ASP.NET Page Life Cycle Events

ASP.NET Page Life Cycle Events – हालांकि हमारे ASP.NET Webpage का एक Life Cycle होता है लेकिन उस Page पर दिखाई देने वाले हर Control का भी अपना एक Life Cycle होता है, जो कि Page के Life Cycle के समान ही होता है।

यानी हर Control का भी Init Load Event होता है जो Control के Initialize Load होते समय Trigger होता है। इसलिए किसी Page व उसके विभिन्न Controls की Life Cycle के दौरान इनके द्वारा Trigger होने वाले Events को हम निम्नानुसार एक चित्र द्वारा ज्यादा बेहतर तरीके से समझ सकते हैं:

ASP.NET Page Life Cycle Events Step by Step in Hindi

हालांकि हम सामान्‍यत: जितने भी Program Logic लिखते हैं, उनमें से 99% Program Logic Codes, Load Event के लिए Execute होने वाले Event Handler Method में ही लिखते हैं। फिर भी Page के Life Cycle व उससे Associated Events के बारे में जानना हमारे लिए काफी उपयोगी होता है।

Page के Life Cycle के दौरान Fire होने वाले विभिन्न Events के लिए हम निम्नानुसार तरीके से Event Handler Methods Create कर सकते हैं और उन Event Handlers के Execution के आधार पर समझ सकते हैं कि कौनसा Event कब Trigger हो रहा है, जबकि Event Handler Codes लिखने का काम हम हमारी Code-Behind Class File में ही कर रहे हैं। यानी हमारी Modified Code-Behind Class File कुछ निम्नानुसार हो सकती है:


File Name: Default.aspx.cs
using System;
using System.Collections.Generic;
using System.Linq;
using System.Web;
using System.Web.UI;
using System.Web.UI.WebControls;
namespace EventsAndContexts
{
  public partial class Default : System.Web.UI.Page
  {
    protected void Page_PreInit(object sender, EventArgs e)
    {
      Response.Write("<h3>PreInit Event Triggered.</h3>");
    }

    protected void Page_Init(object sender, EventArgs e)
    {
      Response.Write("<h3>Init Event Triggered.</h3>");
    }

    protected void Page_InitComplete(object sender, EventArgs e)
    {
      Response.Write("<h3>InitComplete Event Triggered.</h3>");
    }

    protected void Page_PreLoad(object sender, EventArgs e)
    {
      Response.Write("<h3>PreLoad Event Triggered.</h3>");
    }

    protected void Page_Load(object sender, EventArgs e)
    {
      Response.Write("<h3>Load Event Triggered.</h3>");
    }

    protected void Page_PreRender(object sender, EventArgs e)
    {
      Response.Write("<h3>PreRender Event Triggered.</h3>");
    }

    protected void Page_Unload(object sender, EventArgs e)
    {
      //Response.Write("<h3>Unload Event Triggered.</h3>");
    }
  }
}

अपने Project की Code-Behind Class File में उपरोक्तानुसार Program Logic लिखने के बाद जब हम हमारे Web Project को Run करते हैं, तो हमें निम्न चित्रानुसार Output प्राप्त होता है:

ASP.NET Page Life Cycle Events Step by Step in Hindi

जब ASP.NET Web Server द्वारा Default.aspx Webpage को Run किया जाता है, तो Webpage के सभी Events उसी क्रम में Trigger होते हैं, जिस क्रम में हमने उपरोक्तानुसार Discuss किया है, परिणामस्वरूप उन Events के Response में क्रमश विभिन्‍न Event Handler Methods Execute होते हैं और हमें हमारा Resultant Output Webpage उपरोक्‍त चित्रानुसार प्राप्त होता है।

लेकिन हमने हमारी Code-Behind Class File में Page के Unload Method के लिए Specified Event Handler में Normal Response Statement के स्थान पर निम्नानुसार एक Comment को Specify किया है:


  //Response.Write("<h3>Unload Event Triggered.</h3>");

हमने ऐसा इसलिए किया है, क्योंकि जब Webpage का Unload Event Fire होता है, तब तक Page पूरी तरह से Web Browser में Render होने के लिए Return हो चुका होता है। इसलिए यदि हम इस Unload Method में Response.Write() Statement को Use करते हैं, तो Response Object में इस Event के Trigger होने तक कुछ भी Write नहीं किया जा सकता। क्योंकि इस Event के Trigger होने तक Response Object Memory से Release हो चुका होता है, परिणामस्वरूप Error Generate होता है।

ASP.NET Page Life Cycle Events
Web Application Events in ASP.NET

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS