Browser Based Content in ASP.NET

Browser Based Content in ASP.NET – ज्यादातर Web Applications में हमें Request Object को ज्यादा Deep Level से Access करने की जरूरत नहीं होती। लेकिन किसी-किसी Application में अलग-अलग Web Browser के आधार पर अलग-अलग Output Generate करना होता है।

उस स्थिति में Web Server पर अलग-अलग Web Browser को Identify करने के लिए हम Request Object के Browser Object की Browser Property को Use कर सकते हैं क्‍योंकि Browser Object की Browser Property में ही User द्वारा Use किए जाने वाले Web Browser का नाम होता है, जो हमें उस User के Web Browser की Information देता है, जिसने Request Perform किया है।

User द्वारा Use किए जाने वाले Web Browser का पता लगाने के लिए हम हमारी Code-Behind Class में Specified Page_Load() Event Handler Method को निम्नानुसार Modify कर सकते हैं:


File Name: Default.aspx.cs
using System;
using System.Collections.Generic;
using System.Linq;
using System.Web;
using System.Web.UI;
using System.Web.UI.WebControls;
namespace EventsAndContexts
{
  public partial class Default : System.Web.UI.Page
  {
    protected void Page_Load(object sender, EventArgs e)
    {
      switch (Request.Browser.Browser)
      {
        case"Chrome":
          contextDiv.InnerText = "Request made using Google Chrome";
        break;
        case"IE":
          contextDiv.InnerText = "Request made using Internet Explorer";
        break;
        default:
          contextDiv.InnerText = string.Format("Request made using other browser: {0}", Request.Browser.Browser);
        break;
      }
    }
  }
}

परिणामस्वरूप जब हम अलग-अलग Web Browsers में इस Webpage को Load करते हैं, तो हमें निम्नानुसार अलग-अलग Output प्राप्त होते हैं, जो इस बात को Indicate करते हैं कि हमने हमारे Webpage को किस Web Browser द्वारा Load किया है:

Browser Based Content in ASP.NET WebForms in Hindi

इस Code में Use किया गया Browser Property, System.Web.HttpBrowserCapabilities Type का एक Object Return करता है और हम Browser Family का नाम Retrieve करने के लिए Browser Object की Browser Property यानी Browser.Browser को Read कर सकते हैं। ये Property उस Web Browser का Name Return करता है, जिससे Request Perform किया गया होता है। लेकिन इस नाम के साथ Web Browser का Version या Platform Information नहीं होता। इसलिए Use होने वाले Web Browser के Version की जानकारी प्राप्त करने के लिए हम Browser.Version Property को Use कर सकते हैं।

HttpBrowserCapabilities Class एक ऐसी Class होती है, जिसमें Properties के रूप में उस Web Browser से सम्बंधित बहुत सारी Information होती है, जिससे Request Perform किया गया होता है। हालांकि ये Class जो Information Return करता है, वे सारी Information Client से Retrieved नहीं होतीं, बल्कि कुछ Information Database से Retrieve होती हैं। इसलिए हम कभी भी इस बात के लिए पूरी तरह से Sure नहीं हो सकते कि हमें हमारे Web Browser के बारे में जो भी Information प्राप्त हो रही है, वह पूरी तरह से सही है।

HttpRequest Properties in ASP.NET
Response Object or Response Context in ASP.NET

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS