क्‍यों ठीक से सीखना जरूरी है Android App Development?

Android Programming in Hindi

Android in Hindi – Computer के बाद हमारे देश में यदि लोगों की जिन्‍दगी में किसी चीज ने सबसे ज्‍‍‍‍‍‍यादा तेजी से जगह बनाई है तो वह Mobile Phone ही है और विभिन्‍न प्रकार के Mobile Devices में यदि किसी Platform ने सबसे ज्‍यादा तेज गति से अपनी जगह बनाई है तो वह Android Platform ही है।

Reliance Jio के Internet को आम लोगों के लिए इतना अधिक Affordable बना देने के बाद अब भारत दुनियाँ में सबसे ज्‍यादा Internet Data Use करने वाला देश बन गया है और इसकी की मूल वजह भी Android Phone ही हैं क्‍योंकि आज लगभग हर घर में किसी न किसी Company का Android Phone जरूर उपलब्‍ध है।

ऐसे में इतने ज्‍यादा Use होने वाले Android Platform के लिए Applications Develop करने वाले App Developers की भी माँग बहुत तेजी से बढ़ी है क्‍योंकि आज लगभग हर व्‍यक्ति जो कि अपनी छोटी-मोटी Website/Blog Maintain करता है अथवा Enterprise Level का Web Application Maintain करता है, ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक अपनी पहुंच बनाने के लिए अपना Android App भी बनवाना चाहता है जो कि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक पहुंचने सबसे सस्‍ता तरीका है।

Business के मामले में आज इतना Competition हो गया है कि अब भविष्‍य में केवल वे ही Business Survive कर सकेंगे जो कि Online होंगे क्‍योंकि जैसे-जैसे हमारा देश Digital होता जा रहा है, Digital Payment System सरल होता जा रहा है, Cashless Economy बढ़ती जा रही है, ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग Online Purchasing करने लगे हैं और जो लोग केवल Offline Business पर ही Depend रहे हैं, उनके Business ठप होने लगे हैं। ऐसे में धीरे-धीरे वे लोग भी अपने Business को Online करने की ओर अग्रसर होने लगे हैं। यानी अपने Business से सम्‍बंधित एक E-Commerce Website बनवाने लगे हैं साथ ही Business Blog भी Maintain करने लगे हैं।

इतना ही नहीं, अपनी E-Commerce Website व Blog के साथ ही अब वे एक Android App भी चाहते हैं ताकि जिन लोगों के पास Computer नहीं है या जिन्‍हें ठीक से Internet चलाना नहीं आता, वे लोग भी Android App के माध्‍यम से अपने Mobile Device द्वारा उनके Business से Contact कर सकें, उनके Products को Mobile पर देख सकें, Compare कर सकें और इच्‍छा होने पर Online Payment करते हुए ही उनके Products को खरीद भी सकें। ऐसे में Android App Developers की माँग बढ़ना निश्चित है जो कि भविष्‍य में और भी अधिक बढ़ने वाली है क्‍योंकि अभी तो App Development Field की केवल शुरूआत हुई है।

इसलिए यदि आप एक Software या Web Developer हैं अथवा बनना चाहते हैं, तो अब आपके लिए Mobile Development सीखना, आपके Career को एक और नई उंचाई पर ले जाने में सहयोगी साबित हो सकता है क्‍योंकि Web Applications के साथ ही अब लोग Android App भी बनवाना चाहते हैं। लेकिन यदि आप अभी तक केवल Web Development आधारित Career पर ही निर्भर हैं, तो आपके IT Career का भविष्‍य अब थोड़ा खतरे में है क्‍योंकि अब जमाना Computer से Mobile पर Shift हो रहा है।

ऐसे में यदि आपने अभी-अभी अपना Degree Complete किया है और आपको Android App Development का भी ज्ञान है, तो आपको उन लोगों की तुलना में किसी भी IT Company में Fresher के रूप में Job मिलने की सम्‍भावना काफी ज्‍यादा है जो कि Mobile App Development के बारे में नहीं जानते। क्‍योंकि ऐसी IT Companies उन Fresher को Job Priority देती हैं जिन्‍हें Web Development के साथ ही Mobile App Development का भी ज्ञान है।

अत: Android App Development को आसानी से सीखने के लिए हमने “Android in Hindi” पुस्‍तक तैयार की है, जो आपको Step by Step न केवल App Development के Core Basics सिखाती है, बल्कि आपको Android App की Internal Workings से भी अवगत करवाती है।

यदि आप Android App Development Field में अपना Career बनाना चाहते हैं तो ये पुस्‍तक आपके लिए काफी उपयोगी व जरूरी पुस्‍तक है, जिसे आपको जरूर खरीदना चाहिये। पुस्‍तक खरीदने से पहले आप इसके कुछ SAMPLE CHAPTERS को DEMO EBOOK के रुप मे Download करके भी पढ सकते हैं, ताकि आप ये जान सकें कि पुस्‍तक कितनी सरल भाषा में लिखी गई है और आप कितनी आसानी से इस Android App Development सीख सकते हैं।

ये पुस्‍तक PDF EBook के रूप में है, इसलिए आप इस पुस्‍तक को न केवल अपने Computer पर पढ सकते हैं, बल्कि आप इस पुस्‍तक को किसी भी ADOBE Reader Supported Mobile Phone, Tablet PC, Netbook, Laptop पर भी पढ सकते हैं और इसमें दिये गए Programs व Examples को तुरन्‍त Copy करके अपने Computer पर Run कर सकते हैं व Program का Effect देख सकते हैं।

इस पुस्‍तक को PDF EBook के रूप में खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह की समस्‍या के समाधान हेतु आप Mobile Number: 097994-55505 पर Call कर सकते हैं, जहां मैं स्‍वयं आपके पुस्‍तक खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह के सवाल का जवाब देता हूं अथवा किसी भी तरह के Confusion को Solve करता हूं।

ये पुस्‍तक न केवल आपके Android App Development Career को एक नई दिशा देने में मदद करती है, बल्कि यदि आप कोई Degree Level Course जैसे कि BCA, PGDCA, MCA, O-Level, A-Level, B-Level आदि भी कर रहे हैं, और यदि Android Development से सम्‍बंधित Subjects आपके Syllabus में हैं, तो उस स्थिति में भी ये पुस्‍तक आपके लिए उपयोगी साबित होती है और आपके ज्‍यादातर Syllabus को Cover करती है।

इस पुस्‍तक की सबसे बडी विशेषता ये है कि ये पुस्‍तक आसानी से समझने योग्‍य हिन्‍दी भाषा में लिखी गई है और हिन्‍दी भाषा के क्लिष्‍ट शब्‍दों का प्रयोग करने के स्‍थान पर इसमें English भाषा के शब्‍दों का प्रयोग ज्‍यादा किया गया है क्‍योंकि Computer Programming में English भाषा के शब्‍द, हिन्‍दी भाषा के शब्‍दों की तुलना में ज्‍यादा आसानी से समझ में आ जाते हैं।

चूंकि Android वास्‍तव में एक Platform भी है और MVC Pattern, XML Markup व Java Programming Language पर आधारित App Development Framework भी, इसलिए यदि आपको XMLJava का प्रयाप्‍त ज्ञान नहीं है, तो उस Situation में केवल इस Android in Hindi EBook खरीदने मात्र से आपको कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप Android in Hindi के साथ ही HTML5 in HindiJava in Hindi EBook भ्‍ाी खरीद लें ता‍कि आप इस Android in Hindi EBook को ठीक से समझ सकें।

और सभी जानते हैं कि हर पुस्‍तक में समय-समय पर नए Content Add होते रहते हैं, जिससे पुस्‍तकों का नया Version आता रहता है। यदि आप इस पुस्‍तक को PDF Format EBook के रूप में खरीदते हैं, तो इस पुस्‍तक के सभी Updated Versions आपको Lifetime Free प्राप्‍त होते हैं, जिनके लिए आपको अलग से कोई Extra Charge कभी भी नहीं देना होता।

यानी इस पुस्‍तक में भविष्‍य में जब भी कोई परिवर्तन किया जाएगा, उस परिवर्तित वर्जन के लिए आपको अलग से कोई Payment नहीं करना होगा, बल्कि हर Updated Version Update होते ही आपको आपके EMail पर Automatically भेज दिया जाएगा, जिसके लिए आपको अलग से Request करने की भी जरूरत नहीं होगी। (Android in Hindi)

यदि आप चाहें तो BUY NOW Button को क्लिक करते हुए इस पुस्‍तक को अभी खरीद सकते हैं अथवा DOWNLOAD Button को क्लिक करते हुए इस EBook का FREE DEMO Download कर सकते हैं तथा 50+ Pages पढ कर इस बात का निर्णय ले सकते हैं कि ये EBook आपके लिए कितनी उपयोगी हैं।

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All EBooks

सभी हिन्दी EBooks के DEMO DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।