AJAX Fundamentals, Advantages and Limitations in ASP.NET

AJAX Fundamentals, Advantages and Limitations – हालांकि AJAX किसी Web Application में किसी Webpage के किसी Specific Portion को Dynamically व Asynchronously Update करने की सुविधा देता है, लेकिन फिर भी AJAX की Capabilities व Limitations को जानना हमारे लिए एक Successful AJAX Developer बनने में काफी मदद करता है।

AJAX Advantages

AJAX का जो मुख्‍य Benefit है, वो Responsiveness है। यानी AJAX का प्रयोग करके हम हमारे Web Application को और अधिक Responsive व Interactive बना सकते हैं, जिससे हमारे User को हमारा Web Application Use करते समय ज्यादा बेहतर User Experience प्राप्त होता है।

हालांकि AJAX को Use करने के बावजूद User कोई Extra Ordinary काम नहीं कर सकता न ही उसके Web Application की Speed अधिक हो जाती है, लेकिन फिर भी User को AJAX – Based Web Application ज्यादा बेहतर User Experience Provide करता है।

चूंकि AJAX वास्तव में एक प्रकार का JavaScript Feature है, इसलिए AJAX का प्रयोग करके वास्तव में हम Client-Side Events के माध्‍यम से अपने Web Applications को और अधिक Capabilities Provide करते हैं। परिणामस्वरूप निश्चित रूप से हमारे Web Application की Performance काफी Improve हो जाती है।

AJAX Limitations

जब हम AJAX को Use करते हैं, तब हमें मूल रूप से दो Challenges को Face करना होता है। पहला Challenge तो AJAX Codes की Complexity ही होता है, क्‍योंकि AJAX Codes वास्तव में JavaScript Codes होते हैं, इसलिए AJAX को Use करने के लिए JavaScript का बेहतर ज्ञान होना जरूरी होता है।

जबकि ASP.NET WebForms को शु: से ही इस तरह से Develop करने की कोशिश की गई थी कि किसी भी नई Language को सीखे हुए Visual Studio 6 के Event Driven Model के आधार पर ही Web Applications को भी Develop किया जाए। लेकिन AJAX तकनीक को बिना JavaScript के ज्ञान के बेहतर तरीके से उपयोग में नहीं लिया जा सकता। इसलिए यही एक ASP.NET WebForms Developer के लिए सबसे बडी परेशानी होती है।

हालांकि इस Complexity को Microsoft अपने स्तर पर काफी हद तक स्वयं ही Solve करता है और हमें ऐसे Web Controls Provide करता है, जो Internally JavaScript को स्वयं ही Manage व Maintain करते हैं, जबकि हमें एक Developer के रूप में काफी कम या न के बराबर JavaScript Codes को Specify करने की जरूरत पडती है।

AJAX की दूसरी सबसे बडी परेशानी Browser Support है। यानी अलग-अलग Web Browsers में AJAX को अलग-अलग तरीके से Support किया जाता है, इसलिए किसी एक Web Browser के लिए Develop किए गए AJAX Codes Exactly दूसरे Web Browser पर भी समान प्रकार से काम करेंगे, ऐसा जरूरी नहीं होता।

इसीलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए ASP.NET WebForms Core Level पर jQuery Framework को Support करता है, जो कि दुनियां में सबसे ज्यादा Use किया जाने वाला व सबसे अधिक Stable JavaScript Framework है, जो कि Web Browser Compatibility की समस्या से पूरी तरह से छुटकारा देता है साथ ही हमारे JavaScript व AJAX Development को भी काफी आसान बना देता है।

ObjectDataSource Control - Data-Access Components
AJAX in ASP.NET

Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance ASP.NET WebForms in Hindi | Page:707 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS