AJAX in ASP.NET – ScriptManager Control

AJAX in ASP.NET – ScriptManager Control – अपने Webpage में ASP.NET AJAX Use करने के लिए हमें हमारे Web Page पर ScriptManager नाम का Web Control Place करना होता है और यही Control हमारे ASP.NET WebForms Architecture के लिए AJAX से सम्बंधित सभी Functionalities Provide करता है। इस Control को Webpage पर Place करने पर Visual Studio निम्नानुसार ASP.NET Markup Generate करता है:

  <asp:ScriptManager ID=”ScriptManager1″ runat=”server”></asp:ScriptManager>

जब हम Design Mode में इस Control को देखते हैं, तो हमें एक Blank Control दिखाई देता है। लेकिन Runtime में ये Control किसी तरह का HTML Output Generate नहीं करता, बल्कि ScriptManager Control एक अलग तरह का काम करते हुए ASP.NET AJAX JavaScript Library के Link को Output में Add करता है और इसे Add करने का काम निम्नानुसार HTML Markup द्वारा होता है, जिसे हम हमारे Webpage को Run करके उसके Source Code में देख सकते हैं:

  <script src=”/ScriptResource.axd?d=…” type=”text/javascript”></script>

इस Script में कोई Code नहीं है, बल्कि इसमें एक src Attribute होता है, जो कि JavaScript Codes को Specified नाम की एक Separate File से प्राप्त करता है।

एक Separate JavaScript File को src Attribute में Specify करने के स्थान पर ScriptManager Control एक Long String के माध्‍यम से ScriptResource.axd नाम की File को Reference करता है। यहां ScriptResource.axd कोई Actual File नहीं होता, बल्कि ये एक Resource होता है, जो ASP.NET को ये Instruction देता है कि वह उस JavaScript File को Find करे, जिसे किसी .NET Assembly में Compile किया गया है। जबकि इस Resource के साथ दिखाई देने वाला Long Query String Argument उस File के URL को Specify करता है, जो कि Web Browser को Send होता है।

ASP.NET AJAX जिन JavaScript Files को Use करता है, उनमें हजारों Lines का Complex Code लिखा होता है, जो कि ASP.NET के AJAX की Functionality को Form करता है। हालांकि ये Files काफी Compact होती हैं, फिर भी इनकी Size लगभग 200KB से अधिक होता है। परिणामस्वरूप किसी ASP.NET AJAX Website को Access करने पर ये File User के Web Browser में Download होकर Cache हो जाता है। साथ ही यदि Web Browser Support करता हो, तो ASP.NET Script Documents का एक Compressed Version भी Send करता है।

हमारे Web Application के जिस किसी भी Webpage में ASP.NET AJAX Feature को Use किया जाता है उसमें हमें ScriptManager Control को Use करना ही होता है। हालांकि हम हमारे AJAXified Page में एक Single ScriptManager Control को Place कर सकते हैं, जिसके साथ ASP.NET AJAX Enabled कई Controls Interact कर सकते हैं व अन्‍य JavaScript Resources के Links को Webpage पर Place करने के लिए उस Single ScriptManager Control को Instruct कर सकते हैं, क्‍योंकि इस ScriptManager Control का मुख्‍य काम Webpage में <script> Element के माध्‍यम से किसी JavaScript File को Embed करना ही होता है।

जबकि यदि हमें किसी JavaScript File को अपने पूरे Web Application की प्रत्‍येक Webpage File में Embed करना हो, तो उस स्थिति में हम ScriptManager Control को अपने Web Application के Master-Page पर Place कर सकते हैं।

लेकिन इस तरीके को Use करने पर कई बार हमें Problems Face करना पडता है क्‍योंकि Different Content Page, ScriptManager Control की Properties को Different तरीके से Configure कर सकते हैं।

इस स्थिति में बेहतर Solution के रूप में हम Master-Page पर तो ScriptManager Control को Place करते हैं, जबकि अन्‍य Content-Pages पर ScriptManagerProxy Control को Place करते हैं, जो कि ScriptManager Control की तरह ही Visual Studio के Toolbox के AJAX Extensions पर ही Exist होता है।

परिणामस्वरूप कोई भी Content-Page, ScriptManagerProxy Control को Use कर सकता है और Exactly उसी प्रकार से Use कर सकता है, जिस तरह से ScriptManager Control को Use करता है। साथ ही इन दोनों ही Controls की सभी Properties भी एक समान ही होती हैं और इन्हें समान तरीके से ही Use व Set भी किया जाता है। (AJAX in ASP.NET – ScriptManager Control)

AJAX in ASP.NET
Partial Refresh using UpdatePanel - AJAX in ASP.NET

Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance ASP.NET WebForms in Hindi | Page:707 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS