CPU TIME Property of Big “O” Notation

CPU TIME Property of Big “O” Notation – CPU की Speed मुख्‍य रूप से Algorithm द्वारा ही प्रभावित नहीं होती है बल्कि कुछ अन्‍य तथ्‍य भी CPU की Speed को प्रभावित करते हैं। इनमें से कुछ तथ्‍य निम्नानुसार हैं-

  • हम जो Computer Use कर रहे हैं उस Computer के CPU की Actual Speed क्या है और उस Computer पर कितना Load है। जिस Computer में जितने अधिक Software Installed होते हैं, Computer उतना ही अधिक Loaded होता है।
  • हम कौनसी Programming Language Use कर रहे हैं और कौनसा Compiler Use कर रहे हैं इस पर भी Algorithm के Perform होने की Speed निर्भर करती है।

जैसे यदि हम ऐसे Compiler को Use कर रहे हैं जो कि Directly Computer के विभिन्न Hardware को Access करने में सक्षम है तो Algorithm अधिक तेजी से Perform होगा।

उदाहरण के लिए “C” एक ऐसी ही Language है जिसमें हम Computer के किसी भी Hardware को Directly Access कर सकते हैं। जबकि Visual Basic में यदि Algorithm को Perform करने के लिए Program लिखा जाएगा तो उस Program की Speed “C” के Program की Speed से कम होगी।

  • कुछ अन्‍य Factors भी होते हैं जो Algorithm की Performance को प्रभावित करते हैं।

जैसे यदि Data Structure के रूप में Array को Use किया जाता है तो हमें हमेंशा Algorithm में ये Check करना होता है कि Array में Data Insert करने के लिए Space है या नहीं। यानी Array की Bounding को Check करना जरूरी होता है अन्‍यथा Algorithm किसी अन्‍य Program के Data को Corrupt कर सकता है।

किसी Array की Indexing करने में या किसी Record को Access करने में जो Extra समय लगता है वह Algorithm की Performance को प्रभावित करता है। जब हम हमारे Program में बहुत से Procedures यानी Functions Create करते हैं, तो हर Function के Call होने पर Program Control एक स्थान से दूसरे स्थान पर Jump करता है। इस Jumping में भी कुछ समय व्‍यर्थ होता है। ये समय भी Algorithm के Performance पर असर करता है।

Properties of Big “O” Notation
Input - Output Properties of "O" Notation

Data Structure and Algorithmes in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Data Structure and Algorithms in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Data Structure and Algorithms in Hindi | Page: 433 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes