Deleting from a Linked List

Deleting from a Linked List – किसी Linked List में किसी Node के Deletion Steps को Perform करने से पहले हमें कुछ बातों को ध्‍यान में रखना होता है।

  • यदि Linked List Empty हो तो किसी Node का Deletion सम्भव नहीं होता है। इस स्थिति में Output में Underflow Message Print होना चाहिए।
  • जिस Recoded के Node को Delete करना होता है, पहले उस Node तक पहुंचने के लिए Traversing करनी पडती है। इसलिए किसी Linked List में तब तक उस Record को Find करना होता है जब तब कि Delete होने वाला Record प्राप्त ना हो जाए। इस काम के लिए हमें हर पिछले Node के Address को Preserve करके रखना होता है।
  • यदि Traversing के दौरान हम Linked List के अन्त तक पहुंच जाएं और जो Record Delete करना है, वह प्राप्त ना हो] तो “Item not found” का Message Output में Display होना चाहिए।
  • Item के List में प्राप्त हो जाने के बाद उसे Delete करना होता है और Delete होने वाले Item के Space को Free करना होता है ताकि वह Space AVAILABLESPACE Linked List में Add हो सके। यदि हम Space को Free नहीं करते हैं, तो हमारी Linked List द्वारा ली जाने वाली Space AVAILABLESPACE Linked List में उपलब्ध नहीं होती है। यानी हमारी Node द्वारा जो Space Reserve किया गया था वो Space तब भी Reserve रहता है जबकि उस Space को Reserve करने वाले Node को Delete किया जा चुका होता है।

 

जिस तरह से हम किसी Linked List में तीन तरीके से Data Elements के Nodes को Insert कर सकते हैं, उसी तरह से हम किसी Linked List से किसी Node को तीन तरह से Delete भी कर सकते हैं।

  1. Deletion of First Node from a Linked List
  2. Deletion of Last Node from a Linked List
  3. Deletion Any NODE from a Linked List
Deleting Frist Node from a Linked List
Deletion of First Node of Linked List

Data Structure and Algorithmes in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Data Structure and Algorithms in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Data Structure and Algorithms in Hindi | Page: 433 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS