Creating UI Control Event Handlers

Creating UI Control Event Handlers – ASP.NET Framework बहुत सारे Application Level Events Support करता है और हम इन Events के Response में Specific Methods Implement कर सकते हैं, जो उस Particular Application Event के Trigger होने की स्थिति में Execute हो जाता है।

Web Forms UI Controls भी इसी तरह से विभिन्न प्रकार के Events Trigger करते हैं और हम इन Events के Response में Execute होने वाले Event Handler Methods Implement कर सकते हैं। सभी Web Forms UI Controls समान प्रकार के Core Events Trigger करते हैं, जिन्हें बाद में Individual Control Types के अनुसार Distribute कर दिया जाता है।

इन Web Forms UI Controls के Core Events को हम निम्नानुसार समझ सकते हैं, जो कि Page Event के समान ही हैं क्योंकि Page भी एक प्रकार का Web Control ही होता है:

Initये Event तब Invoke होता है, जब Web Control Initializeहोता है। किसी भीWeb Control की Lifecycle का ये पहला Step होता है।
Loadये Event तब Invoke होता है, जब Web Control , Web Page पर Load होता है।
PreRenderये Event किसी Web Control के Load होने के बाद लेकिन HTML के रूप में Render होने से पहले Invoke होता है।
Unloadये Event किसी Web Control के Render हो जाने के बाद Invoke होता है।
Disposeये Event किसी Web Control के Server की Memory से Released हो जाने के बाद Invoke होता है।
DataBindingये Event तब Invoke होता है, जब कोई Web Control किसी Data Source से Bound होता है।

से सभी Events Page Level Events के समान ही हैं, जिनके विषय में हमने Context and Event Chapter के अन्तर्गत विस्तार से Discuss किया था। इन Events के अलावा विभिन्न प्रकार के Web Controls से सम्बंधित अन्‍य Events भी होते हैं, जो कि Individual Control के अनुसार भिन्न-भिन्न हो सकते हैं।

जब हम हमारे Web Form से सम्बंधित किसी Control के लिए Event Handler Create करना चाहते हैं, तब भी हमें Visual Studio के Properties Window को ही Use करना होता है।

उदाहरण के लिए यदि हम चाहते हैं कि Form पर दिखाई देने वाले Button Control को Click करते ही कोई Click Event Handler Code Execute हो, तो इस जरूरत को पूरा करने के लिए हमें सबसे पहले Design Mode या Source Mode में उस Button को Select करना होता है, जिसके लिए Event Handler Create करना है और फिर Properties Window में निम्न चित्रानुसार दिखाई देने वाले Button को Click करना होता है:

जैसे ही हम Properties Window के इस Events Button को Click करते हैं, हमारे सामने हमारे Selected Control से सम्बंधित सभी Events निम्‍न चित्रानुसार Action Section के रूप में दिखाई देने लगते हैं:

Creating UI Control Event Handlers - Core ASP.NET WebForms using C# in Hindi

जैसाकि उपरोक्त चित्र में हम देख सकते हैं कि Command Button के साथ Init, Load जैसे सभी Default Events के अलावा हम ClickCommand नाम के दो और Events को Implement कर सकते हैं।

Creating UI Control Event Handlers - Core ASP.NET WebForms using C# in Hindi

यानी जब Button Control को Click किया जाता है तब इससे Associated CommandClick नाम के दोनों Events Fire होते हैं। अन्तर केवल इतना है कि Command Event को इस प्रकार से Implement किया जा सकता है कि एक Single Event Handler Method, कई Controls द्वारा Trigger होने वाले विभिन्न Events को Handle कर सकता है, जबकि Click Event Handler Method केवल उसी Button के Click Event को Handle करेगा, जिसके लिए Event Handler Method Create किया गया है।

Cont…

Using CSS Styling with Web Forms UI Controls
Creating UI Control Event Handlers - Continue...

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS