Array of String in C++

CPP Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C++ Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C++ Programming Language in Hindi | Page: 666 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Array of String in C++: Array सबसे अधिक Use किया जाने वाला Data Structure है। Array में हम विभिन्न Employees के नामों की List, Passwords, Filenames तथा अपनी आवश्‍यकतानुसार और भी बहुत कुछ Store करके रख सकते हैं। अब हम एक ऐसी Class Create करने जा रहे हैं जिसमें एक Array हफ्ते के विभिन्न दिनों को Hold करता है।

चूंकि हम एक ऐसा Array Create करने जा रहे हैं जिसमें दिनों के नाम होंगे और हम जानते हैं कि नाम एक One – Dimensional Array होता है, तो इस स्थिति में हमें 2-D Array का प्रयोग करना होगा। क्योंकि हमें एक ऐसा Array Create करना है, जिसमें सात वारों के नाम Store करने हैं, यानी हमें एक One – Dimensional Array का Array Create करना है।

मान लें कि अभी तक हमें ये पता नहीं है कि हम कौनसी String Store करना चाहते हैं, लेकिन हम String के लिए Space Reserve करना चाहते हैं। हम यदि चाहते हैं कि हम पांच Strings Store करें और हर String लगभग 10 Character की हो तो हमें निम्नानुसार एक Two – Dimensional Array Create करना होगा:

char names[5][10];

ध्‍यान दें कि String की संख्‍या हमेंशा Array के पहले Dimension से त; होती है और String की Length दूसरे Dimension से। यदि हम चाहते हैं कि User इस Array में कुछ नाम Input कर सके तो हमें निम्नानुसार कुछ Code लिखने होंगे:

	for(j=0; j<5; j++)
	{
	   cout << “Enter name (or press Enter to exit loop): "; 
	   cin.get(names[j], 10);
	   if( strlen(names[j])==0 )    	// if user presses [Enter],
		  break;                    		// exit from loop
	}

यहां for Loop User को पांच नामों से अधिक नाम Enter नहीं करने देगा जबकि User चाहे तो केवल एक नाम Enter करके भी Loop से Enter Key को Press करके बाहर आ सकता है। ध्‍यान दें कि एक Single String को names[j] Statement द्वारा केवल एक Index Number द्वारा Refer किया जा सकता है। जैसाकि हमने पहले भी कहा था कि एक Two – Dimensional Array में वास्तव में कई One Dimensional Array Create व Access कर रहे होते हैं।

जब हम कोई 2 – D Array Create कर रहे होते हैं तब हम उसे Creation के समय ही Initialize भी कर सकते हैं। यहां हम यही उदाहरण दे रहे हैं जहां Day of Weeks को एक 2 – D Array में निम्नानुसार initialize कर रहे हैं:

const int MAX = 10;     	// maximum length of day name, +1
const int DPW = 7;      	// days per week

const char day_name[DPW][MAX] =  // array of day names
{	
  “Sunday”, 
  “Monday”, 
  “Tuesday”,
  “Wednesday”, 
  “Thursday”, 
  “Friday”,
  “Saturday”
};

ये Array Memory में निम्नानुसार Store होगा:

Array of String in C++

Array of String in C++

इस Table में हम देख सकते हैं की कुल 70 Bytes में से 13 Bytes बिल्कुल Free हैं जिनका उपयोग इस Array द्वारा नहीं हो रहा और ना ही इस Space को कोई अन्‍य Program Use कर सकता है। यदि हम चाहें तो इस दुरूपयोग को Pointers का प्रयोग करके रोक सकते हैं। Pointers के बारे में हम आगे पढेंगे।

हमने यहां पर Array की Size को Define करने के लिए दो Constant Variables MAX व DPW का प्रयोग किया है। हमनें यहां पर Array को भी Constant बना दिया है, क्योंकि हमें किसी Week के Day को Change करने की कभी जरूरत नहीं पडेगी। यानी Week में Days की संख्‍या हमेंशा सात ही रहेगी जो कभी Change नहीं होगी और जब किसी Variable का मान कभी Change होने वाला नहीं होता है तब हम उसे Constant Declare कर सकते हैं।

Self Made String Class - Step by Steps
Weekday Class: The Array of Strings in C++

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

CPP Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C++ Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C++ Programming Language in Hindi | Page: 666 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DEMO DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।