क्‍यों ठीक से सीखना जरूरी है Core Python?

Python in HindiCore Python in Hindi: Python एक ऐसी Scripting Language है, जिसमें हम Functional, ModularObject Oriented तीनों तरह की Programming बिना किसी परेशानी के आसानी से सफलतापूर्वक कर सकते हैं।

इसका प्रयोग वर्तमान में Artificial Intelligence (Machine Learning, Deep Learning, Data Science) Programming के लिए सर्वाधिक किया जा रहा है क्‍योंकि ये बहुत ही सरल Programming Language होने के साथ ही C/C++ जितनी ही Mature Language भी है।

Python को सीखना किसी भी अन्‍य Programming Language को सीखने की तुलना में कहीं ज्‍यादा आसान व सरल है। क्‍योंकि Python वास्‍तव में एक High Level Scripting Language है। साथ ही Interpreter Based Language होने की वजह से इसमें Develop किए गए Applications को Extend व Modify करने के बाद किए गए Changes के Effects को देखने के लिए इसे फिर से Recompile नहीं करना पड़ता।

Python एक बहुत ही Portable व Easy to Extensible Scripting Language है। इसलिए इसके Applications को आसानी से Cross-Platform Transport व Use किया जा सकता है। यानी हम हमारे Python Application को Intel Processor युक्‍त Windows Operating System पर Develop कर सकते हैं और बिना किसी तरह का कोई Extra Modification किए हुए आसानी से इसी Application को AMD Athlon या Intel Processor Architecture वाले MacOS, Linux या Unix Platform पर भी Execute कर सकते हैं।

साथ ही Python के कई तरह के Implementations उपलब्‍ध हैं, जिनमें हम C/C++, Java व .NET Framework की Libraries को Use करते हुए विभिन्‍न  प्रकार की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। साथ ही  यदि हम चाहें तो Python को इनमें से किसी भी Programming Language में Integrate कर सकते हैं अथवा Python Language में इन C/C++, Java, .NET आधारित Languages के Code Components को Embed करके Special तरह की जरूरतों को पूरा सकते हैं।

यानी हालांकि Python एक Interpreter Based Language है, लेकिन फिर भी हम इसमें C/C++ के Compiled Codes को Embed कर सकते हैं, अथवा Java या .NET Platform के Bytecodes को Embed करके उनकी Functionalities का फायदा उठा सकते हैं।

साथ ही Python हमें DjangoFlask जैसे Frameworks के माध्‍यम से Web Development करने की सुविधा भी Provide करता है, जिन्‍हें Python Programming Language में ही Develop किया गया है। परिणामस्‍वरूप किसी भी अन्‍य Web Development Framework की तुलना में इन Python आधारित Web Framework की Performance काफी ज्‍यादा बेहतर व Easy to Manage and Extend होती है।

Python हमें Tkinter नाम की GUI Library भी Provide करता है, जिसका प्रयोग करते हुए हम Cross Platform and Operating System आधारित Full-Fledged GUI Desktop Applications भी Develop कर सकते हैं। इसके साथ ही Python, PyQt Library को भी Support करता है, जो कि Python आधारित Qt GUI Applications Develop करने के लिए Use किया जाता है।

Python हमें एक बहुत ही अच्‍छा Application Software Testing Framework भी Provide करता है, जिसके अन्‍दर बहुत सारे Built-in Tools होते हैं, जो हमें हमारे Python Application में होने वाले Bugs को आसानी से Debug करने में सहायता करते हैं। ये Tools, Cross Browser, Cross Operating System व Cross Computer Architecture काम करते हैं, जिसके परिणामस्‍वरूप हमें Python Applications को Multi-Platform and Architecture के लिए Lowest Possible Time में Develop करने की सुविधा मिल जाती है।

Python इतना सक्षम Scripting Language है कि Parallel Computing के Feature के कारण ये Big Data को भी Pydoop Library के माध्‍यम से आसानी से Handle कर लेता है। इसके साथ ही Python की DaskPyspark Library का प्रयोग भी Big Data को Handle करने में बहुत उपयोगी साबित होता है।

इसके साथ ही Python हमें Scripting व Automation की सुविधा भी देता है और NumPyPandas जैसी Library के माध्‍यम से Machine Learning, Data Science व Deep Learning में वर्तमान में Python सबसे ज्‍यादा Use की जाने वाली Scripting Language है।

और सबसे बड़ी बात ये है कि वर्तमान में Python Language का प्रयोग करते हुए Artificial Intelligence में Machine Learning, Deep LearningData Science का अच्‍छा ज्ञान रखने वाले Python Programmers की बहुत कमी है, इसीलिए ऐसे Programmers की Salary किसी भी अन्‍य Programming Language के Developer की तुलना में कहीं ज्‍यादा है।

यानी Python वर्तमान में सबसे ज्‍यादा Demand में रहने वाली Programming Language है और कम से कम अगले 5 सालों तक Python Developers की Information Technology Sector से सम्‍बंधित Companies में बहुत Demand रहने वाली है। इसलिए इस Python Programming Language को सीखना IT Field में अपना Career बनाने की इच्‍छा रखने वाले किसी भी Software Engineer के लिए Compulsory रूप से जरूरी है।

उपरोक्‍त Discussion से आप समझ ही गए होंगे कि Python एक बहुत बडी व बहुत ज्‍यादा प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिये उपयोग में ली जाने वाली Programming Language है। इसलिये Python को सीखना आपके Professional Programming Career के लिये बहुत जरूरी है। लेकिन आप Python के विभिन्‍न भागों को विभिन्‍न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिये उसी स्थिति में बेहतर तरीके से उपयोग में ले सकते हैं, जब आप Python के Core Concepts को बहुत ही अच्‍छी तरह से समझते हों।

यानी Python में Mastery करने का केवल एक ही तरीका है कि आपकी Core Python में Mastery हो। इसलिये Python” Programming Language को आसानी से सीखने के लिए हमने “Core Python in Hindi” पुस्‍तक तैयार की है, जो आपको Step by Step न केवल Python Language में Programming करना सिखाती है, बल्कि आपके Core Python के Knowledge को बढाते हुए आपको Advance Python Programming जैसे कि Object Oriented Python Programming, Python GUI Programming, Python Network Programming, आदि सीखने के लिए भी तैयार करती है।

इस पुस्‍तक में हमने Core Python से संबंधित लगभग सभी Basic Programming Concepts को बहुत ही सरल भाषा में सैकड़ों Simple Example Programs का प्रयोग करते हुए समझाने की कोशिश की है, ताकि आप आसानी से Python सीख सकें व किसी अच्‍छी कम्‍पनी में अच्‍छी Salary की Job प्राप्‍त कर सकें।

यानी ये पुस्‍तक आपको केवल “Core Python” नहीं सिखाती, बल्कि आपको विभिन्‍न प्रकार की Advance Python Programming से संबंधित जरूरी Concepts को आसानी से समझने के लिए भी तैयार करती है ताकि आप Advance Python Programming को भी आसानी से समझ सकें। यदि आप Python Programming Field में अपना Career बनाना चाहते हैं तो ये पुस्‍तक आपके लिए काफी उपयोगी व जरूरी पुस्‍तक है, जिसे आपको जरूर खरीदना चाहिये। क्‍योंकि उपरोक्‍त Discussion से आप समझ ही गये होंगे कि Python की मार्केट में कितनी मांग है और विभिन्‍न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिये किस-किस तरह से Python Developers की जरूरत है।

पुस्‍तक खरीदने से पहले आप इसके कुछ SAMPLE CHAPTERS को DEMO EBOOK के रुप मे Download करके भी पढ सकते हैं, ताकि आप जान सकें कि पुस्‍तक कितनी सरल भाषा में लिखी गई है और आप कितनी आसानी से इस Python” Programming Language सीख सकते हैं।

ये पुस्‍तक PDF EBook के रूप में है, इसलिए आप इस पुस्‍तक को न केवल अपने Computer पर पढ सकते हैं, बल्कि आप इस पुस्‍तक को किसी भी ADOBE Reader Supported Mobile Phone, Tablet PC, Netbook, Laptop पर भी पढ सकते हैं और इसमें दिये गए Programs व Examples को तुरन्‍त Copy करके अपने Computer पर Run कर सकते हैं व Program का Effect देख सकते हैं।

इस पुस्‍तक को PDF EBook के रूप में खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह की समस्‍या के समाधान हेतु आप Mobile Number: 097994-55505 पर Call कर सकते हैं, जहां मैं स्‍वयं आपके पुस्‍तक खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह के सवाल का जवाब देता हूं अथवा किसी भी तरह के Confusion को दूर करता हूं।

ये पुस्‍तक न केवल आपके Programming Career को एक नई दिशा देने में मदद करती है, बल्कि यदि आप कोई Degree Level Course जैसे कि BCA, PGDCA, MCA, O-Level, A-Level, B-Level आदि भी कर रहे हैं, तो भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होती है और आपके ज्‍यादातर Syllabus को Cover करती है क्‍योंकि अब धीरे-धीरे Python को एक Compulsory Subject के रूप में इन विभिन्‍न प्रकार के Degree Level Courses में Include किया जाने लगा है, जहां पहले C Language को Use किया जाता था। यानी अब Python, विभिन्‍न Degree Level Courses में C Language को Replace करने लगा है। इसलिए आप समझ ही सकते हैं कि Python का भविष्‍य कितना उज्‍जवल है।

Python Scripting Language काफी हद तक C Programming Language से Inspired है, इसलिए यदि आप Programming Field में बिलकुल नए हैं और आपने कभी भी C Programming Language को नहीं सीखा है, तो आपके लिए यही सलाह होगी कि आप इस Python in Hindi EBook के साथ C in Hindi EBook भी खरीदिए और Python Programming सीखना शुरू करने से पहले कम से कम एक बार C in Hindi पुस्‍तक को जरूर पढ़ लीजिए। आपके Python Programming सीखने की Speed दुगुनी हो जाएगी। साथ ही दो EBooks को एक साथ खरीदने पर आपको कम से कम 100 रूपए का Discount मिल जाएगा जिसकी जानकारी आप Discount Page से प्राप्‍त कर सकते हैं।

इस पुस्‍तक की सबसे बडी विशेषता ये है कि ये पुस्‍तक आसानी से समझने योग्‍य हिन्‍दी भाषा में लिखी गई है और हिन्‍दी भाषा के क्लिष्‍ट शब्‍दों का प्रयोग करने के स्‍थान पर इसमें English भाषा के शब्‍दों का प्रयोग ज्‍यादा किया गया है क्‍योंकि Computer Programming में English भाषा के शब्‍द, हिन्‍दी भाषा के शब्‍दों की तुलना में ज्‍यादा आसानी से समझ में आ जाते हैं।

इतना ही नहीं, यदि किसी कारणवश आपकी ये Softcopy EBook आपके खरीदने की तारीख से अगले 6 महीनों की अवधि में पूरी तरह से Damage, Destroy या Miss हो जाऐ, तो आप अगले 6 महीनों तक की अवधि में इसे दोबारा फिर से पूरी तरह से Free Download कर सकते हैं। लेकिन यदि आपकी ये Softcopy EBook आपके खरीदने की तारीख से 6 महीनों के बाद Damage, Destroy या Miss हो जाती है, तो उस Situation में भी Download Link फिर से प्राप्‍त करने के लिए आपको केवल 100/- रूपए ही Download Link REACTIVATION CHARGE Pay करना होगा।

और जैसाकि हम सभी जानते हैं कि हर पुस्‍तक में समय-समय पर नए Content Add होते रहते हैं और Outdated Content Remove होते रहते हैं, जिससे पुस्‍तकों का नया Version आता रहता है। यदि आप इस पुस्‍तक को PDF Format EBook के रूप में खरीदते हैं, तो इस पुस्‍तक के भविष्‍य में आने वाले सभी Updated Versions प्राप्‍त करने के लिए आपको केवल 100/- रूपए का ही Repayment करना होगा। बस हमें Call / Whatsapp / EMail कीजिए, अपने Order Number या Email Address की जानकारी दीजिए, हमारे द्वारा दिए गए Payment Link से या हमारे Mobile No. 9799455505 पर BHIM App या UPI से केवल INR 100/- का Repayment कीजिए और इस पुस्‍तक का Download Link फिर से प्राप्‍त कर लीजिए।  (Python in Hindi)

यदि आप चाहें तो BUY NOW Button को क्लिक करते हुए इस पुस्‍तक को अभी खरीद सकते हैं अथवा DOWNLOAD Button को क्लिक करते हुए इस EBook का FREE DEMO Download कर सकते हैं तथा 50+ Pages पढ कर इस बात का निर्णय ले सकते हैं कि ये EBook आपके लिए कितनी उपयोगी हैं।

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes