Advantages of ASP.NET Web Forms

Advantages of ASP.NET Web Forms – ASP.NET के Web Forms की बहुत सारी विशेषताऐं हैं, जिनकी वजह से इसे विभिन्न प्रकार की जरूरतों को  पूरा करने के लिए  एक Event Driven Web Application Create करने हेतु Use किया जाता है। फिर भी इसकी कुछ विशेषताओं के बारे में विस्तार से जानना हमारे लिए  जरूरी है क्योंकि इससे हमें ASP.NET Web Forms की क्षमताओं के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त होती है।

Fast to Build and Simple to Use

Web Forms का प्रयोग करते हुए हम किसी भी अन्‍य तरीके की तुलना में ज्यादा तेज गति से ASP.NET Web Applications Create कर सकते हैं। Web Forms आधारित Web Application Develop करना इतना आसान है कि थोडा सा Experience हो जाने के बाद हम मानो कुछ ही घण्‍टों में एक Live Web Application तैयार कर सकते हैं।

Web Forms का प्रयोग करते हुए Web Application Develop करने के लिए  Visual Studio हमें बहुत सारे Tools व Features भी Provide करता है, जिनकी वजह से हम बहुत ही तेज गति से ASP.NET आधारित Web Application Develop कर सकते हैं।

Web Forms का प्रयोग करते हुए बहुत सारे Web Applications Develop किए गए हैं और हालांकि अब ज्यादातर Development ASP.NET MVC का प्रयोग करते हुए किया जाता है, फिर भी ASP.NET Web Forms का अभी भी अपना महत्व है, क्योंकि इसे ठीक से समझे बिना हम ASP.NET MVC को भी बेहतर तरीके से नहीं समझ सकते।

साथ ही ASP.NET Web Forms आधारित Web Application Develop करने के लिए  हम Visual Studio की Drag-and-Drop तकनीक को  Use कर सकते हैं, जिससे Development की Speed काफी Fast हो जाती है।

Ignore Core Level Details

ASP.NET Web Forms तकनीक का प्रयोग करते हुए Web Development करने के लिए  हमें अन्‍य Core Level तकनीकों जैसे कि  HTML, CSS, JavaScript आदि के बारे में काफी अच्छी तरह से जानने की जरूरत नहीं होती बल्कि इनका Basic Knowledge होना भी एक ASP.NET Web Forms आधारित Web Application Develop करने के लिए  पर्याप्त होता है।

साथ ही Event Driven तरीके से एक Web Application किस प्रकार से Develop हो रहा है और किस प्रकार से Stateless तकनीक पर भी इस Event Driven Model को  Use किया जा रहा है, इन Technical बातों को  जाने बिना भी एक Developer के रूप में हम High Quality का Web Application Develop कर सकते हैं।

Slow but Active Technology

हालांकि ASP.NET MVC के आने के बाद ASP.NET Web Forms का विकास थोडा धीमा हो गया है, लेकिन वास्तव में Microsoft ने Web Forms Technology को  पूरी तरह से Shut Down करने से सम्बंधित Announcement कभी नहीं किया और ASP.NET Web Forms अभी भी एक Active Technology है।

चूंकि ASP.NET Web Forms वास्तव में .NET के साथ Bound Technology है और .NET Framework में काफी कम Change होता है, इसलिए  ये समझना कि Microsoft ने Web Forms को  विकसित करना बन्द कर दिया है, एक गलत सोच है। जबकि ASP.NET MVC एक ऐसा Programming Model है, जो .NET Framework के साथ Tightly Bound नहीं है। इसकी वजह से MVCके कई एक Versions Launch होने के बाद भी Web Forms का को ई एक नया Version ही Launch हो पाता है।

इसलिए  ये समझना गलत होगा कि ASP.NET Web Forms Technology का अन्त आ गया है। बल्कि ASP.NET Web Forms ASP.NET MVC दोनों Programming Models को  हम अलग-अलग प्रकार के Web Applications Develop करने के लिए  ज्यादा बेहतर तरीके से Use कर सकते हैं।

यानी कुछ Specific प्रकार के Web Applications को  ASP.NET Web Forms Programming Model द्वारा जितना आसानी से Develop व Maintain किया जा सकता है, उसी Web Application को  ASP.NET MVC द्वारा उतनी ही सफलता के साथ Develop व Manage नहीं किया जा सकता और यदि बात विपरीत स्थिति में भी Apply होती है।

इसलिए  हमें किस प्रकार का Web Application Develop करना है, इस बात को  ध्‍यान में रखते हुए ही हमें ये तय करना होता है कि उस Web Application को ASP.NET Web Forms का प्रयोग करते हुए Develop करना ज्यादा बेहतर रहेगा या ASP.NET MVC का प्रयोग करते हुए। (Advantages of ASP.NET Web Forms)

The Web Forms Architecture
Disadvantages of ASP.NET Web Forms

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS