AJAX Control Toolkit

AJAX Control Toolkit – अत: यदि हमें पूरी तरह से AJAX आधारित Web Application Develop करना हो, तो उस स्थिति में ASP.NET AJAX हालांकि हमें काफी सुविधा Provide करता है, लेकिन पूर्ण आजादी Provide नहीं करता।

इसीलिए जब हमारे Application में AJAX को बहुत ज्यादा उपयोग में लिया जाना होता है, तब हमारे पास ऐसे Applications Develop करने के लिए दो तरीके होते हैं। जहां पहले तरीके के अन्तर्गत हम और अधिक Advance AJAX Controls को Extension के रूप में अपने Visual Studio में Install करते हैं और दूसरे तरीके के अन्तर्गत हम हमारे Webpages के Source Code में Manual JavaScript Codes लिखते हैं।

हालांकि इस Chapter में हमने ASP.NET WebForms द्वारा Support AJAX Functionality प्राप्त करने के लिए जरूरी Controls के बारे में काफी कुछ जाना, लेकिन इनके अलावा और भी बहुत सारे Third-Party AJAX Controls Available हैं, जिन्हें Extension के रूप में Visual Studio में Install किया जा सकता है और जरूरत के अनुसार अपने Web Application में Use किया जा सकता है।

जब हम Third-Party AJAX Controls की बात करते हैं तो ASP.NET AJAX Toolkit सबसे पहले प्रकार का Third-Party Provider है, जिसे Microsoft के Developers ने ASP.NET Community के साथ मिलकर Develop किया है और यही सबसे ज्यादा Reliable व Stable Toolkit भी है। इस Toolkit में कई Controls हैं जो कि पूरी तरह से AJAX Supported Controls हैं। इस Toolkit की निम्न विशेषताऐं हैं:

  • ये पूरी तरह से Free है, जिसे Use करने के लिए किसी भी प्रकार का Charge नहीं देना होता है।
  • ये प्रत्‍येक Control के लिए थ्नसस Source Code Provide करता है, जिसकी वजह से हम इसे अपनी जरूरत के अनुसार Modify कर सकते हैं अथवा अपने स्वयं के Browser Controls में इन्हें Reuse या Execute भी कर सकते हैं।
  • ये Controls Extenders का प्रयोग करते हुए NET Web Controls  की Functionality को Extend करते हैं। इसलिए यदि हम इन Controls  को अपने Webpage पर Use करना चाहें, तो हमें हमारे Webpage को नए Controls  के साथ फिर से Modify करने की जरूरत नहीं होती, बल्कि केवल इन Controls  को Plugin कर देना मात्र ही पर्याप्त होता है।

AJAX Control Toolkit को Install करने के लिए हमें निम्न चित्रानुसार Visual Studio के “TOOLS => Library Package Manager => Manage NuGet Package for Solution…” Option को Click करना होता है:

AJAX Control oolkit - Advance ASP.NET WebForms using C# in Hindi

परिणामस्वरूप हमारे सामने निम्न चित्रानुसार एक Dialog Box Display होता है, जिसके Search Box में “Ajax Control Toolkit” String को Specify करके Enter करने पर इस Dialog Box के “Search Result” नाम के एक नए Section में वे सभी Options दिखाई देने लगते हैं, जिन्हें हम हमारे Current Project के लिए Install कर सकते हैं:

AJAX Control oolkit - Advance ASP.NET WebForms using C# in Hindi

इस Dialog Box में दिखाई देने वाले “Ajax Control Toolkit” Option के साथ दिखाई देने वाले Install Button को Click करके हम इस Toolkit को Install कर सकते हैं। जबकि यदि हम इसे Manually Install करना चाहें, तो इस Toolkit को http://ajaxcontroltoolkit.codeplex.com से भी एक Zip File के रूप में Download कर सकते हैं।

जब एक बार हम इस File को Download कर लेते हैं, उसके बाद हमें इसे Extract करना होता है। जिसके परिणामस्वरूप हमें AjaxControlToolkit.dll नाम की एक Assembly प्राप्त होती है। साथ ही इसमें AjaxControlToolkitSampleSite नाम का एक Folder भी होता है, जिसमें इस Toolkit के विभिन्न AJAX Controls को Use करते हुए कुछ Samples Create किए गए होते हैं, जिन्हें देखकर हम इन Controls को अपने Web Application में Use करने के विषय में बेहतर Decision ले सकते हैं।

इस ASP.NET AJAX Control Toolkit को अपने Project में Use करने के लिए हम या तो AjaxControlToolkit.dll Assembly को अपने Web Application के Bin Folder में Copy कर सकते हैं अथवा हम हमारे Visual Studio के Toolbox में इस Assembly को एक नए Controls Panel की तरह Add कर सकते हैं।

परिणामस्वरूप ये Controls हमें हमारे Visual Studio के Toolbox में निम्न चित्रानुसार दिखाई देने लगते हैं, जिन्हें हम हमारे Web Application के किसी भी Page पर ठीक उसी तरह से Directly Use कर सकते हैं, जिस तरह से किसी अन्‍य Web Control को Use करते हैं:

AJAX Control oolkit - Advance ASP.NET WebForms using C# in Hindi

इस तरह से एक बार AJAX Control Toolkit को अपने Visual Studio में Add कर लेने के बाद हम इसे अपने किसी भी Web Application पर Drag and Drop तकनीक का प्रयोग करते हुए उपयोग में ले सकते हैं। जबकि विभिन्न Controls किस प्रकार से काम करते हैं, इस विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हम इसी Toolkit के साथ Downloaded Sample Files को देख सकते हैं अथवा Internet पर इन Controls के विषय में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Partial Refresh - Optimizing UpdatePanel

Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance ASP.NET WebForms in Hindi | Page:707 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS