There are only 5 ways to earn online. Do you really know them?

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Ways to Earn Online: आप अपनी Website द्वारा कई तरीकों से Earning कर सकते हैं। आपकी Earning Online भी हो सकती है और Offline भी। यानी आप अपने किसी Physical Product को Online Promote करके Offline Sell कर सकते हैं अथवा किसी Virtual Product को Online Promote करके Online ही Sell भी कर सकते हैं। लेकिन इसके अलावा और भी कई तरीके हैं, जिनका प्रयोग करते हुए आप अपनी Website के माध्‍यम से Revenue प्राप्त कर सकते हैं। चलिए, जानने की कोशिश करते हैं कि आप अपनी Website द्वारा किस-किस प्रकार का काम करते हुए Earning कर सकते हैं।

Ways to Earn Online: PPC Advertising Networks

इस Category में Google Adsense सबसे Popular व विश्‍वसनीय Ad-Revenue Sharing Network है, जिसे Google द्वारा Operate किया जाता है। इसके अन्तर्गत आपको Google द्वारा प्राप्त होने वाली Advertisings को अपनी Website/Blog पर Place करना होता है। आपके Webpage के Content के आधार पर Google का Ad-System, Most Relevant Ads को आपकी Website/Blog पर Insert करता है, जो कि आपके Webpage पर लिखे Contents के Relevance होता है।

जब कोई Visitor आपकी Website/Blog पर आता है और आपके Webpage पर लिखे Contents को पढते समय वह Google द्वारा Inserted इन Ads पर Click करता है, तो हर Click के बदले Google आपको कुछ Amount Pay करता है। चूंकि इस System में आपको हर Ad-Click के बदले में कुछ Amount प्राप्त होता है, इसलिए इस Advertising System को Pay Per Click Advertising के नाम से जाना जाता है।

यदि आप PPC के बारे में नहीं जानते तो आपके दिमाग में ये सवाल जरूर कौंधेगा कि आखिर Google आपको Click के बदले पैसा क्यों देता है। इसका जवाब ये है कि विभिन्न कम्पनियां अपने Products की Online Advertising करने के लिए Google जैसे Ad-Networks को उपयोग में लेती हैं और कुछ Specific “Word Combinations” यानी Keywords खरीदती हैं तथा उन Keywords के लिए Banner Ad, Image Ad या Text Ad Create करती हैं।

फिर जब कोई User Google Search Engine में उसी Word Combination यानी Keywords को Use करते हुए Searching करता है, तो Search Engine के Result Page पर Search Results के साथ ही इन कम्पनियों द्वारा Create किए गए Ads भी Show होते हैं। परिणामस्वरूप यदि User इन Ads को Click करता है, तो वह उस कम्पनी की Website पर पहुंच जाता है, जिसने Google पर उस Particular Keyword को खरीदा था और उस Keyword के लिए Ad Create किया था।

इस प्रकार से किसी कम्पनी की Website पर किसी Visitor को Send करने हेतु हर Click के बदले में Google उस कम्पनी को कुछ Charge करता है, जो कि Google का Ad-Revenue होता है। यानी  Google को Advertising कम्पनी किसी Visitor को उसकी Website पर Refer करने के लिए Payment करता है जबकि यदि वह User उस कम्पनी की Website से कोई Product खरीदता है, तो उस कम्पनी के Products की Sell बढती है, जिससे उस कम्पनी का Sell Revenue बढता है। इस प्रकार से Google को Visitor Refer करने के बदले कम्पनी द्वारा पैसा मिलता है जबकि कम्पनी को अपना Product Sell करने के बदले में User से पैसा मिलता है।

इस पूरी प्रक्रिया के दौरान ज्यादा से ज्यादा लोगों को Advertiser की Website पर Refer करने के लिए Google ने Adsense नाम का एक Program Create किया है, जिसके अन्तर्गत यदि आप Register करते हैं और यदि Google आपका Registration Accept कर लेता है, तो वह आपको कुछ Codes देता है, जिसे आपको अपनी Website पर Place करना होता है। आप जहां पर भी इस Code को Place करते हैं, जब User आपकी Website को देखता है, तो User के सामने उसी जगह पर कुछ Ads दिखाई देने लगती हैं।

परिणामस्वरूप जब आपकी Website को देखने वाला Visitor उस Ad पर Click करता है, तो आपका Visitor भी उसी कम्पनी की Website पर पहुंच जाता है, जिसकी Ad को Google ने आपकी Website में Insert किया है। इस Ad पर Click करने के बदले में Google उस Company को कुछ Charge करता है और उस Advertiser से प्राप्त होने वाले Click Revenue में से कुछ हिस्सा आपको Pay कर देता है। इस प्रकार से Ad-Revenue का आपके व Google के बीच Sharing हो जाता है। यानी Google और आप, दोनों ही उस Advertiser Company द्वारा Ad के बदले में Pay किए जाने वाले Amount को Share करते हैं।

चूंकि, Google अपने पूरे Add Revenue का 10 से 20 प्रतिशत ही आपके साथ Share करता है, इसलिए यदि आप PPC Program द्वारा Online Income करना चाहते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा Click Revenue प्राप्त करने के लिए आपको अपने Website पर ज्यादा से ज्यादा Visitors को लाना पडता है, जिसके लिए आप विभिन्न प्रकार के तरीके Use करते हैं। यानी इस तरीके को Use करने पर आपकी Income पूरी तरह से इस बात पर निर्भर होती है कि आपकी Website पर हर रोज कितने लोग आते हैं।

यानी यदि कोई कम्पनी “Cheap Host” Keyword के लिए हर Click हेतु Google को 10/- रूपए Pay करता है और Google आपको 20% Ad-Revenue Share देता है, तो आपकी Website पर यदि कोई User उस Add पर Click करता है, तो आपको हर Click के लिए 2/- रूपए प्राप्त होंगे। इसलिए यदि आप अपनी Website से PPC Program द्वारा प्रतिदिन 200/- रूपए कमाना चाहते हैं, तो ये जरूरी है कि आपकी Website पर हर रोज 100 Unique Visitors इन Ads पर Click करें।

जबकि किसी भी Website की Ads पर Click करने की CTR यानी Click Through Rate औसतन 5% तक होता है। यानी यदि आपकी Website पर कुल 100 Unique Visitor आते हैं, तो उनमें से केवल 5 लोग ही ऐसे होते हैं, जो इन Ads पर Click करते हैं। इसलिए 200/- रूपए प्रतिदिन कमाने के लिए जरूरी है कि आपकी Website पर कम से कम 2000 Unique Visitors आऐं। वर्तमान समय में निम्नानुसार कुल 5 PPC Advertising Networks हैं, जो बहुत ज्यादा Popular हैं:

1. BidVertiser
2. Chitika
3. Clicksor
4. Yahoo! Publisher Network (YPN)
5. Google Adsense

Bidvertiser, Chitika Clicksor की Ads काफी आसानी से मिल जाती है, लेकिन Google Adsense की Ads काफी मुश्किल से मिलती है क्योंकि Google की Policies काफी Strict हैं। जबकि Yahoo की Advertises केवल US के लोगों के लिए ही Available है।

Ways to Earn Online: CPM Advertising Networks

CPM (Cost Per Mile) Advertising Networks काफी हद तक CPC Network के समान ही होते हैं, लेकिन यहां Ad-Revenue का Commission Ad-Clicks पर नहीं बल्कि Page Views की संख्‍या पर निर्भर होता है, जो कि 1000 Impressions को Represent करता है।

यानी यदि कोई CPM Advertising Network यदि आपको 100/- रूपए प्रति CPM Offer करता है, तो इसका मतलब ये है कि जब आपकी Website के विभिन्न Webpages को आपके Visitors द्वारा 1000 बार देखा जाएगा, अन्य शब्दों में कहें तो जब आपकी Website पर 1000 बार Ads Display होंगी, तब आपको 100/- रूपए प्राप्त होंगे।

जबकि आप Advertisers की Ads अपनी Website पर कहां Place करते हैं, इस बात पर निर्भर करते हुए CMP की Rate तय होती है। यानी यदि आप अपनी Website के Top पर Advertisers की Ad Place करते हैं, तो इन Ads का CMP Rate अधिक होता है, जबकि यदि आप अपनी Website के Bottom में Advertisers की Ad Place करते हैं, तो इन Ads का CMP Rate कम होता है। कुछ Most Popular CPM Advertising Networks की List निम्नानुसार है:

1. Casale Media
2. Burst Media
3. Value Click
4. Advertising.com
5. Tribal Fusion
6. Right Media

Ways to Earn Online: Direct Banner Advertising

पिछले दोनों प्रकार के Ad-Networks में हमें प्राप्त होने वाला Ad-Revenue Share पूरी तरह से Ad-Networks पर आधारित होता है। लेकिन इस तरीके के अन्तर्गत हम हमारी Website की विभिन्न Advertising Locations की कीमत स्वयं तय कर सकते हैं और फिर उन Positions के लिए उन Companies से Online Contact कर सकते हैं, जिनकी Ads को हम किसी Specific Position पर Place करना चाहते हैं। यदि हमारे द्वारा Contact की गई कम्पनी अपनी Ad Place करने के लिए तैयार हो जाती है, तो हम उनकी Ad Place करने के बदले में उन्हें अपनी इच्छानुसार Charge कर सकते हैं।

सामान्यत: इस प्रकार की Ads के रूप में Banner Ads सबसे ज्यादा Popular होती हैं, जिनकी Size सामान्यत: 728×90 Leaderboard, 120×600 Skyscraper, 300×250 Rectangle and 125×125 Button होती है।

Ways to Earn Online: Affiliate Marketing

Directly या Indirectly हम हमेंशा Product या Services को ही अपनी Website के माध्‍यम से Promote करते हैं, जिसके बदले में हमें Commission प्राप्त होता है। इस प्रकार की Advertising को अक्सर CPA (Cost Per Action) या CPL (Cost Per Lead) के नाम से भी जाना जाता है।

इस प्रकार की Marketing में हम हमारी Website के माध्‍यम से सम्भावित Customers को विभिन्न प्रकार के Advertising Resources जैसे कि Text Links, Product Reviews, Banners आदि के माध्‍यम से Product/Service Owner की Website पर Refer करते हैं, जहां यदि सम्भावित Customer कोई Action Perform करता है, तो उस Action के बदले में हमें कुछ Commission प्राप्त होता है।

Affiliate Marketing के अन्तर्गत हम स्वयं अपनी इच्छानुसार Products या Services तय करते हैं, जिन्हें हम हमारी Website के माध्‍यम से Promote करना चाहते हैं। फलस्वरूप उपयुक्त Product व Services को Promote करके हम काफी Commission Revenue प्राप्त कर सकते हैं।

हम हमारी Site के Content के अनुसार विभिन्न प्रकार Websites को Search कर सकते हैं, जो कि Affiliate Program चलाते हैं और उनके Affiliate Program में Participate करके बडी ही आसानी से Affiliate Commission प्राप्त कर सकते हैं।

सामान्यत: जब हम हमारा स्वयं का कोई Product या Service Create करके Sell करना नहीं चाहते, तब हम अन्य Creators के Products या Services को Affiliate के रूप में Promote करते हैं, जिसके बदले में हमें Commission प्राप्त होता है जबकि हम किस Product को Promote करेंगे, ये बात पूरी तरह से हमारी इच्छा पर निर्भर करती है।

हम चाहें तो Individual Owners के Online Affiliate बनकर उनके Products को Promote कर सकते हैं अथवा निम्नानुसार कुछ Popular Affiliate marketplaces व Networks को Join करके इन पर उपलब्ध Products व Services को भी Promote कर सकते हैं:

1. Commission Junction
2. ClickBank
3. Link Share

Ways to Earn Online: Sponsored Reviews

PayPerPost ने इस Advertising Model को Develop किया था। इस Model के अन्तर्गत कुछ Online Marketplaces हमें विभिन्न प्रकार के Topics पर Sponsored Posts Create करने की सुविधा देते हैं।

इसके अन्तर्गत हमें किसी Product या Service से सम्बंधित Content Create करके अपनी Website पर Article के रूप में Place करना होता है, जिसके बदले में Sponsored Reviews से सम्बंधित वह कम्पनी हमें Payment करती है, जिस पर हमने Register किया होता है और जिसके माध्‍यम से मिलने वाली Sponsored Reviews पर हम Content Create करते हैं।

इस प्रकार का Sponsored Review Create करने से सम्बंधित कुछ मुख्‍य Networks निम्नानुसार हैं:

1. PayPerPost
2. Sponsored Reviews
3. ReviewMe
4. BlogVertise

अपनी Website के माध्‍यम से इन कुछ खास Online Earning Models के अलावा सैकडों और तरीके हैं, जिनका प्रयोग करके Online Income किया जा सकता है। लेकिन यदि हम सारांश के रूप में देखें, तो सभी Models का अन्त एक ही है और वह है Ad Revenue प्राप्त करना या अन्य शब्दों में कहें तो अपने Visitors को किसी अन्य Website पर Refer करना और बदले में उस Referred Website Owner से कुछ Amount प्राप्त करना। जबकि वह Website Owner स्वयं अपने किसी Product या Service को उसी Visitor को Sell करके Revenue प्राप्त करता है।

इसलिए Internet पर Online Income करने का जो मूल तरीका है, वह Offline Business के समान ही है और वह है Selling करना। फिर Selling के रूप में आप अपने स्वयं के किसी Product को अपनी Website के माध्‍यम से Promote कर सकते हैं अथवा Affiliate के रूप में किसी अन्य व्यक्ति के Product को Sell करने के लिए Promote कर सकते हैं और बदले में उससे Commission प्राप्त कर सकते हैं या फिर अपनी Website पर आने वाले Visitors को अन्य Advertisers की Website पर Refer करने के बदले में Commission प्राप्त कर सकते हैं।

यानी मूल रूप से Online Income प्राप्त करने के लिए भी या तो आप Selling करते हैं या फिर किसी अन्य Owner के Product/Service की Selling के लिए Customer व Advertiser के बीच Mediator यानी बिचौलिए का Role Play करते हैं और दोनों ही स्थितियों में आपकी Website ही वह जरिया होती है, जिसके माध्‍यम से आप Commission अथवा Sales Revenue प्राप्त करते हैं।

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप केवल Online तरीके से ही Income प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि आपकी Website वास्तव में आपकी एक प्रकार की Identity होती है, जिसका प्रयोग आप अपने Offline Business को बढाने के लिए भी कर सकते हैं, जो कि काफी तेजी से आपकी Offline Income बढा सकती है। इसे समझने के लिए हमें सबसे पहले उन चीजों के बारे में समझना होगा, जिन्हें Sale किया जा सकता है और इस विषय में हम हमारे अगले Article में विस्‍तार से जानेंगे। (Ways to Earn Online)

What is Internet and how you can earn online using it?
Best Domain Selection Tips - Only 6 Rules to Follow

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।