DetailsView and FormView Controls

DetailsView and FormView – GridView व ListView Controls हमारे Data को एक Static सारणी के रूप में Render करते हैं। लेकिन कई बार हमें किसी एक Single Record के ही Detailed View को Render करने की जरूरत होती है। हालांकि हम GridView Control के Template Column का प्रयोग करते हुए इस जरूरत को पूरा कर सकते हैं, लेकिन इस जरूरत को ज्यादा बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए ASP.NET हमें DetailsViewFormView नाम के दो और Controls Provide करता है।

ये दोनों ही Controls एक समय पर एक Single Record के साथ Deal करते हैं, लेकिन इन दोनों ही Controls का प्रयोग करके हम Paging की सुविधा प्राप्त करते हुए एक Page पर एक ही Record को Show कर सकते हैं साथ ही दोनों ही Controls Templates को Support करते हैं। हालांकि FormView Control को Templates की जरूरत Compulsory रूप से होती है और यही इन दोनों Controls के बीच का मुख्‍य अन्तर है।

इसके अलावा इन दोनों Controls के बीच जो एक और विशेष अन्तर है वो ये है कि DetailsView Control अपने Contents को एक Table के अन्दर Render करता है, जबकि FormView Control हमें हमारे Contents को Display करने के लिए Table के अलावा अन्‍य Elements को भी Use कर सकने की Flexibility Provide करता है।

यानी FormView Control का प्रयोग करते हुए हम हमारे Content को अन्‍य Elements का प्रयोग करते हुए भी Render कर सकते हैं, जबकि DetailsView Control को Use करने पर हमारा Content हमेंशा एक Table के माध्‍यम से ही Render होता है।

हालांकि यदि हम Templates का प्रयोग करते हुए अपने Single Record के Content को Structure करना चाहते हैं, तो उस स्थिति में FormView Control हमें तुलनात्मक रूप से अधिक Flexibility Provide करता है।

लेकिन यदि हम Templates को Use करते समय Face की जाने वाली Complexities से बचना चाहते हैं, तो उस स्थिति में DetailsView हमें ज्यादा Simple Model Provide करता है, जिसके अन्तर्गत हम Multi-Row Data को ठीक उसी तरह से Render कर सकते हैं, जिस तरह से GridView Control का प्रयोग करते हुए करते हैं।

ListView – Rich Data Control
DetailsView Rich Data Control

Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance ASP.NET WebForms in Hindi | Page:707 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS