Android Activity – The Basic Fundamentals

Android Activity – Activity एक User Interface (UI) Concept होता है जो सामान्‍यत: किसी Android Application की एक Single Screen को Represent करता है। इस User Interface Screen पर जरूरत के अनुसार एक या अधिक Views हो सकते हैं लेकिन Views का होना Compulsory नहीं होता। यानी एक ऐसा Android App भी हो सकता है कि जिसकी Activity में कोई भी View न हो।

किसी Activity को हम हमारे Android App का एक ऐसा Part मान सकते हैं, जो User को कोई Action Perform करने में मदद करता है। सरल शब्‍दों में कहें तो Activity, User Interface के रूप में वह माध्‍यम होता है, जो User Interactions के कारण Perform होने वाले विभिन्‍न Actions को Handle करता है।

उदाहरण के लिए जब User किसी Android App की किसी Screen पर दिखाई देने वाले किसी Button को Tap करता है, तो उस Tapping Action के Response में Perform होने वाले Task को इसी Activity Part में Specify व Implement किया जाता है।

मानलो कि हम चाहते हैं कि जब User किसी Button को Click करे, तो वह Android App Close हो जाए।

इस जरूरत को पूरा करने के लिए Button Click Action के Response में Android App को Close करने से सम्‍बंधित Programming Codes (Program Logics) को Activity के अन्‍तर्गत ही लिखा जाता है, जो कि एक Java Class होती है।

क्‍योंकि Android App की प्रत्‍येक Activity एक Java Class File ही होती है जिसके Program Codes द्वारा इस Java Class File से Linked Layout View File के User Interface द्वारा जो भी Action Perform किया जाता है, उसे Linked Activity Class File द्वारा ही Handle किया जाता है।

किसी Activity के अन्‍तर्गत सामान्‍यत: Data View करना, Data Create करना व Data Edit करने से सम्‍बंधित Tasks को ही Complete किया जाता है। अन्‍य शब्‍दों में कहें तो CRUID (Create, Read, Update, Insert, Delete) Operations को Android App के Activity Class File में ही Perform किया जाता है।

Activity किसी भी Android App का एक Compulsory Part होता है और किसी भी Android App को Open करने पर जो सबसे पहला Screen Display होता है, वह Activity ही होता है। साथ ही हर Activity से सम्‍बंधित User Interface को या तो Hard Code के रूप में Compulsory रूप से Specify किया गया होता है अथवा View नाम की एक Separate XML File के रूप में जरूर Create किया गया होता है, जो कि Activity के साथ Associate रहता है।

सरल शब्‍दों में कहें तो कोई भी Activity, बिना User Interface के नहीं हो सकता। फिर भले ही User Interface, View नाम की एक Separate XML File के रूप में हो अथवा User Interface को Activity Class में ही Hard Code किया गया हो।

साथ ही जैसाकि हमने पहले कहा कि किसी भी Android App में एक या अधिक Activity हो सकते है, लेकिन सभी Activities में एक ऐसा Activity होता है, जो कि उस Android App का Entry Point होता है और एक Android App में ऐसा केवल एक ही Activity हो सकता है, जिसे सामान्‍यत: Launcher Activity अथवा Main Activity के नाम से Refer किया जाता है। यही वह Activity होता है, जो उस Android App के Start होते ही सबसे पहले Screen पर दिखाई देता है।

किसी  भी Android App की प्रत्‍येक Activity का एक निश्चित Life Cycle भी होता है, जिसके विषय में हम आगे विस्‍तार से जानेंगे।

Activity मूलत: एक Java Class File होता है। इसलिए यदि हम चाहें तो User Interface Create करने से सम्‍बंधित विभिन्‍न Program Logics को इसी Class File में Hard Code के रूप में लिख सकते हैं।

लेकिन सामान्‍यत: एक Android App को MVC Pattern पर आधारित Application के रूप में Develop किया जाता है, जिसके अन्‍तर्गत Activity एक Controller का Role Play करता है, जबकि User Interface को  View के रूप में Define किया जाता है।

परिणामस्‍वरूप MVC Pattern के कारण हम Separation of Concerns का Rule Follow कर पाते हैं जिसकी वजह से App के Actions से सम्‍बंधित Program Logic को User Interface से सम्‍बंधित Visual Logic से Separate रखा जाना सम्‍भव हो जाता है और अपने App को Develop, Modify, Extend व Manage करना आसान हो जाता है।

Android View, Layout / ViewGroup and Namespaces
Android Fragment - The Basic Fundamentals

Android in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Android in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Android in Hindi | Page: 628 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All EBooks

सभी हिन्दी EBooks के DEMO DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।