Python Comment

Python Comment – किसी भी Python Program में हम जहां कहीं भी # Symbol का प्रयोग करके उसके बाद किसी Content को लिखते हैं, तो Python Interpreter, Program को Interpret करते समय उस Line के Content को Ignore कर देता है।

Comments सामान्‍यत: हम हमारे Program के Codes के साथ जगह-जगह पर इसलिए लिखते हैं, ताकि हमें पता रहे कि कोई Particular Code Block किस Programming Requirement को Fulfill करने के लिए लिखा गया है।

क्‍योंकि जब हम कोई Python Application Create करते हैं, तो धीरे-धीरे विभिन्‍न प्रकार की Functionalities के लिए एक ही File में इतने ज्‍यादा Codes लिख दिए जाते हैं कि अगर सही तरह से Commenting न किया गया हो, तो कुछ समय बाद हम खुद हमारे ही लिखे गए Program की Working को नहीं समझ पाते। यानी हमें खुद को अपने ही Program में लिखे गए Codes को समझने में दिक्‍कत आने लगती है।

इसीलिए Comments के माध्‍यम से हम हमारी खुद की सुविधा के लिए Program में जगह-जगह पर इस बात का Indication देते हैं कि किसी Particular Code को हमने क्‍यों लिखा है और वह Code किस तरह की जरूरत को पूरा कर रहा है।

Different Programming Languages में Single Line, Multi Line व Documentation आदि के लिए अलग-अलग Programming Syntax होते हैं। उदाहरण के लिए C++ में Single Line Comment के लिए // Comment Symbol Use किया जाता है जबकि Multiline Comment के लिए /* Comment */ Symbol को Use किया जाता है। जबकि Python में Commenting करने के लिए केवल एक ही # Comment Symbol है इसी को Multiline Comment बनाने के लिए हर Line की शुरूआत में निम्‍नानुसार तरीके से लिख दिया जाता है-


# Single Line Comment

 


# This is a
# Multiline
# Comment
Numbers Data Type
Python print() Function

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes