What is Internet and how you can earn online using it?

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

सवाल ये है कि Websites की उपयोगिता क्या है और क्यों वर्तमान समय में सबकुछ Online होता जा रहा है। लेकिन Websites की उपयोगिता को ठीक से समझने के लिए हमें सबसे पहले Internet को समझना होगा कि आखिर Internet क्या है और लोग इसे क्यों उपयोग में लेते हैं।

किसी भी Business की सफलता व विकास इसी बात पर निर्भर होता है कि उसके Products कितने ज्यादा Customers द्वारा उपयोग में लिए जाते हैं और अपने Products को ज्यादा से ज्यादा Customers तक पहुंचाने के लिए एक Businessman के रूप में हम विभिन्न तरीकों का प्रयोग करते हैं, जिनमें से Advertisement एक सबसे ज्यादा Use किया जाने वाला व सबसे सरल तरीका है।

यदि सरल शब्दों में कहें तो Radio, TV, New Papers आदि की तरह ही Internet भी एक प्रकार का Advertising माध्‍यम है, जिसका प्रयोग करके एक Businessman के रूप में हम हमारे Products की Advertising कर सकते हैं और अपने Product को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाते हुए अपने Business का और ज्यादा विकास कर सकते हैं।

यदि हम ये कहें कि वर्तमान समय में Internet दुनियां का सबसे ज्यादा उपयोग में लिया जाने वाला Advertising माध्‍यम है, तो गलत नहीं होगा क्योंकि Mobile, Tablet PCs, Computers आदि के माध्‍यम से वर्तमान समय में लगभग हर व्‍यक्ति की पहुंच में यदि कोई Advertising Medium है, तो वह Internet ही है और Internet पर हम जो कुछ देखते, पढते या सुनते हैं, वह सबकुछ Internet पर एक Webpage के Collection यानी Website के रूप में ही हमें प्राप्त होता है।

Internet की सबसे बडी विशेषता यही है कि ये Interactive तरीके से एक Two-Way Communication Provide करने वाला Advertising Medium है, जिसमें न केवल Businessman बल्कि Customer भी समान रूप से Interact करता है।

यानी यदि हम Radio, TV या Newspaper की बात करें, तो ये हमें जो Information Provide करते हैं, उस पर एक User के रूप में हमारा कोई Control नहीं होता। अत: Radio पर जो Song बजता है या TV पर हमें जो News दिखाई देता है, एक User के रूप में हम उसके Content में किसी प्रकार का Change नहीं कर सकते, न ही उस Content में अपनी सहमति या असहमति के रूप में Participate कर सकते हैं।

लेकिन Internet के माध्‍यम से जो Content User के लिए Develop व Deploy किया जाता है, उसे Websites के माध्‍यम से Programmatically Interactive बनाया जा सकता है, जिसकी वजह से Internet किसी भी अन्‍य Advertising Medium की तुलना में ज्यादा Useful बन जाता है, क्योंकि इस प्रकार के Content के बारे में User अपने Comments के माध्‍यम से अथवा किसी अन्‍य तरीके से अपनी सहमति या असहमति के रूप में अपने स्वयं के विचार भी Share कर सकता है जो कि किसी भी अन्‍य Advertising Medium जैसे कि TV, Radio या Newspaper के साथ सम्भव नहीं है। यानी Internet User को ज्यादा बेहतर User Experience Provide करता है।

Internet के किसी भी अन्‍य Advertising Medium की तुलना में बहुत ही ज्यादा तेजी से Famous व General Purpose में उपयोगी होने का एक और कारण ये है कि ये सामान्‍य व्‍यक्ति की पहुंच में है और बहुत ही कम Investment के साथ Long Term Revenue प्राप्त करने के लिए इसे कोई भी व्‍यक्ति उपयोग में ले सकता है।

जबकि Internet के स्थान पर यदि Radio, TV, Newspaper, Hording आदि अन्‍य Advertising Medias को Use करते हुए एक Businessman के रूप में कोई भी सामान्‍य User अपने किसी Product की Advertising करना चाहें, तो एक Single Time Advertisement के लिए भी उसे हजारों रूपए खर्च करने पडते हैं, जितना एक Website को साल भर Maintain करने के लिए भी खर्च करना जरूरी नहीं होता।

उदाहरण के लिए हमारी Website BccFalna.com एक ऐसी Website है, जिस पर Hindi भाषा में Computer ProgrammingDevelopment से सम्बंधित EBooks Sale की जाती है। इस Website के माध्‍यम से हमने इन Hindi EBooks को India में ही नहीं बल्कि Nepal, US, UKJapan में भी Sell किया है, क्योंकि इन देशों में भी ऐसे भारतीय रहते हैं, जिन्हें Hindi भाषा में Programming Material की जरूरत होती है। जबकि इस Website को Maintain करने का सालाना खर्च लगभग 3500 रूपए से भी कम है, जबकि हम इस Website के माध्‍यम से लगभग 2 लाख रूपए से ज्यादा की सालाना Income प्राप्त करते हैं।

लेकिन यदि हम हमारे इन्हीं EBooks की Advertisement TV पर करने की कोशिश करें तो 3500 रूपए में हमें किसी एक TV Channel के Prime Time Slot में 1 Second की Advertisement भी प्राप्‍त नहीं होगी अथवा 3500 रूपए में हम 4 Hording भी नहीं लगवा सकते, क्योंकि 10 से 15 हजार रूपए सालाना तो हमें हमारी Hording को Advertising Spot पर लगवाने के लिए ही नगरपालिका या नगर&निगम को देने पडेंगे। फिर Hording बनवाने का खर्च अलग से करना पडेगा।

इसी तरह से 3500 रूपए में हमें किसी सामान्‍य से Newspaper के आखिरी Page परं भी अपने EBooks की Advertising के लिए इतनी कम जगह मिलती कि उस Advertisement पर शायद ही किसी की नजर पडती, जबकि कोई भी Newspaper सारी दुनियां में Distribute नहीं होता।

Website को हम एक ऐसी Online Shop मान सकते हैं, जो कि सारी दुनियां में उपलब्ध है और किसी भी समय 24/7 यानी 24 घण्‍टे प्रतिदिन व सप्ताह के सातों दिन Open ही रहती है, जिस पर कोई भी व्‍यक्ति कभी भी और कहीं से भी Shopping कर सकता है। साथ ही इस Online Shop पर हमें एक Owner के रूप में Anytime Available रहने की भी जरूरत नहीं होती, बल्कि एक Businessman के रूप में हम हमारी सुविधानुसार Business करते हैं। हालांकि इस Online Shop को भी Establish करने में हमें लगभग उतना ही समय लगता है, जितना एक Offline Shop को Establish करने में लग सकता है। लेकिन एक Offline Shop में हम केवल किसी एक ही Category के Products या Services को Sale करके ही Earning कर सकते हैं, जबकि एक Online Shop में अपनी Website पर हम कई तरीकों को Use करते हुए Revenue प्राप्त कर सकते हैं, जिनके बारे मं हम किसी अन्‍य Future Articel में बात करेंगे।

आपकी Web Site एक प्रकार से आपकी ऐसी Shop होती है, जिसे आप अपनी Online Earning के लिए उपयोग में ले सकते हैं। जबकि यदि आप एक Developer हैं, तो आपकी Website आपके लिए और नए Projects प्राप्त करने में उपयोगी साबित होती है। क्योंकि आप अपनी Website के माध्‍यम से उसी प्रकार से अपनी Services की Selling कर सकते हैं, जिस प्रकार से हम BccFalna.com पर EBooks की Selling करते हैं।

इतना ही नहीं आप अपनी Website पर अपने Products व Services के अलावा अन्‍य Companies के Products को भी Promote कर सकते हैं, जिसके बदले में आपको Affiliate Commission प्राप्त होता है। अथवा आप अन्‍य Companies के लिए Website Develop करके उनके Business को Promote करने में उनकी मदद कर सकते हैं और उनके लिए Website Develop करने के बदले में आप स्वयं Web Development Revenue के रूप में Earning कर सकते हैं।

यानी यदि आपके पास अपनी स्वयं की Website है, तो आप एक नहीं बल्कि कई प्रकार के तरीकों को Use करते हुए Online Income कर सकते हैं, जिसके लिए आपको घर से बाहर निकलने की भी जरूरत नहीं होती। क्योंकि आपकी Website Internet के माध्‍यम से सारी दुनियां में Accessible रहती है, इसलिए दुनियां का कोई भी व्‍यक्ति आपकी Website पर किसी भी समय पहुंच सकता है और आप द्वारा Offer की जाने वाली Services अथवा Products को E-Commerce के माध्‍यम से Purchase कर सकता है।

अन्‍य शब्दों में कहें तो आपकी Website एक ऐसी Shop होती है, जो दुनियां के किसी भी कोने से Access की जा सकती है और दुनियां के किसी भी Customer के लिए किसी भी समय Open रहती है। इसलिए निश्चित रूप से आपकी Website द्वारा न केवल आप अपने Local Customers तक ज्यादा बेहतर पहुंच बना पाते हैं बल्कि आप International Customers को भी Target कर सकते हैं और Dollars, Pounds या Euros में भी Earning कर सकते हैं, जिनकी कीमत भारतीय रूपए से 60 से 120 गुना तक ज्यादा है।

चूंकि आपकी Website यानी आपका Online Store, Anytime Open रहता है, इसलिए आपकी Website पर आने वाला कोई भी Customer किसी भी कारणवश आपकी पहुंच से दूर नहीं रह सकता क्योंकि आप विभिन्न तरीकों से उसकी Contact Information Capture कर सकते हैं और अपनी सुविधानुसार बाद में उसे फिर से Contact कर सकते हैं।

इतना ही नहीं, आप अपनी Website पर अपने Products/Services की Selling करने के लिए विभिन्न प्रकार के Offers Place कर सकते हैं, वो भी बिना किसी तरह का Extra खर्च किए हुए, जबकि Offline Business में आपको अपने हर नए  Offer को Customer तक पहुंचाने के लिए विभिन्न प्रकार के Advertising Medias को Use करना जरूरी होता है क्योंकि बिना Advertising किए हुए आपके Customer को आपके Offer के बारे में पता ही कैसे चलेगा।

हालांकि किसी भी Business को Establish होने में थोडा समय लगता है और यही बात एक Online Business के सन्दर्भ में भी Apply होती है। लेकिन यदि आप थोडी भी मेहनत कर लेते हैं और इस Online Business को समझने के लिए थोडा समय दे देते हैं, तो फिर आपको पीछे मुडकर देखने की जरूरत नहीं रहती और आप कितना कमाऐंगे, ये बात पूरी तरह से आपकी मेहनत पर निर्भर करती है।

एक उदाहरण के रूप में समझें तो 18-Apr-2012 को BccFalna.com पर पहली Ebook, Mr. Sanjay Dubey नाम के Customer को Sale की गई थी। हालांकि Domain Name BccFalna.com को 14-Oct-2009 को Register किया गया था, लेकिन इस Domain से Professionally Ebook Selling का काम March 2012 से शुरू किया गया और उस महीने इस Website की Monthly Income Zero थी।

जबकि March 2012 से अगले साल March-2013 तक इस Website द्वारा 60 हजार रूपए से ज्यादा Earn किया जा चुका था और March-2014 के अन्त तक इस Website द्वारा 1.5 से 2 लाख तक की Earning होने का अनुमान है।

इसलिए यदि आप चाहें, तो आप भी अपना Online Business Establish कर सकते हैं और इसके लिए आपको केवल एक Website की जरूरत होती है। क्योंकि Online World में आपकी Website ही आपकी Identify या आपका Brand होता है और जब एक बार आपकी Identity या Brand को लोग जानने लगते हैं, उसके बाद आपकी Online Earning कितनी होगी, ये बात कोई और नहीं बल्कि स्वयं आप तय करते हैं।

There are only 5 ways to earn online. Do you really know them?

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।