Interactive Prompt and Python Shell

Interactive Prompt and Python Shell – Python Interactive PromptPython Shell में केवल एक ही अन्‍तर है कि Python Script File में लिखे Python Codes को हम बिना दोबारा Type किए हुए जरूरत के अनुसार बार-बार Python Shell के माध्‍यम से Execute कर सकते हैं, लेकिन जब हम Interactive Prompt का प्रयोग करते हुए अपने Python Codes Execute करते हैं, तब हमें हमारे Python Codes को बार-बार Type करना पड़ता है क्‍योंकि Interactive Prompt हमारे Codes को किसी भी तरह से Save करके नहीं रखता।

इसीलिए Interactive Python Shell का प्रयोग केवल Codes के साथ Experiments करने और उन्‍हें Test करने के लिए ही किया जाता है। यानी जब भी कभी हमें हमारे Python Code के द्वारा Return होने वाले Output पर कोई शंका हो, तब उस Code को Interactive Prompt पर Execute करके हम अपने Python Code के Output को Test कर सकते हैं। लेकिन जब Codes को Finally Use करना होता है, तब उन्‍हें किसी Python Script File में ही लिखा जाता है और Python Shell पर उस File को ही Run किया जाता है।

हम जो भी Python Code किसी Python Script File में लिख सकते हैं, हर उस Code Statement को हम उसी Sequence में Interactive Prompt पर भी लिख सकते हैं और Interactive Prompt भी हमें Exactly वही Output देता है, जो उस Python Script File को Run करने पर मिलता है।

इसलिए यदि हमने हमारे Python Script File में किसी Module को Import करके उसके किसी Function को Call किया है, तो हम ठीक उसी तरह से Interactive Prompt में भी उसी Module को उसी तरह से Import कर सकते हैं और बिलकुल समान प्रकार से उस Module के किसी Function को भी Interactive Prompt पर Call कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए यदि हमें ये जानना हो कि हमारा Current Python Script File हमारे Computer System के किस Path पर Exist है, तो ये जानने के लिए हमें Python द्वारा Provide किए जाने वाले os Module के getcwd() Method को Invoke करना पड़ता है। इस स्थिति में हम किसी importOS.py नाम की Python Script File में निम्‍नानुसार Python Code लिख सकते हैं-

Interactive Prompt and Python Shell - Core Python in Hindi

और जब हम इस Python Script File को Python Shell पर Run करने के लिए F5 Function Key Press करते हैं, तो हमें निम्‍नानुसार Current Python File की Location का पूरा Path (D:\PythonInHindi\Chapter 02\importOS.py) Output के रूप में प्राप्‍त होता है-

Interactive Prompt and Python Shell - Core Python in Hindi

लेकिन Exactly इसी Code को जब हम निम्‍नानुसार Interactive Shell पर Type करते हैं, तब भी हमें Current File जो कि Interactive Shell File है, का Path (C:\\Python36) Output के रूप में Return होता है-

Interactive Prompt and Python Shell - Core Python in Hindi

यहां समझने वाली बात ये है कि Interactive Prompt वह स्‍थान है, जो हमें हमारे Python Codes को Test करने की सुविधा देता है। इसलिए एक प्रकार से हम इसे हमारे Debugging Program की तरह भी Use करते हैं। क्‍योंकि जब कोई Python Code हमारा वांछित Output नहीं दे रहा होता है, तब उस Code को इसी Interactive Prompt के माध्‍यम से Test करके हम उसकी गलतियों का पता लगा सकते हैं।

जिस तरह से हमने उपरोक्‍त उदाहरण में Interactive Prompt के माध्‍यम से os Module को Import करके उसके getcwd() Method को Use किया है, ठीक उसी तरह से हम किसी Class या Function को भी Import कर सकते हैं और उसकी Functionality को Test कर सकते हैं। यानी-

  • हम CPython के Interactive Prompt पर C/C++ के Class, Function, Modules को Import कर सकते है।
  • हम Jython के Interactive Prompt पर Java के Class, Function, Modules को Import कर सकते है और इसी तरह से
  • हम ActivePython के Interactive Prompt पर .NET Framework की Class, Function, Modules को Import कर सकते है।

Python के इसी Interactive Programming Style की वजह से Python Development सीखना और करना दोनों काफी आसान व सुविधापूर्ण हो जाता है।

हालांकि Python Interactive Prompt काफी उपयोगी व सुविधापूर्ण है लेकिन फिर भी इसके साथ अग्रानुसार कुछ Restrictions व Limitations हैं।

Read more about …

Only Python Commands in Interactive Prompt

No print() Statement in Interactive Prompt

No Indentation in Interactive Prompt or Python Script File

Only One Statement Runs at a Time in Interactive Prompt

Multiline Compound Statements in Interactive Prompt

Python Shell in Command Line
Limitations of Interactive Python Shell

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes