Android View Class – UI Widget

Android View Class – किसी भी Android App की Activity Screen पर कई User Interface Elements हो सकते हैं, जो कि पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि हम किस तरह की जरूरत को पूरा करने के लिए Android App Develop कर रहे हैं और उस जरूरत को पूरा करने से सम्‍बंधित UI Create करने के लिए किन ViewViewGroup Class की जरूरत है।

प्रत्‍येक View Object अपने स्‍वयं के Rectangle View यानी आकार-प्रकार से सम्‍बंधित Parameters को Control व Reference करता है ताकि हम उस Object के विभिन्‍न Attributes को Programmatically Control कर सकें। उदाहरण के लिए आगे कुछ Attributes दिए जा रहे हैं, जिन्‍हें View Class के Parameters द्वारा Control किया जाता है:

Bounds – Measurements

प्रत्‍येक View Object की कुछ न की Height, Width, Length आदि Sizing से सम्‍बंधित Attributes होती हैं, जिन्‍हें Control व Handle करने की सुविधा View Class द्वारा Provide की जाती है।

Layout – Positioning on Screen

प्रत्‍येक View Object की Android Device Screen पर किसी न किसी Specific Location या Position पर Place किया जाना होता है, जिससे सम्‍बंधित Attributes को भी Control व Handle करने की सुविधा भी View Class द्वारा Provide किया जाता है।

Composition – Order of Layers

Android Device Screen पर जो ढ़ेर सारे View Object होते हैं, वे किसी न किसी Specific Layer के रूप में Form होते हैं। इसलिए इस Layering से सम्‍बंधित Attributes को भी Control व Handle करने की सुविधा भी View Class द्वारा Provide किया जाता है।

Scrolling – Direction of Movement

Android Device Screen पर ढ़ेर सारे Controls होने पर Screen किस तरह से Scroll करेगा, इससे सम्‍बंधित Attributes को भी Control व Handle करने की सुविधा भी View Class देता है।

Focus – Currently Active Control

Android Device Screen पर जो ढ़ेर सारे View Object होते हैं, उन पर Cursor किस तरह से Move करेगा और Currently कौनसा Element Active रहेगा, इससे सम्‍बंधित Attributes को भी Control व Handle करने की सुविधा भी View Class देता है।

Keystroke – Interaction

Android Device Screen पर दिखाई देने वाले View Object के साथ होने वाले Key Stroke Interaction से सम्‍बंधित Attributes को भी Control व Handle करने की सुविधा View Class Provide करता है।

Gesture – Interaction

Android Device Screen पर दिखाई देने वाले View Object के साथ होने वाले Gesture Interaction से सम्‍बंधित Attributes को भी Control व Handle करने की सुविधा View Class Provide करता है।

View Class में ये भी Ability होती है कि वह Events को Receive कर सकता है और Event के Response में हमारे Android App के विभिन्‍न View Objects के साथ स्‍वयं ही Interact भी कर सकता है। इसी वजह से View Class कई ऐसी UI Classes के लिए एक Logical Construct Provide करता है, जिन्‍हें Event Handling से सम्‍बंधित जरूरतों में Involve होना पड़ता है। इन Event Handling से सम्‍बंधित Classes को Widget नाम से जाना जाता है।

क्‍योंकि सभी Widget Classes इसी View Class से Inherited होती हैं इसलिए Event Handling से सम्‍बंधित सभी Features इन्‍हें View Class से ही प्राप्‍त हो जाते हैं, परिणामस्‍वरूप Widget Class के Objects के लिए Event Management से सम्‍बंधित कुछ भी Extra करने की जरूरत नहीं होती।

इन Widget Controls को Access करने के लिए हमें हमारे Android Application में android.widget Package को Import करना होता है। उदाहरण के लिए यदि हम हमारे Android App में Button Create करना चाहते हैं, तो हमें android.widget.Button Class को Import करना होता है, क्‍योंकि Button एक प्रकार का Widget है, जिसे Event Handling में Involve होना होता है।

Android App User Interface Basics
Android UI Design - Building First User Interface

Android in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Android in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Android in Hindi | Page: 628 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE