि ये API Function Exactly wp_dequeue_script() API Function के समान ही काम करते हुए Stylesheet File को Un-Register करता है, इसलिए इस API Function को भी अलग से Discuss करने की जरूरत नहीं है। जैसे:

add_action( 'init', 'remove_order_style' );

// Add custom JavaScript 
function remove_order_style() {
	wp_dequeue_style( 'ordernow' );
}

wp_style_is( $handle, $list ‘enqueued’ ) API Function

इस API Function का प्रयोग करके हम इस बात का पता लगा सकते हैं कि कोई Particular Script WordPress System के साथ पहले से Registered, Enqueued, Printed या Waiting to Printed है या नहीं। किसी अन्‍य Script के साथ किसी भी प्रकार की Conflict न हो, इस हेतु ये API Function काफी उपयोगी साबित होता है।

हम समझ सकते हैं कि ये API Function Exactly wp_script_is() API Function के समान ही काम करता है और उसके समान ही Parameters Accept करता है, इसलिए इस API Function को भी अलग से Discuss करने की जरूरत नहीं है। इस API Function को हम निम्नानुसार तरीके से Use कर सकते हैं:

$handle = 'myScript.css';
$list = 'enqueued';
if (wp_style_is( $handle, $list )) {
	return;
} 
else {
	wp_register_style('myScript.css', plugin_dir_url(__FILE__).'js/myScript.css');
	wp_enqueue_style('myScript.css');
}

ये API Function भी Exactly wp_register_style() API Function के समान ही काम करता है और $media के अलावा इन दोनों API Functions के बीच कोई अन्तर नहीं है, इसलिए इस API Function को भी अलग से Discuss करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि पिछले Section में Specify किए गए Code Segment के अनुसार हम इस Function की कार्यप्रणाली को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

wp_register_script - Handling Core/Custom Scripts
Adding Scripts When Needed - Enqueue Scripts WordPress

WordPress in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance WordPress in Hindi | Page: 835 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।