Data and Data Types – typeof Operator

Data and Data Types – typeof Operator – किसी भी Program का मूल उद्देश्‍य Data को Manage करना ही होता है। Computer के लिए सबकुछ एक प्रकार का Data ही होता है। उदाहरण के लिए किसी Employee की Salary, किसी का नाम, किसी की Height , Width , Length आदि। यानी हम जिस किसी भी चीज का नाम ले सकते हैं, वह हर चीज Computer के लिए Data है।

लेकिन यदि बिल्कुल सरल शब्दों में कहें, तो “Value or a Set of Values” यानी “”मान या मानों के समूह”“ को हम Data कह सकते हैं।

JavaScript में मूल रूप से पांच प्रकार के Data हो सकते हैं, जिन्हें Primitive Data Types या Primary Data Types कहा जाता है। यानी दुनियां की किसी भी चीज को हम JavaScript में इन पांच प्रकार के Data Types द्वारा Represent कर सकते हैं। इन पांच प्रकार के Data Types के अलावा Object नाम का एक Complex या Secondary Data Type भी है, जो कि Name-Value Pairs की एक Unordered List होता है।

विभिन्न Programming Languages में User Defined Data Types Create करने की भी व्यवस्था होती है, लेकिन JavaScript में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। इसलिए हमें हमेंशा इन्ही 6 प्रकार के Data Types को Use करते हुए ही हमारे JavaScript Programs Develop करने होते हैं और इन 6 प्रकार के Data Types द्वारा ही हम सभी तरह की जरूरतों को पूरा भी कर सकते हैं, जिन्हें पूरा करने के लिए अन्‍य Programming Languages में विभिन्न प्रकार के Primary Data Types के अलावा Secondary Data Types बनाने की भी सुविधा दी जाती है।

typeof Operator

चूंकि ECMAScript Loosely Typed Language है यानी जब हम Variable Define करके उसमें किसी Value को Store करते हैं तो उस Store की जाने वाली Value के आधार पर JavaScript स्वयं इस बात का निर्णय लेता है कि वह Variable किस Data Type का है।

इसलिए किसी Variable के Data Type का पता लगाने के लिए हमें इस typeof Operator को Use करना होता है, जो Variables में Stored अलग-अलग प्रकार के मानों के आधार पर हमें ये बताता है कि वह Variable किस प्रकार का या किस Data Type का है।

ये Operator निम्न में से कोई एक Value Return करता है, जो Variable के Data Type को Specify करता है:

undefined

जब Variable Define करते समय हम उसमें किसी मान को Initialize नहीं करते, तब Variable में By Default ये मान Stored रहता है। typeof Operator द्वारा ये मान Return होने का मतलब ये है कि Variable में अभी तक कोई मान Stored नहीं है अथवा उस नाम का Variable Exist ही नहीं है, जिसे Use करने की कोशिश की जा रही है।

boolean

typeof Operator द्वारा ये मान Return होने का मतलब ये है कि Specified Variable एक Boolean Type का Variable है जो Data के रूप में केवल true या false मानों में से किसी एक मान को Hold करता है।

string

typeof Operator द्वारा ये मान Return होने का मतलब ये है कि Specified Variable एक String Type का Variable है जो Data के रूप में एक या एक से ज्यादा Characters के समूह को Hold करता है।

number

typeof Operator द्वारा ये मान Return होने का मतलब ये है कि Specified Variable एक Numerical Type का Variable है जो Data के रूप में किसी Numerical मान को Hold करता है।

object

typeof Operator द्वारा ये मान Return होने का मतलब ये है कि Specified Variable एक Object  Type का Variable अथवा null है। इसके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे।

function

typeof Operator द्वारा ये मान Return होने का मतलब ये है कि Specified Variable एक Function Type का Variable है जो Data के रूप में किसी Function के Reference को Hold करता है।

typeof Operator को निम्नानुसार विभिन्‍न तरीकों से Call किया जा सकता है:

Data and Data Types - typeof Operator in JavaScript in Hindi
Variables - Declaration, Initialization and Assignment
undefined Type in JavaScript

Advavnce JavaScript in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance JavaScript in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Advance JavaScript in Hindi | Page: 669 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes