Server Object or Server Context

Server Object or Server Context – Server Context का प्रयोग करते हुए हम किसी Request की Processing के दौरान ASP.NET Server पर विभिन्न प्रकार के Instructions Issue करने की क्षमता प्राप्त करते हैं। Server Context वास्तव में कोई Context नहीं है, बल्कि ये Methods का एक ऐसा Collection है, जिनका प्रयोग करते हुए हमारी Request की Processing में Extra मदद प्राप्त कर सकते हैं। इसे Server Context इसलिए कहते हैं, क्योंकि इस Collection के कुछ Methods, अन्‍य Context Objects पर Depend होते हैं।

HttpServerUtility Methods

हम Server Context को Page.Server Property के माध्‍यम से Access करते हैं, जो कि System.Web.HttpServerUtility Type का Object Return करता है। HttpServerUtility Class के सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण Methods को हम निम्नानुसार समझ सकते हैं, जबकि इस Class के सभी अन्‍य Methods के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए Visual Studio केObject Browser Tool का प्रयोग किया जा सकता है:

ClearError() Method

ये Method, Current Page की Processing के लिए Trigger होने वाले अन्तिम Error को Mark करता है। इस Method के बारे में हम Error Handling Chapter के अन्तर्गत Detail से समझेंगे।

GetLastError() Method

ये Method, Current Page की Processing के लिए Trigger होने वाले अन्तिम Error को Retrieveकरता है।

htmlEncode( string ) Method
htmlDecode( string ) Method

ये दोनों Methods, Parameter के रूप में Specified string को Illegal  HTML Characters Remove या Restore करने के लिए Encode व Decode करते हैं।

Transfer( string ) Method
Transfer( string, bool ) Method

ये दोनोंMethods, Current Pageके Execution का End करके string के रूप में Specified Page का Execute Start कर देते हैं। जबकि यदि दूसरे Parameter के रूप में bool को true Set किया गया हो, तो Query String व Form का Data Remove हो जाता है।

UrlEncode( string ) Method
UrlDecode( string ) Method

ये दोनों Methods, Parameter के रूप में Specified URL string के Illegal Characters को Remove या Restore करने के लिए Encode व Decode करते हैं।

HttpServerUtility Class द्वारा Provide किए जाने वाले विभिन्न Methods में से ClearError() व GetLastError() सबसे महत्वपूर्ण Methods हैं। क्योंकि इनका प्रयोग ASP.NET Application में Error Handling Policy Implement करने के लिए किया जाता है, जिसके विषय में हम Error Handling Chapter के अन्तर्गत विस्तार से चर्चा करेंगे।

Response Object or Response Context in ASP.NET
Transferring Vs Redirecting Request

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS