Wrapper Class in Java – Working with Text

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Wrapper Class in Java: जावा में System Class विभिन्न प्रकार के Input व Output Devices को Represent करता है। यानी जब हमें Monitor पर कुछ Display करना होता है, तब Display किए जाने वाले Matter या मान को System Class के out Object में भेजना होता है और जब हमें Keyboard से कोई Matter या मान Input के रूप में प्राप्त करना होता है, तब हमें System Class के in Object को Use करना होता है। (Wrapper Class in Java)

Keyboard को Represent करने वाली जावा की Class का नाम DataInputStream है। यानी यदि हमें Keyboard से कोई मान प्राप्त करना है, तो हमें DataInputStream Class का एक Object Create करना पडता है और उस Object में Keyboard से आने वाले मानों को Store करना होता है।

इसीलिए हमने DataInputStream Class का in नाम का एक Object Create किया है और इस Object के System.in नाम का मान Argument के रूप में उसके Constructor को प्रदान किया है, जिसका मतलब ये है कि हम इस Object में Keyboard से आने वाले मानों को Store करेंगे।

फिर अगले Statement में हमने Screen पर प्रथम मान Input करने के लिए एक Message “Enter First Value” प्रदान किया है और Input Buffer को Clear करने के लिए यानी यदि Screen या Monitor के Buffer में कोई Character Stored हो, तो उसे साफ करने के लिए System Class के out Object के Reference में System Class के flush() Method को Call किया है, ताकि Calculation में Garbage Value Display ना हो।

User Keyboard से कोई Numerical मान Input करे या Character Input करे] वह जो कुछ भी Enter करता है, वह सबकुछ String ही होता है। इसलिए Keyboard से आने वाली String को Read करने के लिए in Object के लिए readLine() Method Keyboard से Input की गई String को Return करता है।

चूंकि Keyboard से String Read हो रही है, इसलिए इस String को Hold करने के लिए भी एक String Variable की ही जरूरत होती है। अत: हमने Keyboard से Read होने वाली String को s नाम के String प्रकार के Object में Store किया है। फिर इस String को Float Wrapper Class के Object में Convert करने के लिए Float.valueOf(s); Code को Use किया है।

ये Conversion Method String में Stored Numerical मान को Float Object प्रकार के मान में Convert करके value1 Object में Store कर देता है। इसी तरह से दूसरे मान को भी Keyboard से Read करके उसे भी Float प्रकार के Object value2 में Store कर देता है।

चूंकि User से Input प्राप्त करने वाले Statements को हमने try { } Block में लिखा है, इसलिए यदि User Numerical मान के बजा; कोई Character Input कर देता है, तो try {} Block एक Exception Throw करता है। इस Exception को catch Block Catch कर लेता है और Monitor पर एक Error Message Display करके Program को Terminate कर देता है।

चूंकि value1 व value2 दोनों ही Float प्रकार के Objects हैं, जिन्हें Basic Float प्रकार के मान में Convert किए बिना जोडा नहीं जा सकता है, इसलिए floatValue() Conversion Methods को Program के अन्तिम Statement द्वारा value1 व value2 Float प्रकार के Object के Reference में Call करके पहले इन्हें Basic Float प्रकार के मान में Convert किया है।

ऐसा करने पर ये Objects Basic Float प्रकार के मान Return करते हैं, जिन्हें Addition Operator (+) द्वारा जोड कर sum नाम के Basic Float प्रकार के Variable में Store किया गया है और अन्त में इस Resultant मान को Output में Display कर दिया गया है।

पिछले सभी Programs को देख कर हम समझ सकते हैं कि जावा Data Type के सम्बंध में कितने Strict तरीके से काम करता है। यदि हम किसी भी Statement में उचित Type Conversion ना करें, तो जावा हमारे Program को Compile नहीं होने देता है।

इसी कारण से जावा का Program ज्यादा सुरिक्षत व Error Free होता है, क्योंकि जितनी भी Errors Generate होनी होती हैं, वे सभी Program के Compile Time में ही Generate हो जाती हैं। इसलिए Run Time में Program पूरी तरह से सुरिक्षत रहता है।

Wrapper Class in Java - Working with Real Numbers
Types of Control Statement

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।