Bitwise NOT and Bitwise AND Operators

Bitwise NOT

इस Operator को Tilde ( ~ ) द्वारा Represent किया जाता है और सामान्‍यत: ये Operator 1s Complement Return करता है। जैसे-

Bitwise NOT and Bitwise AND Operators in JavaScript in Hindi

उपरोक्त Code में Bitwise NOT Operator को Value 25 के साथ Use किया गया और हमें -26 प्राप्त हुआ। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि ये Operator Actual Value को Negative Number में Convert करने के बाद उसमें से एक और घटा देता है। इस तरह से -25 –1 = -26 प्राप्त होता है। इसी Output को प्राप्त करने के लिए हम निम्न Steps Follow कर सकते हैं:

Bitwise NOT and Bitwise AND Operators in JavaScript in Hindi

लेकिन ये Steps Follow करने की बजाय हमें जरूरत होने पर Bitwise NOT Operator को ही Use करना चाहिए, क्योंकि ये Operator सीधे ही Value के Bits पर काम करता है, इसलिए Calculation की Speed बहुत ज्यादा Fast होती है।

Bitwise AND

इसे Ampersand ( & ) द्वारा Represent किया जाता है और ये Operator दो Values के साथ काम करता है। ये Operator दो संख्‍याओं के Binary Representation पर Calculation Perform करता है और यदि दोनों Numbers के Same Bit Position पर 1 हो तो Finally 1 Return करता है अन्‍यथा 0 Return करता है। जैसे –

Bitwise NOT and Bitwise AND Operators in JavaScript in Hindi

इस उदाहरण में हमें result नाम के Variable में Finally 1 मिलता है। क्योंकि उपरोक्त Statements निम्न Form में Process होता है:

Bitwise NOT and Bitwise AND Operators in JavaScript in Hindi

जैसाकि हम Final Binary में देख सकते हैं, हमें 1 प्राप्त हो रहा है क्योंकि दोनों Numbers की Binary में केवल पहली Bit पर ही 1 है।

Bitwise Operators in JavaScript
Bitwise OR and Bitwise XOR Operators

Advavnce JavaScript in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance JavaScript in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Advance JavaScript in Hindi | Page: 669 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes