Be ready to face 23 Interview for 100% Job

Why Study Masters - Hindi

Why Study Masters

Why Study Masters – ज्‍यादातर नए Students जिन्‍होंने अभी-अभी अपनी BCA, PGDCA, MCA, आदि I.T. से सम्‍बंधित Degree Complete की है, उनकी एक मुख्‍य समस्‍या ये होती है कि वे इस बात का निर्णय ही नहीं कर पाते कि उन्‍हें आगे क्‍या करना चाहिए। क्‍या उन्‍हें कोई Professional Course करना चाहिए या उन्‍हें सीधे ही IT Companies में Job पाने की कोशिश करनी चाहिए। इस Article में इन्‍हीं सवालों का जवाब पाने की कोशिश करेंगे।

आपने कौनसी Degree Complete की है, इस पर भी निर्भर करता है कि आपको आगे क्‍या करना चाहिए। आज से 10 – 15 साल पहले तक IT Sector में अच्‍छे Programmers की काफी कमी हुआ करती थी, इसलिए ज्‍यादातर Companies किसी भी Degree Complete करने वाले Student को Fresher के रूप में आसानी से Job दे दिया करती थीं। लेकिन अब स्थिति काफी बदल गई है और IT Sector में भी अब बहुत Competition हो गया है। इसलिए अब Higher Degrees को ज्‍यादा महत्‍व दिया जाता है। साथ ही अच्‍छी Universities की Higher Degrees को और भी ज्‍यादा महत्‍व दिया जाता है।

अत: यदि आपने अभी-अभी BCA, BSc. IT/CS, BTech. IT/CS, PGDCA, O-Level, A-Level जैसे Degree Level Course Complete किए हैं, और आप किसी Company में Job पाने की सोंच रहे हैं, तो आप गलती कर रहे हैं और आपको किसी भी IT Company में संतोषजनक Job मिलने की सम्‍भावना नहीं है।

यदि आपको किसी IT Company ने इन Degrees के आधार पर Job दे भी दिया, तो आपको Lower Salary, No Increment के साथ Survive करना पडेगा और आपको चाहे जितना अनुभव हो जाए, Higher Degree न होने के कारण आप किसी बड़ी IT Company में Switch नहीं कर पाऐंगे और आपको जिन्‍दगीभर काफी Struggle करना पड़ेगा क्‍योंकि आपने जिस Degree के आधार पर Job प्राप्‍त की है, वे Lower Level की Degrees हैं।

अत: बेहतर यही है कि यदि आपको इन Degrees के आधार पर Job प्राप्‍त हुई है, तो कृपया अपनी Job को Continue रखते हुए IT Field में Master Degree Complete कीजिए। यानी MCA, MSc IT/CS, M. Tech. जैसी Higher Degrees Complete कीजिए। क्‍योंकि हर 5 से 10 साल में Market में कम से कम 1 बार मंदी जरूर आती है और मंदी के दौर में सबसे पहले Lower Degree वाले लोगों की ही छटनी होती है। अत: आपके पास Higher Degree होना इसलिए भी जरूरी है कि मंदी के दौर में कम से कम आपको अपनी Lower Degree की वजह से Job से हाथ न धोना पड़े।

यदि किसी IT Company में आपको अपनी Lower Degree के आधार पर भी पहले से ही Job मिल चुका है, तो उस स्थिति में अपनी Master Degree Complete करने के लिए आपको Job छोडने की जरूरत नहीं है। हमारे देश में आज ढ़ेरों ऐसी Universities हैं जो Distance Education के माध्‍यम से आपकी Higher Level की Master Degree Complete करने में मदद करती हैं। इस Distance Education की सुविधा का फायदा उठाईए और अपनी Master Degree Complete कीजिए।

लेकिन यदि आपने अभी तक अपना Lower Level Degree भी Complete नहीं किया है अथवा यदि आप Higher Degree Complete करने के बाद ही किसी IT Company में Job के लिए Apply करना चाहते हैं, तो उस स्थिति में आप हमेंशा Regular Classes Join करें। आपके लिए Distance Education लेना ठीक नहीं है। क्‍योंकि Distance Education से आपको Higher Degree तो मिल जाएगी लेकिन Programming का कोई अनुभव नहीं होगा और IT Sector में सरकारी नौकनियां नहीं होतीं इसलिए इन Private IT Companies में आपको तभी Job मिलता है, जबकि आपके पास Degree के साथ ही अच्‍छा Practical Knowledge भी हो।

जो लोग पहले से IT Companies में काम कर रहे हैं, उन्‍हें उनकी Company में काम करके Practical Knowledge मिल ही रहा है, इसलिए उनके लिए Distance Education के माध्‍यम से Higher Level की Master Degree Complete करने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन जो लोग केवल इसलिए Distance Education के माध्‍यम से अपनी Master Degree Complete करना चाहते हैं क्‍योंकि Regular Classes Join करने के लिए वे आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं, तो मेरा अनुभव यही कहता है कि ऐसे लोग कभी किसी IT Company में Job प्राप्‍त नहीं कर पाते। ज्‍यादा से ज्‍यादा ऐसे लोग किसी IT Company के Call Center तक ही पहुंच पाते हैं।

वर्तमान समय में आर्थिक तंगी आपके Higher Education Complete करने में किसी तरह की दिक्‍कत पैदा नहीं करती। कई Universities की Fees इतनी कम होती है कि आप Part Time Job करके स्‍वयं अपनी Fees Pay कर सकते हैं।

जबकि यदि आप थोड़ी कोशिश करें, तो लगभग हर Bank आपको आपके Degree Complete करने के लिए 0 Interest Rate या बहुत ही कम Interest Rate पर Education Loan Provide करती हैं और इन Education Loans का Repayment आपको अपनी Degree Complete करने के लगभग 6 महीने बाद से करना होता है।

जहां तक मैंने देखा है, आर्थिक तंगी की वजह से Higher Education Incomplete नहीं रहता बल्कि Student की स्‍वयं की नीयत की कमी होती है। Student स्‍वयं पढ़ना नहीं चाहता, और किसी तरह से आर्थिक तंगी का बहाना बनाकर अपनी कमियों का दोष दूसरों पर डालता है। जबकि यदि वह आगे पढ़ना चाहे, अपनी Higher Degree Complete करना चाहे, तो उसके लिए कई Options उपलब्‍ध हैं। उसे केवल आंखें खोलकर अपने आस-पास देखने और Option तलाश करने की जरूरत है।

अब सवाल ये है कि क्‍या Higher Degree होना Job मिल जाने की गारन्‍टी है?

इस सवाल का जवाब आप खुद भी जानते हैं। Higher Degree होना, Job मिल जाने की गारन्‍टी नहीं है लेकिन Higher Degree न होना, अच्‍छा Job न मिल पाने की गारन्‍टी जरूर है।

हालांकि कुछ अपवाद भी होते हैं और कई IT Companies के Owner व कई Employees के पास कोई Normal Degree भी नहीं होती, लेकिन फिर भी वे अपनी IT Company में काफी अच्‍छे पदों पर होते हैं। लेकिन आप भी उन्‍हीं में से एक अपवाद स्‍वरूप हैं, ऐसा मानकर Higher Degree पाने की कोशिश न करना, स्‍वयं आपके लिए आत्‍मघाती हो सकता है। अत: बेहतर यही है कि सबसे पहले आप अपनी Higher Degree Complete करने की कोशिश करें।

Higher Degree का होना आपको किसी IT Company में Job दिलवा देने की 100% गारन्‍टी तो नहीं देता, और Job तो आपको हमेंशा अपनी Ability के आधार पर ही मिलता है, लेकिन आपके पास Higher Degree का होना आपको किसी भी IT Company में Interview देने लायक स्थिति में जरूर पहुंचा देता है।

यानी यदि आपके पास Degree है, तो आप किसी भी IT Company में Job के लिए Apply कर सकते हैं और उसके Interview तक पहुंच सकते हैं जो कि Job पाने का सबसे पहला Step होता है और एक बार जब आप Interview तक पहुंच जाते हैं, उसके बाद आपके और Job के बीच केवल एक ही Step का Difference बचता है जो कि सिर्फ और सिर्फ आपकी Development Ability व Communication Skills से पूरा होता है।

यदि आपको सचमुच Programming का अच्‍छा ज्ञान है और अपने Subjects पर पकड़ है, तो आप Interviewer के किसी भी Valid सवाल का जवाब दे सकते हैं और Job पा सकते हैं। हालांकि अगर Interview लेने वाली Company को केवल Interview ही लेना है, किसी को Select करना ही नहीं है, तो उस स्थिति में वो आपसे ऐसे सवाल पूछ सकते हैं जो कि Programming और Company के अलावा किसी भी अन्‍य विषय से सम्‍बंधित हो सकते हैं और ऐसे सवालों का कोई एक Logical जवाब नहीं होता।

इस स्थिति में यदि कोई Interviewer आपसे ऐसे सवाल पूछे जिनका Programming, Software Development या उसकी Company से कोई सम्‍बंध न हो, तो ये मानकर अपने आप को दोष मत दीजिएगा कि आपमें कोई कमी है बल्कि ये मानिएगा कि शायद उस Company को आप जैसे Employee की जरूरत नहीं है या उस कम्‍पनी को शायद किसी Employee की जरूरत ही नहीं है बल्कि Interview Conduct करने का दिखावा करने का वास्तविक कारण कुछ और है।

ऐसा मानकर ही आप अपने आपको अगला Interview देने के लिए Motivated रख पाऐंगे और एक Research के अनुसार यदि कोई व्‍यक्ति 23 Interview Face कर लेता है, तो 23वें Interview तक वह पूरी तरह से बेरोजगार नहीं रह जाता। किसी न किसी तरह का काम उसे मिल ही जाता है।

जबकि किसी IT Company में किसी 1 Employee को Hire करने के लिए Company Management औसतन 13 लोगों का Interview लेता है। इसलिए यही मानकर तैयारी कीजिए कि किसी IT Company में Job पाने के लिए आपको कम से कम 13 Interview Face करने होंगे और यदि आपकी तैयारी 23 Interviews Face करने तक की है, तो 23वें Interview तक आप बेरोजगार रह जाऐंगे, इसकी सम्‍भावना बहुत ही कम है।

उम्‍मीद है, ये पोस्‍ट आपके लिए उपयोगी रहा होगा। यदि आपको ये Post ज्ञानवर्धक व उपयोगी लगा हो तो अपने Friends and Followers के साथ Like/Share कर दीजिए और कोई शंका या सवाल हो, तो Comment कर दीजिए। यथासम्‍भव मैं आपके सवाल का Appropriate जवाब देने की कोशिश जरूर करूंगा।

Comments

  1. Ankit Kumar says:

    Sir mai Distance education se BCA kar raha hu kya ise karne ke bad future me job mil sakti h ya kuchh aur kare sir please guide kare

    • आपने Article ठीक से नहीं पढ़ा।

      आपके सवाल का जवाब इस Article में दिया जा चुका है।

      फिर से पढि़ए।

  2. Ravikant Jha says:

    Accha Jankari batayi hai aapne is artical me Higher education k sath english to aani hi chahiye .
    aur agar Higher education na ho lekin english acchi to to bhi apko job me fayad mil sakta hai.

Leave a Comment

*

Download All EBooks

सभी हिन्दी EBooks के DEMO DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।