ASP.NET AJAX

ASP.NET AJAX – अभी तक हमने जितने भी Examples Create किए हैं, उनमें से लगभग सभी Postback Model पर आधारित हैं। इस Model में प्रत्‍येक Request-Response Cycle में पूरा Webpage फिर से Reload होता है।

लेकिन जब हम हमारे Webpage में AJAX तकनीक को Use करते हैं, तब हमें ये सुविधा प्राप्त होती है कि हम हमारे Webpage के किसी Specific Part को जरूरत के अनुसार Modify कर सकते हैं और Web Server से आने वाले Data से Update कर सकते हैं, जिसके लिए हमें हमारे पूरे Webpage को फिर से Web Browser में Reload करने की जरूरत नहीं होती, बल्कि Webpage के किसी Specific Portion को ही Update करने की जरूरत पडती है। जबकि उस Portion में Update होने वाला Data Background में Asynchronously Web Server से ही आ रहा होता है।

जब हम AJAX तकनीक को Use करते हुए अपना ASP.NET Webpage Develop करते हैं, तब हालांकि एक Developer के रूप में हमारा काम थोडा बढ़ जाता है लेकिन हमारे Web Application की Performance काफी Improve हो जाती है, क्‍योंकि AJAX को Use करने पर किसी Request-Response Cycle में पूरा Webpage फिर से Reload नहीं होता, जिसकी वजह से Client व Server के बीच काफी कम Data Transfer होता है।

साथ ही AJAX तकनीक को Use करके हम हमारे Web Application को एक प्रकार से Responsive Web Application बना देते हैं। परिणामस्वरूप हमारा Web Application Mobile Phone व Tablet जैसी Devices पर भी अधिक बेहतर तरीके से Run होता है, क्‍योंकि सामान्‍यत: इन Devices में Use होने वाले Internet Connection की Speed Desktop या Laptop Computers पर Use होने वाले Internet Connection की Speed की तुलना काफी कम होती है।

AJAX तकनीक का प्रयोग करने की वजह से हम हमारे Web Application को ठीक उसी तरह से Develop व Use कर सकते हैं, जिस तरह से किसी Desktop Application को Use करते हैं, जो कि एक One-Page Web Application की तरह होता है।

इस Chapter में हम AJAX के बारे में ही थोडा विस्तार से समझने की कोशिश करेंगे कि किस तरह से इस तकनीक को Use करते हुए हम हमारे Web Application को अधिक Responsive बना सकते हैं तथा अपने Web Application की Performance को ASP.NET WebForms के Postback Model की तुलना में अधिक Performing बना सकते हैं।

Using ObjectDataSource Control
Using Design Surface of Web Forms Page

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS