Create Linux Executable Python Scripts

Create Linux Executable Python Scripts – जिस तरह से हम Windows में किसी Python Script को Execute कर लेते हैं, Linux/Unix में Python Scripts Exactly उसी तरह से Execute नहीं होते बल्कि हमें Linux/Unix Operating Systems को Manually ये बताना पड़ता है कि किस Python Script को Executable मानते हुए Execute करना है।

चूंकि Python, मूलत: Unix/Linux के लिए Use की जाने वाली Scripting Language है, इसीलिए ज्‍यादातर Linux/Unix Systems पर ही Python को मुख्‍य Programming Language की तरह Use किया जाता है और csh, ksh या bash Shell के माध्‍यम से ही Python Scripts को Execute किया जाता है।

इसलिए इन Shells को ये बताने के लिए कि वे जिस Python Script को Run कर रहे हैं, उनमें Python Codes लिखे हैं, जिन्‍हें Python Interpreter के माध्‍यम से Execute किया जाना है, हर Python Script File की शुरूआत में हमें सबसे पहली Line में #! के बाद Python Interpreter का पूरा Path Specify करना होता है।

इसके साथ ही हमें उस Python Script File को chmode +x filename.py Statement द्वारा Python Script File को Executable भी बनाना पड़ता है। यदि हम ऐसा नहीं करते, तो हमारा Python Script File, Python Interpreter पर Interpret नहीं होता बल्कि Linux/Unis System द्वारा इसे एक Simple Text File की तरह Treat किया जाता है।

इस स्थिति में यदि हम ये मानें कि हमारा Python Script किसी Linux/Unix Server पर Execute होगा, जहां Python Interpreter /usr/local/bin/python Path पर Installed है, तो अपनी Python Script File में सबसे पहली Line के रूप में हमें इस Interpreter Path को निम्‍नानुसार Specify करना होगा-

Create Linux Executable Python Scripts - Core Python in Hindi

Exactly इसी तरीके को Use करते हुए यदि हम Windows Operating System के लिए Python Script Create कर रहे हैं, तो अपनी Python Script File में हम निम्‍नानुसार Python Interpreter का भी Full Path Specify कर सकते हैं-

Create Linux Executable Python Scripts - Core Python in Hindi

जब हमारा Python Interpreter PATH Environment Variable में पहले से ही Set रहता है, जो कि Python Installation के समय ज्‍यादातर परिस्थितियों में स्‍वयं ही Set हो जाता है, तो उस स्थिति में यदि हम इस पहली Line के माध्‍यम से Python Interpreter को Specify न करें, तब भी कोई फर्क नहीं पड़ता।

लेकिन जब हमारा Python Interpreter PATH Environment Variable में पहले से Set नहीं होता, तब उस स्थिति में हमें हमारी Python Script File में इस पहली #! Code Line द्वारा अपने Python Interpreter के Path को Specify करना जरूरी होता है।

जब हम हमारी Python Script File में इस Line को Specify करते हैं और साथ ही इसके Mode को Executable भी बना देते हैं, तो इसका फायदा ये होता है कि GUI युक्‍त Windows/Linux/Unix Operating Systems में इन Python Scripts को हम इनके Icon पर Double Click करके भी Execute कर पाते हैं, जो कि उस स्थिति में सम्‍भव ही नहीं होता, जबकि हमने इस Line को Specify न किया हो।

जब हम Python Script File Create करते हैं, तब हम उसका Extension .py रखते हैं। लेकिन यदि हम चाहें तो बिना किसी Extension के भी कोई Python File Create कर सकते हैं।

हालांकि इस स्थिति में हमें ये Identify करना मुश्किल हो जाएगा कि हमारी बिना Extension वाली File एक Python Script File है, लेकिन यदि हमारी Python Script File में हम किसी अन्‍य Python Script File यानी Module को Import नहीं कर रहे हैं तो उस स्थिति में हम हमारी Script File को बिना कोई Extension Specify किए हुए भी Create कर सकते हैं और Linux/Unix आसानी से उस Python File में लिखी पहली Code Line के माध्‍यम से उस Script File को Execute करने में सक्षम हो जाता है।

यद्धपि यहां भी हमें हमारी Python Script File को chmode +x filename Statement के माध्‍यम से Executable Declare करना जरूरी होता है। लेकिन जब हम Windows Platform पर होते हैं, तब हमें हमारी File के Extension को Specify करना जरूरी होता है क्‍योंकि Windows Operating System किसी File के Executor Program को उसके File Extension से ही पहचानता है और उस स्थिति में हमें किसी Windows पर Exist Python File के लिए Access Mode (chmode) को Change करना जरूरी नहीं होता।

Linux/Unix में env नाम का एक Global Environment Variable भी होता है, जिसमें Default रूप से सभी Installed Software का Path Stored रहता है। इसलिए Python Script File में पूरा Path Hardcode के रूप में Specify करने के स्‍थान पर हम निम्‍नानुसार env को भी Use कर सकते हैं-

Create Linux Executable Python Scripts - Core Python in Hindi

जब हम इस तरीके को Use करते हैं, तो हम चाहे जिस भी Linux/Unix System पर अपने Python Application को Distribute करें और उन Systems पर चाहे जिस भी Path पर Python Interpreter Installed हो, हमें हमारे Python Application की किसी Script में कोई Path Change नहीं करना पड़ता, बल्कि हमें केवल PATH Environment Variable में Python के Path को Update करना होता है और हमारा Python Application नए Linux/Unix System पर भी आसानी से Run होने लगता है।

जब हम #! Statement लिखकर Python Path को Specify करते हैं, तब यदि हमारे Computer System पर एक से ज्‍यादा Python Version Installed हों, तो इस Statement के माध्‍यम से हम उस Python Version को Specify भी Specify कर सकते हैं, जिस पर हम हमारी Current Python Script को Execute करवाना चाहते हैं।

Limitations of Interactive Python Shell
Importing and Reloading Module in Python

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes