Assignment Statements – Print Statement

Assignment Statements – Print Statement – Python में print() Function, Data को Output Screen पर Display करने का काम करता है, ताकि Programmer अपने Program के Output को Test कर सके।

तकनीकी रूप से कहें तो जब भी हम print() Function Use करते हैं, Python इस Function में Specified सभी Objects को उनके Textual Representation में Convert करता है, उनमें कुछ छोटे-मोटे Formatting से सम्‍बंधित Changes करता है और Resultant Text को या तो Standard Output Device (Monitor) पर Print करने के लिए Send कर देता है अथवा Disk Drive पर Save करने के लिए किसी File जैसे Stream Object में Store कर देता है।

File Object के बारे में हमने Core Types Chapter में काफी विस्‍तार से जाना था, जहां File में Content को Write करने के लिए हमने File Object के साथ write() Method को Use किया था। Printing Operations भी इसी के समान ही काम करता है, अन्‍तर केवल इतना होता है कि print() Function, Content को External Disk File पर Write नहीं करता बल्कि Default रूप से Standard Output Device stdout पर Write करता है, जो कि हमें हमारे Screen पर दिखाई देता है।

stdout एक ऐसा Standard Output Stream होता है, जो हमारे Computer System के साथ Attached Default Output Screen या Monitor को Refer करता है और सामान्‍यत: यही Monitor हमारा Standard Error Stream stderr भी होता है। इसलिए हम print() Function के माध्‍यम से जो भी Content Specify करते हैं, वह Output Screen पर Print हो जाता है।

जब हम print() Function Use करते हैं, तब Standard Output Stream हमारे Computer System की Screen के उस Window से Mapped होता है, जिसमें हमने हमारा Python Program Start किया होता है।

चूंकि stdout File Object Python के Built-In Standard Library के sys Module में Available होता है, इसलिए हम print() Function का प्रयोग करके भी किसी File के Content को Output Screen पर Display कर सकते हैं।

print() Function को जब भी Call किया जाता है, ये अपने सभी Contents को एक Newline में ही Display करता है और तकनीकी रूप से None Return करता है। Python में इस Function का Syntax निम्‍नानुसार होता है-

  print( [object, …] [, sep=’ ‘] [, end=’\n’] [, file=sys.stdout] [, flush=False] )

इस Syntax में जितने भी Parameters Square Brackets में Specify किए गए हैं, वे सभी Optional Parameters हैं और जैसाकि हम देख सकते हैं कि इस Function के सभी Parameters Optional हैं इसलिए यदि हम चाहें तो बिना एक भी Parameter Specify किए हुए भी हम इस Function को Call कर सकते हैं और जब हम ऐसा करते हैं, तब ये Function Output Screen पर केवल एक Newline Print करता है।

ये Function, Output Screen पर एक या अधिक Objects के Textual Representation को Print करता है और एक से अधिक Objects के Textual Representation को एक दूसरे से Separated रखने के लिए sep Parameter में Separated String Specify कर सकते हैं। जब हम इस Parameter को Specify नहीं करते हैं, तब Python Default रूप से Separator की तरह एक Blank Space को Output में Display कर देता है जबकि इस Separator में एक Empty String को Specify करके हम Separator की Functionality को Surpass भी कर सकते हैं।

जबकि String का अन्‍त Represent करने के लिए हम end Parameter का प्रयोग करके इस बात को Specify कर सकते हैं, कि उसके आगे Specify किए जाने वाले print() Function के Content को Current Line में ही Display करना है अथवा अगली Line में। यानी हम इस end Parameter को भी एक प्रकार से Separator की तरह ही Use कर सकते हैं।

Default रूप से end Parameter में Newline Character “\n” Stored रहता है। इसलिए जब हम इस Parameter को Specify नहीं करते हैं, तब Default रूप से इसमें “\n” Stored रहने की वजह से ही print() Function अपना Content हमेंशा एक Newline में Display करता है। जब हम इस Parameter में एक Empty String Pass कर देते हैं, तब ये Function अपने बाद आने वाले Content को Newline में Print नहीं करता, बल्कि Current Line के अन्‍त से ही Print करना शुरू कर देता है।

file Parameter एक File Object, Standard Stream अथवा किसी File-Like Object को Specify करता है,  जिस पर print() Function द्वारा Text Content को Send किया जाता है। Default रूप से इस Parameter में sys.stdout होता है, जो कि Standard Output Stream को Represent करता है इसलिए यदि हम इस Parameter में कोई Value Pass नहीं करते, तो print() Function में Specified Content हमारे Computer System की Screen पर ही Display हो जाता है।

file(string) Method से Return होने वाले किसी File-Like Object को भी इस Parameter में Specify कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से पहले उस File का Output के लिए पहले से Open होना जरूरी होता है।

flush एक Boolean Parameter है, जिसका Default मान False होता है। जब हम इस Parameter को True Set करते हैं, जब ये Parameter Python को ये Instruction देता है कि print() Function में जिस भी Content को Output Stream पर भेजने के लिए Specify किया गया है, उसे तुरन्‍त उस Waiting Recipient Output Stream को Send कर दिया जाए।

जबकि इस Parameter को Specify न करने की स्थिति में print() Function का सारा Output Content एक Temporary Memory के Buffer Area में Save होता है और Python व Operating System द्वारा इस बात को तय किया जाता है कि Buffered Content को Output Stream पर कब Send किया जाएगा।

हम print() Function के माध्‍यम से जिस भी Object को Text के रूप में Output Stream पर Print करना चाहते हैं, सबसे पहले print() Function द्वारा उस Object को str() या इसके जैसे ही किसी Built-In Function में Pass करके Equivalent String Object में Convert किया जाता है, और फिर उस String Content को Output Screen पर Print कर दिया जाता है।

Expression Assignment Statements - Core Python in Hindi
Print Statement's Example

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS