Dealing with Postbacks

Dealing with Postbacks – जब हम ASP.NET Pages के साथ Deal कर रहे होते हैं, तब हम हमारे Page की Lifecycle के विभिन्न Stages से सम्बंधित Events को Target करते हुए Event Handlers के रूप में अपना Server-Side Code लिखते हैं।

ASP.NET से पहले Classic ASP के अन्तर्गत जब कोई Event Trigger होता था, उदाहरण के लिए जब किसी Webpage पर स्थित किसी Button को Click किया जाता था, तब उस Click Event के Response में कोई नया Webpage Load होता था।

लेकिन ASP.NET Framework के अन्तर्गत किसी Button को Click करने के Response में Web Browser में कोई नया Response Page Load नहीं होता, बल्कि Same Page पर ही Resultant Response Render होता है।

इस कारण से हमें हमारे ASP.NET Web Application में इस बात को निश्चित करना जरूरी होता है कि Return किया जाने वाला Response Page, First Time Perform होने वाली Request के लिए Send किया जा रहा है या Postbacks के लिए। जहां वास्तव में Same Page के फिर से Post होने की घटना को Postback के नाम से जाना जाता है और Postback के अन्तर्गत Webpage के Form के सभी Controls की State फिर से प्राप्त हो जाती है।

इसलिए इस बात का पता लगाने के लिए कि Perform होने वाली Request एक First Time Request है या Postback Request है, हम Page Class के IsPostBack Property को Use कर सकते हैं। जैसे:


if (Page.IsPostBack == true)
{
    // Do processing
}

इतना ही नहीं, IsPostBack Property को True या False के लिए Check करने के स्थान पर हम निम्नानुसार तरीके से भी इस Checking को Perform कर सकते हैं:


if (!Page.IsPostBack)
{
   // Do processing
}

हम देख सकते हैं कि ये Program Logic ज्यादा Efficient है और Codes भी कम लिखने पडते हैं। जबकि Cross-Page Postbacks के विषय में हमने ASP.NET – State Management Chapter के अन्तर्गत विस्तार से चर्चा की है जहां आप एक Source.aspx Page के Postback के Data को किसी दूसरे Target.aspx Page में Access कर सकते हैं।

@OutputCache and @Reference Directives
ASP.NET Application App_Code Folder

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS