क्‍यों ठीक से सीखना जरूरी है Core ASP.NET WebForms with C#?

ASP.NET in HindiASP.NET WebForms Microsoft द्वारा Develop किया गया Web Application Development Framework है जिसे .NET Platform के आधार पर Develop किया गया है। जब Internet अपने शुरूआती दौर में था, तब ज्‍यादातर Desktop Applications ही Develop होते थे, इसलिए उस समय के ज्‍यादातर Programmers Microsoft की Visual Basic Programming Language का प्रयोग करते हुए Visual Studio के माध्‍यम से बडी ही तेजी से Desktop Applications Develop करते थे।

लेकिन Internet के विकास के साथ ही Market में Desktop Applications की तुलना में Web Applications की मांग बढने लगी। जिसकी वजह से उस समय के Visual Basic Developers Web Application Development Field में Enter करने के लिए Web Related Programming Languages जैसे कि PHP, JSP, etc… सीखने की ओर बढने लगे।

लेकिन क्‍योंकि उस समय के Developers तेज गति से Desktop Applications Develop करने के लिए Visual BasicVisual Studio का प्रयोग करते थे, लेकिन Market की Requirement बदलने के कारण इन Programmers को Web Programming से सम्‍बंधित Languages व Frameworks सीखना जरूरी हो गया।

लेकिन Microsoft नहीं चाहता था कि उसके Visual Studio को Use करते हुए Desktop Applications Develop करने वाले Programmers किसी अन्‍य Programming Language पर Switch हों, इसलिए Microsoft ने अपने Programmers को Current Market की Requirements को पूरा करने हेतु आसानी से Web Development करने के लिए एक ऐसा Environment Provide करना चाहा, जिसका प्रयोग करते हुए बिना कोई नई Web Programming Language सीखे हुए वे ठीक उसी तरह से Event Driven Programming Model आधारित Web Applications Develop कर सकें, जिस तरह से Desktop Applications Develop करते थे और इसी Concept को Implement करने के लिए Microsoft ने जिस नए Web Application Development Framework को विकसित किया, उसी को हम ASP.NET WebForms के नाम से जानते हैं।

वर्तमान समय में Web Applications Develop करने के लिए Server Side Scripting के रूप में जिन 3 मुख्‍य Technologies को उपयोग में लिया जाता है, ASP.NET उनमें से एक है जबकि Mostly Use होने वाली अन्‍य दो Technologies PHPJSP हैं। इसलिए यदि Web Development में Career बनाने के लिहाज से भी देखें, तो Long Term Secure Career के लिए भी ASP.NET का भविष्‍य उज्‍जवल है, क्‍योंकि Web Development Sector में PHP के बाद ASP.NET आधारित Web Applications ही सर्वाधिक बनाए जाते हैं। साथ ही क्‍योंकि इसे Microsoft Company द्वारा Develop व Manage किया जाता है, इसलिए किसी भी प्रकार की जरूरत को पूरा करने के लिए हमें कई माध्‍यमों से Help प्राप्‍त हो जाती है। परिणामस्‍वरूप ASP.NET का प्रयोग करते हुए Web Application Develop करना तुलनात्‍मक रूप से अधिक आसान होता है।

इतना ही नहीं, ASP.NET को भी अब Microsoft ने कुछ और भागों (ASP.NET MVC, ASP.NET Webpages, etc…) में विभाजित कर दिया है, जो कि अलग-अलग तरह की जरूरतों को पूरा करने से सम्‍बंधित ज्‍यादा बेहतर सुविधाऐं Provide करते हैं।

उदाहरण के लिए यदि Fast Web Development करना हो, तो हम ASP.NET WebForms को Use कर सकते हैं। लेकिन यदि हमारा Web Application काफी Large Scale होने वाला हो, तो उस स्थिति में बेहतर यही होता है कि हम ASP.NET MVC को Use करते हुए अपना Web Application Develop करें। जबकि यदि हमारा Web Application काफी छोटा हो, तो हम इस प्रकार के छोटे Web Application को ASP.NET Web Pages प्रयोग करते हुए भी Develop कर सकते हैं।

चूंकि ASP.NET WebForms हमें Visual Studio द्वारा Drag and Drop Technique पर आधारित Event Driven Programming Model Provide करता है, इसलिए WebForms आधारित Web Application Develop करना तुलनात्‍मक रूप से काफी आसान होता है। क्‍योंकि WebForms आधारित Web Application Develop करने हेतु Server Side Scripting के लिए हमें किसी भी नई Programming Language को सीखने की जरूरत नहीं होती, बल्कि हम VB.NET या C# जैसी किसी भी .NET Supported Programming Language को Server Side Coding के लिए Use कर सकते हैं।

साथ ही ASP.NET WebForms हमें कई प्रकार के Server Side Web Controls Provide करता है, जिनका प्रयोग करते हुए हम बहुत ही तेज गति से Professional Level के Web Applications Develop कर सकते हैं। क्‍योंकि इन Web Controls का प्रयोग करके हम बडी ही आसानी से अपने Webpage को GUI Mode में Graphically Design कर सकते हैं, जबकि इस Graphical Design यानी GUI Controls को Create करने के लिए हमें एक भी Line का Manual Markup लिखना जरूरी नहीं होता।

अत: ASP.NET WebForms आधारित Web Application Development को आसानी से सीखने के लिए हमने “Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi” पुस्‍तक तैयार किया है, जो आपको Step by Step न केवल Modern Web Application Development सिखाती है, बल्कि आपको ये भी बताती है कि किस प्रकार की जरूरत को पूरा करने के लिए ASP.NET WebForms हमें कौनसा Control Provide करता है और उस Control को किस तरह से Use किया जाता है।

चूंकि इस पुस्‍तक में Server Side Scripting Language के रूप में C#.NET को Use किया गया है, इसलिए यदि आपको C#.NET का उपयुक्‍त व पर्याप्‍त ज्ञान न हो, तो बेहतर यही होगा कि आप हमारी अन्‍य पुस्‍तक C#.NET in Hindi भी पढें, ताकि आपको इस पुस्‍तक में दिए गए विभिन्‍न Examples ठीक से समझ में आ सकें। इस पुस्‍तक द्वारा आप न केवल C# Programming Language से सम्‍बंधित महत्‍वपूर्ण Language Constructs के बारे में ज्ञान प्राप्‍त करते हैं, बल्कि C# वर्तमान समय की सबसे Modern Programming Language होने की वजह से इसकी विभिन्‍न महत्‍वपूर्ण .NET Class Libraries के बारे में भी काफी उपयोगी व महत्‍वपूर्ण जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।

इसी तरह से वर्तमान समय में लगभग प्रत्‍येक Web Application Database पर आधारित होता है। इसलिए हालांकि इस पुस्‍तक में हमने ADO.NET के बारे में पर्याप्‍त Discussion किया है, फिर भी ADO.NET के बारे में बेहतर तरीके से समझें बिना, इसे Efficiently Use नहीं किया जा सकता। अत: यदि आप इस ASP.NET WebForms पुस्‍तक को खरीद रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप ADO.NET with C# in Hindi पुस्‍तक भी पढें, जिसमें .NET Framework के ADO.NET Part को काफी विस्‍तार से Discuss किया गया है और इस ADO.NET की जरूरत हर उस Application में समान रूप से होता है, जिसमें Directly या Indirectly किसी भी तरह से Database को Use किया जा रहा हो।

चूंकि ASP.NET WebForms अपने आप में काफी बडा Subject है और जब ASP.NET WebForms को Develop किया जा रहा था, तब जरूरत के अनुसार इसे पूरी तरह से Extendable बनाए रखने के लिए इसे OOPS के आधार पर Develop किया गया था। इसलिए हालांकि वर्तमान समय में  ASP.NET MVC, ASP.NET Web Pages, आदि के रूप में ASP.NET के कई नए Versions विकसित हो गए हैं, जो कि Different प्रकार की जरूरतों को पूरा करते हैं, लेकिन ये सभी Web की कुछ Core Functionalities को समान रूप से Use करते हैं, जिनमें Web की शुरूआत से लेकर अब तक कोई Change नहीं हुआ है।

क्‍योंकि भले ही समय व जरूरतों के अनुसार Web Applications के Development के तरीके व Design Patterns बदल गए हैं, लेकिन Web अभी भी एक Stateless Protocol आधारित  Technology पर ही Depend है और अभी भी Exactly उसी तरह से काम करता है, जिस तरह से तब करता था, जब ASP.NET WebForms को Develop किया जा रहा था।

इसलिए इस पुस्‍तक में हमने ASP.NET के केवल उन Core Concepts को ही Include किया है, जो कि ASP.NET के WebForms, MVC, Web Pages आदि सभी प्रकार के Web Development Patterns के लिए समान होते हैं। जबकि ASP.NET WebForms Pattern से सम्‍बंधित अन्‍य Advance Concepts को Advance ASP.NET WebForms in Hindi पुस्‍तक में विस्‍तार से Discuss किया गया है।

अत: यदि आप Core ASP.NET WebForms in Hindi पुस्‍तक खरीद रहे हैं, तो आपको  Advance ASP.NET WebForms in Hindi पुस्‍तक जरूर खरीदनी चाहिए, क्‍योंकि ये दोनों पुस्‍तकें एक दूसरे पर निर्भर हैं और इन दोनों में से केवल किसी एक पुस्‍तक को पढकर आप Professional Level का WebForms आधारित Complete Web Application Develop नहीं कर सकते।

यदि आप ASP.NET WebForms आधारित Web Application Development Field में अपना Career बनाना चाहते हैं व Long Term Career प्राप्‍त करना चाहते हैं, तो ये पुस्‍तक आपके लिए काफी उपयोगी व जरूरी पुस्‍तक है, जिसे आपको जरूर खरीदना चाहिये। यदि आप चाहें तो पुस्‍तक खरीदने से पहले आप इसके कुछ SAMPLE CHAPTERS को DEMO EBOOK के रुप मे Download करके भी पढ सकते हैं, ताकि आप ये जान सकें कि पुस्‍तक कितनी सरल भाषा में लिखी गई है और आप कितनी आसानी से इस पुस्‍तक के माध्‍यम से विभिन्‍न Modern Web Development Concepts को C#.NET Programming Language के माध्‍यम से सीख सकते हैं।

ये पुस्‍तक PDF EBook के रूप में है, इसलिए आप इस पुस्‍तक को न केवल अपने Computer पर पढ सकते हैं, बल्कि आप इस पुस्‍तक को किसी भी ADOBE Reader Supported Mobile Phone, Tablet PC, Netbook, Laptop पर भी पढ सकते हैं और इसमें दिये गए Example Webpages को तुरन्‍त Copy करके अपने Computer पर Installed Visual Studio द्वारा Run करते हुए Webpage का Output अपने Web Browser में  देख सकते हैं।

इस पुस्‍तक को PDF EBook के रूप में खरीदने से सम्‍बंधित Detailed Information प्राप्‍त करने के लिए आप How to Buy Webpage को देख सकते हैं जबकि इस पुस्‍तक को PDF EBook के रूप में खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह की समस्‍या के समाधान हेतु आप Mobile Number: 097994-55505 पर Call कर सकते हैं, जहां मैं स्‍वयं आपके पुस्‍तक खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह के सवाल का जवाब देता हूं अथवा किसी भी तरह के Confusion को Solve करता हूं।

ये पुस्‍तक न केवल आपके Programming Career को एक नई दिशा देने में मदद करती है, बल्कि यदि आप कोई Degree Level Course जैसे कि BCA, PGDCA, MCA, O-Level, A-Level, B-Level आदि भी कर रहे हैं, तो भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होती है और आपके ज्‍यादातर Syllabus को Cover करती है। क्‍योंकि इस पुस्‍तक को ज्‍यादातर Universities के Syllabus को ध्‍यान में रखते हुए ही लिखा गया है।

इस पुस्‍तक की सबसे बडी विशेषता ये है कि ये पुस्‍तक आसानी से समझने योग्‍य हिन्‍दी भाषा में लिखी गई है और हिन्‍दी भाषा के क्लिष्‍ट शब्‍दों का प्रयोग करने के स्‍थान पर इसमें English भाषा के शब्‍दों का प्रयोग ज्‍यादा किया गया है क्‍योंकि Computer Programming में English भाषा के शब्‍द, हिन्‍दी भाषा के शब्‍दों की तुलना में ज्‍यादा आसानी से समझ में आ जाते हैं।

इतना ही नहीं, यदि किसी कारणवश आपकी ये Softcopy EBook आपके खरीदने की तारीख से अगले 6 महीनों की अवधि में पूरी तरह से Damage, Destroy या Miss हो जाऐ, तो आप अगले 6 महीनों तक की अवधि में इसे दोबारा फिर से पूरी तरह से Free Download कर सकते हैं। लेकिन यदि आपकी ये Softcopy EBook आपके खरीदने की तारीख से 6 महीनों के बाद Damage, Destroy या Miss हो जाती है, तो उस Situation में भी Download Link फिर से प्राप्‍त करने के लिए आपको केवल 100/- रूपए ही भुगतान करना होगा।

और जैसाकि हम सभी जानते हैं कि हर पुस्‍तक में समय-समय पर नए Content Add होते रहते हैं और Outdated Content Remove होते रहते हैं, जिससे पुस्‍तकों का नया Version आता रहता है। यदि आप इस पुस्‍तक को PDF Format EBook के रूप में खरीदते हैं, तो इस पुस्‍तक के भविष्‍य में आने वाले सभी Updated Versions प्राप्‍त करने के लिए आपको केवल 100/- रूपए का ही Repayment करना होगा।

बस हमें Call / Whatsapp / EMail कीजिए, अपने Order Number या Email Address की जानकारी दीजिए, हमारे द्वारा दिए गए Payment Link से या हमारे Mobile No. 9799455505 पर BHIM App या UPI से केवल INR 100/- का Repayment कीजिए और इस पुस्‍तक का Download Link फिर से प्राप्‍त कर लीजिए।

यदि आप चाहें तो BUY NOW Button को क्लिक करते हुए इस पुस्‍तक को अभी खरीद सकते हैं अथवा DOWNLOAD Button को क्लिक करते हुए इस इस EBook का FREE DEMO Download कर सकते हैं तथा 50+ Pages पढ कर इस बात का निर्णय ले सकते हैं कि ये EBook आपके लिए कितनी उपयोगी हैं।

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes