Boolean Type in JavaScript

Boolean Type in JavaScript – इस Data Type को ECMAScript Programming में बहुत ही ज्यादा उपयोग में लिया जाता है और इस प्रकार के Variable में हम truefalse केवल इन्हीं दोनों में से किसी एक मान को Set कर सकते हैं।

JavaScript में true 1 के बराबर नहीं होता और false 0 के बराबर नहीं होता, जैसाकि “C”, “C++” Programming Languages में होता है। बल्कि ये दोनों Keywords हैं और चूंकि ये दोनों Keywords हैं, इसलिए ये Case Sensitive हैं।

यानी Truetrue दोनों समान नहीं हैं। इन्हें हमेंशा Boolean Test के लिए Use किया जाता है। इन्हें हम निम्नानुसार Use कर सकते हैं:

 
 var found = true;
 var lost = false; 

चूंकि Boolean मानों को केवल truefalse द्वारा Represent करते हैं, इसलिए हम किसी भी अन्‍य प्रकार के Data Type के Boolean Variation को Boolean() Casting Function द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। जैसे-

 
 var message = "Hello";
 var msgAsBool = Boolean(message)       //Output: true 

इस उदाहरण में message नाम के Variable में Stored String को एक Boolean Value के रूप में Convert किया गया है और ये Conversion Boolean() Function द्वारा किया गया है।

Boolean() Casting Function को किसी भी प्रकार के Data Type के साथ Use किया जा सकता है और उस Data Type का Boolean Representation Retrieve किया जा सकता है। ये Function हमेंशा Variable में Stored Actual Value के आधार पर true या false Return करता है।

ये Function विभिन्न Data Types के Variables के साथ विभिन्‍न प्रकार से Conversion करता है, जिनके बारे में हम आगे विस्‍तार से जानेंगे।

null Type in JavaScript
Conversion with Different Data Types

Advavnce JavaScript in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance JavaScript in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Advance JavaScript in Hindi | Page: 669 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes