Basic Rules of Creating Python Program

Basic Rules of Creating Python Program – हालांकि Python Programs काफी हद तक Conceptually C/C++, Java, C# के समान ही है लेकिन Programmatically Python में जो Codes लिखे जाते हैं, उन्‍हें लिखने के Rules कुछ अलग हैं। Python Program में किसी भी Statement का अन्‍त तय करने के लिए C/C++, Java की तरह Semicolon जैसे किसी Marker का प्रयोग नहीं करना होता।

इसी तरह से किसी Statement Block को Represent करने के लिए Curly Braces का प्रयोग भी नहीं किया जाता, क्‍योंकि Python में Curly Braces का Dictionary Data Structure Core Type Define करने के लिए किया जाता है।

C/C++, Java, C# जैसी C Language के Code Syntaxes पर आधारित Languages में Extra Blank Spaces व Tabs का कोई महत्‍व नहीं होता और Interpretation या Compilation के समय Interpreter/Compiler उन Extra Black Spaces को स्‍वयं ही Remove कर देता है। लेकिन Python में Tabs व Extra Blank Spaces का काफी ज्‍यादा महत्‍व है। क्‍योंकि Python में Statement Blocks को Represent करने के लिए Tabs का प्रयोग किया जाता है।

उदाहरण के लिए यदि C/C++, Java में निम्‍नानुसार किसी if Statement Block को Specify किया गया हो-

[code]
if( age >= 18 ){
    printf("Individual have right to VOTE.");
}
[/code]

लेकिन इसी if Statement Block को यदि Python में Code करना हो, तो हमारा Python Code निम्‍नानुसार होगा-

[code]
if( age >= 18 ):
    print("Individual have right to VOTE.")
[/code]

यानी Python में C/C++, Java के Curly Braces के आधार पर Statement Block को Define नहीं किया जाता, बल्कि Conditional Statement के बाद Colon Specify करके आगे के Statements को Tab करके Statement Block को Define किया जाता है और इस Tabbing में एक Single Space का भी अन्‍तर Python Interpreter के लिए एक Error होता है। Python में सभी तरह के Block Statements व Nesting को इसी तरह से Define किया जाता है।

Indenting के लिए Tabs का ही प्रयोग किया जाए, ऐसा जरूरी नहीं है। हम चाहें तो एक Blank Space को भी Indenting करते हुए Nesting करने के लिए Use कर सकते हैं। बस हमें केवल इतना ही ध्‍यान रखना होता है, Editor के Left Side से जितने Characters के Space को Nesting की First Line पर Specify किया गया है, सभी Nested Statements पर उनते ही Characters के Space को Nesting के लिए Specify करना जरूरी होता है।

उदाहरण के लिए हम उपरोक्‍त if Statement के Nested Code को निम्‍नानुसार एक Single Blank Space के माध्‍यम से भी Specify कर सकते हैं-

[code]
if( age >= 18 ):
  print("Individual have right to VOTE.")
[/code]

इतना ही नहीं, Python में Conditional Statement के साथ Specify किया जाने वाला Parenthesis भी C/C++, Java, C++ की तरह Compulsory नहीं है, बल्कि Optional है, इसलिए यदि हम चाहें, तो उपरोक्‍त Python if Statement Block को निम्‍नानुसार भी लिख सकते हैं-

[code]
if age >= 18 :
    print("Individual have right to VOTE.")
[/code]

इसी तरह से Python Program में End of Line ही End of Statement होता है। इसीलिए हमें C/C++, Java की तरह किसी भी Python Statement के अन्‍त में Semicolon जैसा Marker लगाना जरूरी नहीं होता।

लेकिन यदि हम C/C++, Java की तरह Statement के End के रूप में Semicolon को Specify भी कर देते हैं, तब भी Python हमें किसी तरह का Error Return नहीं करता क्‍योंकि जब Python में भी Multiple Statements को Combined तरीके से लिखा जाता है, तब Semicolon भी एक Separator ही तरह ही काम करता है।

Python Coding में Indentation का प्रयोग करते हुए Nesting व Block Statements को Specify करना इसलिए Compulsory रखा गया है, क्‍योंकि इस तरह से Code लिखने पर Python Program आसानी से Readable, Uniform, Easy to Manage and Easy to Maintain रहता है, ताकि कोई अन्‍य Programmer भी आपके Program को आसानी से समझ सके और जरूरत होने पर उसमें वांछित Changes कर सके।

हालांकि हम Python Program में प्रत्‍येक Statement को एक Separate Line में लिखते हैं, लेकिन यदि जरूरत हो तो हम एक ही Statement Line में Multiple Line of Codes भी लिख सकते हैं और सभी Line of Codes को एक दूसरे से Separate करने के लिए उनके बीच Semicolon का प्रयोग कर सकते हैं। जैसे-

[code]   num1 = 10; num2 = 20; print("num1 + num2 = ", num1 + num2)[/code]

इसके साथ ही Python हमें ये सुविधा भी देता है कि हम किसी बहुत बडे़ Statement को Multiple Lines में Split करके भी लिख कर सकते हैं, जिसके लिए हमें हमारे Content को Bracket या Parenthesis के बीच एक Comma Separated Content के रूप में Specify करना होता है। जैसे-

[code]
lstNames = [
'KRISHNA',
'MURARI',
'BIHARI'
]
[/code]
[code]
lstNames = {
'KRISHNA',
'MURARI',
'BIHARI'
}
[/code]
[code]
lstNames = (
'KRISHNA',
'MURARI',
'BIHARI'
)
[/code]

जब हम इस तरह से Comma Separated Data Items युक्‍त List, Dictionary या Tuple Object Create करते हैं, तब Multiple Lines में Specified Data Items के Indentation का भी Nesting जैसा कोई Special मतलब नहीं होता।

जब हम Parenthesis का प्रयोग करते हैं, तब हम Statements को और भी अलग तरीके से Specify कर सकते हैं क्‍योंकि Parenthesis एक प्रकार का Priority Specify करने वाला Statement भी है। इसलिए हम Parenthesis को निम्‍नानुसार भी Use कर सकते हैं जहां if Statement में Specified सभी Expressions एक अलग Line में Specified हैं-

[code]
name = "KRISHNA"
age = 8
studyclass = 3
if (name == "KRISHNA" and
    age == 8 and
    studyclass == 3):
        print(name, "is", age, "years old", end="")
        print("and studying in class", studyclass)
[/code]

Python हमें ये सुविधा भी देता है कि जब किसी Conditional अथवा Looping Statement के Block में केवल एक ही Statement को Execute करना होता है, तब हम उस Statement को Indenting करते हुए Block Statement की तरह Specify करने के स्‍थान पर उसे निम्‍नानुसार भी लिख सकते हैं-

[code]if age >= 18 : print("Individual have right to VOTE.")[/code]
Python – Assignment Statements
Assignment Statements - Example 1

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS